प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग पर करें कड़ी कार्रवाई : एके शर्मा

  •  नगर विकास मंत्री ने की सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर समीक्षा

लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने नगर निकाय के अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों और नागरिकों के सहयोग से प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के अभियान को सफल बनाने को कहा है। मंत्री ने कहा कि नागरिकों के सहयोग के बिना प्रदेश को प्लास्टिक के उपयोग को रोकना संभव नहीं है। इसलिए नागरिकों को जागरूक करने के लिए भी विशेष कार्यक्रम करने को कहा है। नगर विकास मंत्री कल प्रदेश भर के नगर निकाय अधिकारियों के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की कार्रवाई की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से क्षेत्र का नियमित दौरा करते रहने के साथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने बाजारों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा फल, साग-सब्जी समेत अन्य दुकानदारों की लगातार जांच- पड़ताल किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने के अभियान में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। अधिकारियों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही पर भी नजर रखी जा रही है। नगर विकास मंत्री ने प्रदेश के नागरिकों से भी अपील की है कि पर्यावरण, जल व जानवरों की सुरक्षा के लिए प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग रोकने के अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें।

सरकारी बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी बुजुर्ग महिलाएं

गोरखपुर। मंडलायुक्त रवि कुमार ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था किया जाना है। नगरीय परिवहन की बसों से होने वाली दुर्घटनाओं में मृत यात्रियों के आश्रितों को 50 हजार, घायल को पांच हजार तथा तथा गंभीर रूप से घायल यात्री को 20 हजार रुपए की तात्कालिक आर्थिक सहायता करने की व्यवस्था है। शासन ने लोक कल्याणकारी योजनाओं/कार्यक्रमों में नगरीय निकायों से संबंधित अनेक योजनाएं संचालित की है। मंडलायुक्त आयुक्त सभागार में गोरखपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्रों के भीड़ वाले रूटों को चिन्हित कर बसों की संख्या बढ़ाएं, ताकि लोगों का आवागमन सुविधाजनक हो सके। उन्होंने जगह-जगह पार्किंग विकसित करने तथा नौसढ़ सहित अन्य प्रमुख स्थलों पर इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने पर जोर दिया। रोडवेज के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी दशा में बसों सड़कों पर न खड़ी करें। एजेंडावार समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि टिकट चोरी पर अंकुश लगाएं। रास्ते में वाहनों को चेक करें, बिना टिकट पकड़े जाने पर जुर्माना भी लगाएं। रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी ने बैठक का संचालन किया।

किसान फिर करेंगे आंदोलन, दो सप्ताह चलेगा प्रदर्शन

रामपुर। भारतीय किसान यूनियन अब एमएसपी समेत अन्य समस्याओं को लेकर गांव-गांव अभियान चलाएगी। पदाधिकारियों को दो सप्ताह तक चलने वाले आंदोलन की रणनीति समझाई। कहा कि 31 जुलाई को रोड जाम किया जाएगा। इस दौरान आवश्यक सेवाएं बाधित नहीं की जाएंगी। उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में विकास भवन के पास स्थित कार्यालय पर पदाधिकारियों की पंचायत में जिलाध्यक्ष हसीब अहमद ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा ने फैसला लिया है कि 18 से 30 जुलाई तक एमएसपी गारंटी कानून बनाए जाने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू कराने, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने समेत कई समस्याओं को लेकर गांव-गांव आंदोलन चलाया जाएगा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि हाईकमान के आदेशों का पालन करते हुए जिले में भी बड़े स्तर पर आंदोलन चलाया जाएगा। जिलाध्यक्ष ने आंदोलन को सफल बनाने के लिए तहसील और ब्लाकवार पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी। कहा कि 31 जुलाई को सुबह 11 बजे रोड जाम किया जाएगा। इस दौरान आवश्यक सेवाएं बाधित नहीं की जाएंगी। आंदोलन में अग्निपथ योजना का विरोध और लखीमपुर कांड के दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की भी मांग उठाई जाएगी।

पल्लवी पटेल की हालत में सुधार

लखनऊ। विधायक पल्लवी पटेल की हालत में लगातार सुधार हो रहा है। उन्हें आईसीयू से वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। रालोद के राष्टï्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी अपना दल कमेरावादी की नेता पल्लवी पटेल का हालचाल लेने के लिए लखनऊ के मेदांता अस्पताल पहुंचे। उन्होंने उनसे कुशलक्षेम पूछी। इससे पहले बता दें कि पल्लवी को मंगलवार रात बेहोशी की हालत में मेदांता हास्पिटल में भर्ती कराया गया था। गिरने से उनके सिर में गंभीर चोटें आई थी। डॉक्टरों की टीम में शामिल न्यूरोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ अनूप, डॉ ऋ त्विज बिहारी, डॉ सुधाकर पांडेय, डॉ प्रदीप कुमार, डॉ दिलीप दुबे आदि ने उनकी जांच की। सपा शिक्षक सभा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मान सिंह यादव सहित तमाम सपाई मेदांता हास्पिटल पहुंचे और हालचाल लिया।

Related Articles

Back to top button