मथुरा से लखनऊ तक आग का तांडव, दो जिंदा जले

  • हजरतगंज में प्रिंस मार्केट में चौथी मंजिल पर आग, कोचिंग में फंसे बच्चे सुरक्षित निकाले गए

लखनऊ। प्रदेश में गुरुवार को मथुरा से लखनऊ तक आग का तांडव दिखा। वृंदावन में जहां गार्डन गेस्टहाउस के गोदाम में भोर में आग लग गई। इसमे आग बुझाने पहुंचे दो कर्मचारियों की आग की चपेट में आकर मृत्यु हो गई। वहीं राजधानी में हजरतगंज में प्रिंस कांप्लेक्स में चौथे तल पर आज सुबह एक दुकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इस बीच पड़ोस में कोचिंग चल रही थी। धुआं चौथे तल समेत कई अन्य तलों में फैल गया। लोगों ने दमकल को सूचना दी। हजरतगंज, इंदिरानगरा, चौक और आलमबाग से दमकल कर्मी गाड़ियां लेकर पहुंचे। इस बीच बच्चों को स्थानीय लोगों और पुलिस कर्मियों ने पीछे के रास्ते सुरक्षित निकाल लिया। दमकल कर्मियों ने करीब सात गाड़ियों की मदद से डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फायर अफसर हजरतगंज ने बताया कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। समय रहते आग कंट्रोल में कर ली गई है। आग संभवत: शार्ट सर्किट के कारण लगी है। पुलिस का कहना है कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। टीम इन्वेस्टिगेशन कर रही है। आग पर कंट्रोल कर लिया गया है। शार्ट सर्किट से आग लगी है। मौके पर एसडीआरएफ की टीम पहुंची है। आसपास के लोगों का कहना है कि तीन साल पहले ये पुरानी मार्केट सील कर दी गई थी लेकिन कुछ समय बाद ही इसे खोल दिया गया। आग से दो दुकाने जली हैं। कोचिंग में जो बच्चे आए थे उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया। कोचिंग सेंटर सुरक्षित है। वहां तक आग नहीं पहुंची है, कोचिंग केवल दो बच्चे पहुंचे थे। आग लगने की वजह से पूरे कांप्लेक्स में धुएं का गुबार उठ गया था। सुबह का समय होने की वजह से अभी दुकानें खुली नहीं थी। ऐसी भी आशंका है कि मार्केट में अग्निशमन के कोई इंतजाम नहीं थे।

वृंदावन में गेस्टहाउस के गोदाम में लगी आग, दो कर्मचारियों की मौत
मथुरा। वृंदावन में गार्डन गेस्टहाउस के गोदाम में गुरुवार की भोर में आग लग गई। इसमे आग बुझाने पहुंचे दो कर्मचारियों की आग की चपेट में आकर मृत्यु हो गई। मथुरा मार्ग स्थित बसेरा ग्रुप के वृंदावन गार्डन गेस्ट हाउस की ऊपरी मंजिल पर स्थित गोदाम में सुबह करीब पांच बजे आग की लपटें उठती दिखाई दीं, तो कर्मचारी चीख पड़े। कार्तिक महीने का अंतिम दौर होने और देवोत्थान एकादशी के लिए गेस्टहाउस में श्रद्धालु भी थे। ऐसे में स्टाफ और श्रद्धालुओं में खलबली मच गई। पुलिस की सूचना पर पहुंची दमकल ने करीब दो घंटे में आग पर काबू पाया। आग लगने की घटना का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है और नुकसान का आकलन आग बुझने के बाद हो सकेगा। गेस्ट हाउस में जिस मंजिल में आग लगी है। उसमें नीचे रेस्टोरेंट था। जिस वक्त घटना गेस्ट हाउस फुल था। गनीमत थी, जिसमे यात्री ठहरे हैं, वो इसके पड़ोस में दूसरा ब्लॉक है। आग की चपेट में आकर गेस्ट हाउस के कर्मचारी उमेश निवासी मांट मथुरा और वीरी सिंह निवासी कासगंज की मृत्यु हो गई है।

भाजपा सरकार ने भय मुक्त यूपी का निर्माण किया : भूपेंद्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के नजदीक आते ही राजनीतिक दलों के बीच खींचतान भी शुरू हो गई है। विपक्षी दल यूपी सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं। ऐसे में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर पलटवार किया। उन्होंने कहा है कि हताश और निराश विपक्ष के बयानवीर नेताओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रगति के पथ पर अग्रसर उत्तर प्रदेश का विकास सुहा नहीं रहा है। यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि सपा-बसपा की सरकारों में अपराध और भ्रष्टाचार की गिरफ्त में रहे उत्तर प्रदेश की पहचान पिछड़े प्रदेश के रूप में बन गई थी। आज सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य की भाजपा सरकार ने साढ़े पांच वर्ष के अपने कार्यकाल में भय मुक्त उत्तर प्रदेश का निर्माण किया है। प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा, बेहतर कानून व्यवस्था और लोक कल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा चारों ओर हो रही है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि विपक्षी दल के नेता सिर्फ बयानबाजी कर आमजन को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। वे नहीं जानते जनता उनके भ्रम व छलावे को ठीक से समझती है। यही वजह है कि पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनावों में विपक्षी दलों के मिथ्या आरोपों का जवाब जनता ने भाजपा को प्रचंड बहुमत देकर दिया है।

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता ने लिखा राष्ट्रपति को पत्र

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद से लगातार उन्हें भारत रत्न दिए जाने की मांग उठ रही है। बता दें कि अलग अलग दलों के नेता राष्टï्रपति और प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर उन्हें भारत रत्न देने की मांग कर रहे हैं। वहीं, अब महाराष्टï्र कांग्रेस नेता मोहम्मद आरिफ नसीम खान ने राष्टï्रपति द्रौपदी मुर्मु को पत्र लिखकर मांग की है कि देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न को मरणोपरांत समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को दिया जाना चाहिए। नसीम खान ने अपने पत्र में लिखा कि मुलायम सिंह यादव ने हमेशा ओबीसी से लेकर पिछड़े वर्ग के लिए काम किया, संघर्ष किया और उत्तर प्रदेश के लोगों की सेवा की इसलिए उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न दिया जाना चाहिए। महाराष्टï्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष खान ने कहा, समाजवादी पार्टी के नेता के निधन पर पूरे देश में शोक है। मैं अनुरोध करता हूं कि उन्हें करोड़ों लोगों की भावनाओं के सम्मान में भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए। बता दें कि खान ने प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखकर मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की मांग की है।

बलिया में बनेगा मुलायम की याद में सभागार
बलिया से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वीरेंद्र सिंह ने पिछले महीने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की स्मृति में एक सभागार के निर्माण के लिए अपने सांसद कोष से 25 लाख रुपये मंजूर किए थे। प्रस्तावित सभागार का निर्माण बलिया जिला न्यायालय परिसर में किया जाना है और इसका नाम ‘धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव संवाद भवनÓ रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने केंद्रीय रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया। उनके प्रशंसक उन्हें प्यार से नेताजी कहते थे।

Related Articles

Back to top button