अभी और कड़े होंगे सूरज के तेवर, बढ़ेगी तपिश, भीषण लू की चपेट में रहे यूपी के शहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में आसमान साफ होते ही धूप की तेवर और कड़े हो गए हैं। पारे ने भी तेज से चढऩा शुरू कर दिया है। सोमवार को कई हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार हो गया। 14 शहर लू की चपेट में रहे। 46.3 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रयागराज सर्वाधिक गर्म रहा।
वहीं, वाराणसी में तापमान 45.3, कानपुर 45.2 और बुलंदशहर 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ में भी पारा 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, पूरे प्रदेश में पारे में वृद्धि हो रही है। अधिकतम तापमान सामान्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ है। वहीं रात के न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि की जारी रही।
प्रदेश में न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री से शुरू होकर झांसी में सर्वाधिक 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सोमवार की दोपहर में अचानक से प्रदेश के कुछ इलाकों में मौसम बदला और तेज हवा चलने लगी, बादलों ने डेरा डाला पर गर्मी बरकरार रही। अरब सागर से नमीयुक्त हवा का असर है।
सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

सरकार की लापरवाही से भडक़ी हिंसा: भूपेश बघेल

बलौदाबाजार आगजनी पर कांग्रेस ने बीजेपी को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। बलौदाबाजार में आगजनी की घटना पर छत्तीसगढ़ की सियासत गरमा गई है। पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ दीपक बैज का बयान सामने आया है। बघेल ने कहा कि बलौदाबाजार में हुई हिंसा की घटना चिंताजनक है। अगर शासन-प्रशासन ने समय पर आवश्यक कदम उठाए होते तो लोगों की नाराजगी को इस हद तक जाने से रोका जा सकता था।
सतनामी समाज बाबा घासीदास के बताए शांति और सद्भाव के रास्ते पर चलने वाला समाज है। मैं समाज के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा कि बलौदाबाजार की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं लोगों से शांति बनाये रखने का आग्रह करता हूं। सरकार की लापरवाही से यह अप्रिय स्थित निर्मित हुई है। पंद्रह दिनों पहले असामाजिक तत्वों द्वारा पवित्र जैतखाम को नुकसान पहुंचाने के मामले में त्वरित कठोर कार्यवाही की गयी होती, तो शायद यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना नहीं होती। मैं लोगों से अपील करता हूं संयम और शांति बनाये रखें कानून को हाथ में न लें। सभ्य समाज में हिंसा कदापि भी बर्दास्त नहीं। बाबा साहब के बनाये कानून पर भरोसा रखें।

डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़, मणिपुर की तरह जल रहा : बैज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बैज ने कहा कि गिरौदपुरी धाम से 5 किलोमीटर दूर एक बस्ती मानाकोनी है। यहां पर पुरानी गुफा है, जो बाघिन गुफा के नाम से प्रचलित है। जहां जैतखाम और सतनामी समाज के पूजा स्थल में तोड़-फोड़ की गई थी। इससे पूरे सतनामी समाज में आक्रोश है। इसके बाद समाज के लोगों ने पहले भी प्रर्दशन और चक्काजाम करके विरोध प्रदर्शन किया था। पूरे घटनाक्रम में घोर प्रशासनिक लापरवाही स्पष्ट है। साय सरकार आने के बाद से छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था बेहद खराब हो चुकी है। डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़, मणिपुर की तरह जल रहा है।

हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, लोग संयम बरतें

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि साय सरकार की अकर्मण्यता के चलते ही बलौदाबाजार में कानून व्यवस्था बिगड़ी है। यदि समय रहते जैतखाम को क्षति पहुंचाने वालों पर कार्यवाही की गई होती और आहत समाज से संवाद किया गया होता तो ऐसी अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं होती। धार्मिक भावनाएं आहत होने पर आंदोलित समाज को विश्वास में लिया गया होता तो ऐसे विध्वंसक प्रतिक्रिया नहीं होती।

उत्तर प्रदेश सरकार ने नई तबादला नीति को दी मंजूरी

यूपी कैबिनेट की बैठक : कुंभ की तैयारियों के लिए आवंटित किए 2500 करोड़ रुपये

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। केंद्र सरकार के गठन के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राज्य में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। सीएम की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में तबादला नीति 2024-25 को मंजूरी दे दी गई है। बैठक में कुल 41 प्रस्ताव रखे गए हैं। बैठक में बुंदेलखंड क्षेत्र की 50 में से 26 परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है। जिनकी कुल लागत 10858 करोड़ रुपये है। इसमें 1394 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है।
बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि दो महीने में सभी परियोजनाओं को पूरा कर दिया जाएगा। इन प्रस्तावों को भी दी गई है मंजूरी मिली। निजी विश्वविद्यालय को प्रमोट करना और हर मंडल में एक सरकारी विश्वविद्यालय को मंजूरी। विवि के नाम से राज्य हटा कर नाम छोटा कर दिया गया है। मुरादाबाद विवि का नाम गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय किया गया है। बरेली में हरित गाजियाबाद और फ्यूचर विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में तैयारियों के मद्देनजर 2019 की तुलना में 2025 में 3200 हेक्टेयर की तुलना में 4000 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तार किया गया है। नोएडा में 500 बेड के अस्पताल को मंजूरी मिली। इसका निर्माण 15 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। शेष मदद केंद्र से आएगी। नई तबादला नीति के तहत प्रदेश में समूह क ख ग घ के सभी कार्मिकों के ट्रांसफर 30 जून तक होंगे। जिलों में तीन साल और मंडल में सात साल से अधिक तैनाती वाले कार्मिक हटाए जाएंगे। पिक एंड चूज की व्यवस्था खत्म होगी। जो ज्यादा पुराना होगा, वह पहले हटेगा। समूह क और ख में अधिकतम 20 प्रतिशत और समूह ग और घ में अधिकतम 10 प्रतिशत कार्मिकों के तबादले होंगे।

लोक निर्माण विभाग पद से मंत्री जितिन प्रसाद का इस्तीफा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कैबिनेट में केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौधोगिकी राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने यूपी के लोक निर्माण विभाग मंत्री तथा विधान परिषद सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया है। जितिन प्रसाद ने इस्तीफा देने की पुष्टि कर दी है। भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने पीलीभीत लोकसभा सीट से सांसद रहे वरुण गांधी का टिकट काटकर यूपी के लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद को प्रत्याशी बनाया था। इस बार के चुनाव में जितिन प्रसाद एक लाख 64 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल कर सांसद निर्वाचित हुए हैं।

विधायक दल के नेता चुने गए चंद्रबाबू नायडू

12 जून को लेंगे सीएम पद की शपथ

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। एन चंद्रबाबू नायडू को मंगलवार को उनकी तेलुगु देशम पार्टी के विधायकों के साथ-साथ राष्टï्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जन सेना के विधायकों द्वारा आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया।
नायडू ने कहा, बीजेपी, जनसेना और टीडीपी के सभी विधायकों ने मुझे आंध्र प्रदेश की एनडीए सरकार का आगामी मुख्यमंत्री बनने के लिए अपनी सहमति दे दी है। इससे पहले सुबह, नायडू को सर्वसम्मति से टीडीपी विधायक दल का नेता चुना गया। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में नायडू के साथ जनसेना और भाजपा के कुछ नेता 12 जून को मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। नायडू 12 जून को पूर्वाह्न 11.27 बजे गन्नवरम हवाईअड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में शपथ ग्रहण कर सकते हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम के शामिल होने की संभावना

टीडीपी के आधिकारिक समाचार बुलेटिन में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कुछ कैबिनेट सहयोगियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है। टीडीपी के एक प्रवक्ता ने पहले कहा था कि नायडू के साथ शपथ लेने वाले कुछ नेताओं को मंगलवार रात को चुना जा सकता है। आंध्र प्रदेश में राजग ने हाल में संपन्न लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की है।

ओडिशा में विधायक दल की बैठक आज

ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसकी अटकलों के बीच, राज्य भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड एक या दो दिन में इस पर निर्णय लेगा। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेरहामपुर में एक चुनावी रैली के दौरान कहा था कि भाजपा का नया मुख्यमंत्री 10 जून को शपथ लेगा। शीर्ष पद के लिए धर्मेंद्र प्रधान, बैजयंत पांडा और सुरेश पुजारी जैसे कई वरिष्ठ नेताओं के नाम चर्चा में हैं। भाजपा ने 2000 और 2004 में बीजद के गठबंधन सहयोगी के रूप में राज्य में शासन किया था और यह पहली बार है कि पार्टी ओडिशा में अपने दम पर सरकार बनाएगी। पार्टी नेतृत्व इस महत्वपूर्ण भाजपा विधायक दल की बैठक के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव को पर्यवेक्षक के रूप में ओडिशा की राजधानी भेज रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के शीर्ष नेता और पार्टी के मुख्यमंत्री बुधवार को भुवनेश्वर के जनता मैदान में आयोजित होने वाले पार्टी के पहले सीएम और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। राज्य में बीजेपी को पहला पूर्ण बहुमत देने के लिए लोगों को धन्यवाद देने के लिए शपथ ग्रहण स्थल पर पहुंचने से पहले पीएम मोदी का 1.5 किलोमीटर लंबा रोड शो करने का कार्यक्रम है। भाजपा ने नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी के पांच कार्यकाल के शासनकाल को समाप्त कर दिया, जो केवल 51 सीटें जीतने में सफल रही। एक साथ हुए चुनावों में, भाजपा ने राज्य की 21 में से 20 लोकसभा सीटें भी हासिल कीं। इस बीच, बीजेपी खेमे में सीएम के चयन के साथ-साथ नई सरकार के गठन को लेकर भी माथापच्ची जारी है।
जबकि पहले धर्मेंद्र प्रधान और जुएल ओराम जैसे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सीएम पद के लिए प्रमुख नाम माना जाता था, अब उन्हें मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 3.0 में शामिल किया गया है। जहां प्रधान को फिर से शिक्षा विभाग दिया गया है, वहीं ओराम को आदिवासी मामलों के मंत्रालय का प्रभार आवंटित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button