विनेश फोगाट के कुश्ती से संन्यास लेने पर शशि थरूर की आयी प्रतिक्रिया, कहा ये लडक़ी थक चुकी है……….

नई दिल्ली। विनेश फोगट ने गुरुवार को अपने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती करियर को अलविदा कहते हुए कहा कि अब उनमें इसे जारी रखने की ताकत नहीं है। 29 वर्षीय विनेश को बुधवार को ओलंपिक में 50 किलोग्राम वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने फैसले की घोषणा की और उनका समर्थन करने वाले सभी लोगों से माफ़ी मांगी।
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गुरुवार को पहलवान के संन्यास का समर्थन करते हुए कहा, यह लडक़ी इस व्यवस्था में फंस गई है…यह लडक़ी लड़ते-लड़ते थक गई है… हिंदी में संदेश पोस्ट करने वाले नेता ने अपने विचार सॉरी विनेश के साथ समाप्त किए।
बुधवार को दिग्गज पहलवान के अयोग्य घोषित होने के बाद कांग्रेस नेता ने कहा, विनेश की अब तक की जीत बेहद प्रभावशाली रही है। उसने साहस, क्षमता और जबरदस्त दृढ़ संकल्प दिखाया है…मेरे लिए, उसने हमारा दिल जीत लिया है। मैं उनकी तकनीकी अयोग्यता की इस खबर से बहुत निराश हूं। मुझे नहीं पता कि ऐसा कैसे हो सकता है, क्या हमारे कोच सभी अधिकार नियमों और सीमाओं का पालन करने के मामले में कमज़ोर पाए गए।
दो बार की विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता विनेश ने अपनी मां प्रेमलता को संबोधित एक भावुक विदाई संदेश में लिखा, मां, कुश्ती जीत गई, मैं हार गई। कृपया मुझे माफ़ कर दें, आपके सपने और मेरी हिम्मत, सब कुछ टूट गया है… अब मुझमें और ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं आप सभी की ऋणी रहूंगी। (मुझे) माफ़ कर दीजिए।
सीएएस का एक तदर्थ प्रभाग, जिसे ओलंपिक खेलों के दौरान या उद्घाटन समारोह से पहले 10 दिनों की अवधि के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के समाधान के लिए यहां स्थापित किया गया है, अगले कुछ घंटों में उनकी अपील पर विचार करेगा। उन्होंने दिन का एक अच्छा हिस्सा खेल गांव के अंदर एक पॉलीक्लिनिक में बिताया, क्योंकि कट बनाने के लिए उनके हताश उपायों के कारण उन्हें गंभीर निर्जलीकरण हुआ था, जिसमें भूखे रहना, तरल पदार्थों से परहेज करना और पसीना बहाने के लिए पूरी रात जागना शामिल था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button