सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, महाराष्ट्र में हार रही भाजपा !

4पीएम न्यूज नेटवर्कः देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है… महाराष्ट्र राज्य में पांच चरणों में चुनाव होंगे… और चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे…. यूं तो महाराष्ट्र में हर कोई जीत का दावा कर रहा है… जहां एक तरफ बीजेपी 40 से ज्यादा सीटें जितने का दावा कर रही है… तो वहीं दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी ने भी अपनी कमर कस ली है…. इसी बीच महाराष्ट्र में किस पार्टी की हवा तूफानी है…. कौन सी पार्टी कितनी सीटें जीत सकती है…. इसको लेकर एक सर्वे सामने आया है…. इस सर्वे के आंकड़े चौंका देने वाले हैं….

सर्वे देख बीजेपी में मची खलबली

सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी 27 से 31 सीटें जीत सकती है…. वहीं एकनाथ शिंदे की शिवसेना 4 से 6 सीट, अजित पवार की एनसीपी 1 से 3 सीट, कांग्रेस 0 से 1 सीट, उद्धव ठाकरे की शिवसेना 7 से 9 सीट, शरद पवार की एनसीपी 1 से 3 सीट और अन्य के खाते में 0 से 1 सीट जाने की संभावना है…. बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 लोकसभा सीटें हैं… वहीं यूपी के बाद सबसे ज्यादा सीट महाराष्ट्र में ही है…. इसीलिए इस राज्य में बीजेपी की कड़ी नजर है…. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले लोकसभा चुनाव की अगर बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 23 सीटें जीतीं थी….. जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 4 सीटें…. और शिवसेना ने 18 सीटों पर अपने जीत का परचम लहराया था….. बता दें, पिछले लोकसभा चुनाव में एनसीपी और शिवसेना में कोई टूट नहीं थी….

लोकसभा चुनाव होगा रोचक

जिसको देखते हुए इस बार महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव रोचक होने वाला है…. इस चुनाव में पहली बार दो गुटों में बंटी शिवसेना…. और एनसीपी एक दूसरे से टकराएगी…. वहीं एनसीपी में टूट के बाद अजित पवार महायुती गठबंधन का हिस्सा बन चुके हैं…. ऐसे में इसका बीजेपी को कितना लाभ मिलेगा… ये तो अब 4 जून को ही पता चलेगा….

पीएम मोदी मिशन 400 पर जुटे

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिशन 400 पार पर काम कर रहे हैं…. यह टारगेट बड़ा है…. इसलिए चुनौतियां भी बड़ी हैं…. ऐसे में पीएम मोदी दक्षिण राज्यों पर ज्यादा फोकस कर रहें हैं…. हालांकि, उनकी नजर 48 सीट वाले महाराष्ट्र पर भी बनी हुई है…. यही वजह है कि वह सूबे में 10 अप्रैल को रैली कर चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे…. आपको बता दें कि पीएम मोदी महाराष्ट्र में एक के बाद एक 18 रैलियां करेंगे…. वहीं पीएम मोदी की महाराष्ट्र में होने वाली रैलियों से पहले सी-वोटर ने एक सर्वे किया है….. ये सर्वे ऐसे समय में किया गया है….. जब पीएम मोदी बिहार और बंगाल में चुनाव प्रचार कर रहे थे…. और तीसरी बार सत्ता में वापसी का दावा कर रहे थे….

41-41 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना

सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में इंडिया अलायंस… और एनडीए के बीच कांटे टक्कर देखने को मिल सकती है…. यहां दोनों अलायंस में से कोई भी आगे निकल सकता है…. सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में एनडीए और इंडिया अलायंस दोनों को 41-41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं….. वहीं, अन्य के खाते में 18 फीसदी वोट जा सकते हैं…..

बीजेपी को लक्ष्य प्राप्त करने में होगी दिक्कत

आपको बता दें कि पिछले महीने हुए सर्वे में एनडीए को 43…. और इंडिया अलायंस को 42 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई थी….. जबकि अन्य के खाते में 15 प्रतिशत वोट जाता दिखाई दे रहा था….. ऐसे में सवाल यह है कि आखिर एक महीने में ऐसा क्या हुआ… कि दोनों गठबंधन का वोट शेयर कम हो गया…. वहीं महाराष्ट्र में इस बार बीजेपी, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना… और अजीत पवार की एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं….. वहीं, इंडिया अलायंस में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) एक साथ चुनाव लड़ रही हैं….. इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM, वीबीए, केएसपी जैसे दल भी ताल ठोक रहे हैं…..

सीट शेयरिंग को लेकर फंसा पेच

जानकारी के मुताबिक इसकी सबसे बड़ी वजह सीट शेयरिंग को लेकर फंसा पेच बताई जा रही है….. इंडिया अलायंस को लेकर सांगली भिवंडी… और दक्षिण मुंबई को लेकर तनातनी जारी है…. इन तीनों सीट पर एमवीए के बीच सहमति नहीं बन सकी है…. उधर, एनडीए में 6 सीट को लेकर पेच फंसा है…. इनमें ठाणे, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नासिक, संभाजीनगर और धाराशिव शामिल हैं…..

लोकसभा चुनाव की राजनीतिक सरगर्मियां तेज

आपको बता दें कि देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग की शुरुआत 19 अप्रैल से होगी…. और 1 जून को आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे…. वहीं नतीजे 4 जून को आएंगे…. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही अब राजनीतिक सरगर्मियां भी बढ़ गई हैं…. एक तरफ केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी है….. जो अपने साथ एनडीए का बड़ा कुनबा लेकर मैदान में उतर रही है…. दूसरी ओर विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन है…… जिसमें कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई बड़े और छोटे दल शामिल हैं…..

400 लक्ष्य को लेकर चल रही बीजेपी

वहीं इस लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए 400 का लक्ष्य लेकर चल रहा है…. इसमें अकेले बीजेपी की बात करें तो वो इस बार 370 पार का नारा दे चुकी है…. दूसरी ओर से इंडिया गठबंधन है जो कि बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए दम भर रही है…. जहां एक तरफ मोदी की गारंटी है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन की न्याय गारंटी है….. एक तरफ पीएम मोदी रैली पर रैली और रो शोड कर रहे हैं…. तो दूसरी ओर राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए देश की जनता को न्याय दिलाने की बात कर रहे हैं…. चुनाव में बाजी कौन मारेगा इसका पता तो 4 जून को ही चलेगा जब नतीजे देश के सामने आएंगे…..

सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

वहीं ओपिनियन पोल के अनुमानों में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की फिर से वापसी दिख रही है….. अनुमानों के मुताबिक, इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 376 सीटें मिल सकती हैं….. मतलब एनडीए 400 पार तो नहीं…. लेकिन 400 के करीब जरूर पहुंचती हुई नजर आ रही है….. एनडीए में बाकी दलों की बात करें तो बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू को 15 सीटें मिल सकती हैं…. जबकि बीजेपी के खाते में 17 सीटें आ सकती हैं….. वहीं, आंध्र प्रदेश में टीडीपी को 14 सीटें मिल सकती हैं….. महाराष्ट्र में शिवसेना और अजित पवार गुट को 11 सीटें मिलने का अनुमान है…..

तीन दलों के साथ चुनावी मैदान में बीजेपी

बीजेपी महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना, अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी एनडीए का हिस्सा है…. ओपिनियन पोल में अब बात विपक्षी इंडिया गठबंधन की कर लेते हैं…. सर्वे के अनुमानों के मुताबिक, इंडिया गठबंधन को चुनाव में तगड़ा झटका लग सकता है…. सर्वे के अनुमानों के मुताबिक, कांग्रेस एक बार फिर से डबल डिजिट के आंकड़े में सिमट सकती है…. ओपिनियन में इंडिया गठबंधन को 133 सीटें मिलने का अनुमान है…. जबकि अन्य के खाते में 34 सीटें जीतने की संभावना है…..

2019 में एनडीए को मिली 352 सीटें

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को कुल 352 सीटें मिली थी…. यानी पहले से 24 सीटें ज्यादा मिल सकती हैं…. वहीं दो कार्यकाल के बाद तीसरी बार के लिए अगर ऐसा जनादेश आता है…. तो यही कहा जाएगा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता की लहर अभी भी तेज गति से चल रही है… और ओपिनियन पोल के नतीजे तो फिलहाल यही संकेत दे रहे हैं…..

बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव आसान नही

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव आसान नहीं है… महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं….. यानी सीटों के लिहाज से ये एक वजनदार राज्य है…. यहां जो पार्टी अच्छा प्रदर्शन करती है…. उसके लिए दिल्ली की मंजिल आसान हो जाती है…. बता दें कि इस बार महाराष्ट्र में बीजेपी को थोड़ा पसीना बहाना पड़ रहा है….. ओपिनियन पोल के हिसाब से बीजेपी को 17 सीटें मिल रही हैं….. पिछले लोकसभा चुनाव में उसे 23 सीटें मिली थीं….. अनुमानों में शिवसेना शिंदे गुट और एनसीपी अजित पवार को मिलाकर 11 सीटें मिल रही हैं….. वहीं, इंडिया गठबंधन के पाले में 20 सीटें जा सकती हैं…..

दक्षिण भारत पर बीजेपी की फोकस

वहीं इन सब आंकड़ों को देखते हुए इस लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी का सबसे अधिक फोकस दक्षिण भारत है…. वो जनवरी से लेकर कल तक 6 बार साउथ का दौरा कर चुके हैं…. औऱ अकेले केरल में ही वो 4 बार जा चुके हैं….. क्या उनके इन दौरों का जनता पर कोई असर हुआ होगा…. या नहीं यह तो 4 जून को ही पता चलेगा….. लेकिन ओपिनियन पोल में असर जरूर दिख रहा है…. कि केरल में लोकसभा की कुल 20 सीटें हैं…. और ओपिनियन पोल में बीजेपी को इस बार 2 सीट मिलती दिख रही है….. वहीं UDF को 17 सीट और LDF को 01 सीट मिलने की संभावना है…. आपको बता दें कि 2019 में बीजेपी का यहां खाता भी नहीं खुला था….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button