भाजपा में अभी तो वैकेंसी नहीं है : केशव मौर्य

लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (प्रसपा) के अध्यक्ष शिवपाल यादव की समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से लगातार चल रही तनातनी के बीच उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें भी तेज हैं। हालांकि शिवपाल यादव अभी कुछ भी खुलकर नहीं बोल रहे हैं, लेकिन इनकार भी नहीं कर रहे हैं। इस बीच शिवपाल यादव के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों पर विराम लगाते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अभी बीजेपी में कोई वैकेंसी नहीं हैं। केशव मौर्य ने सीएम योगी के एक सवाल पर कहा कि पिछले दिनों अखिलेश यादव भी सदन में मुख्यमंत्री से मिले थे और भी कई लोग मिले। मुख्यमंत्री से कोई भी मिल सकता है। वे प्रदेश के 24 करोड़ जनता के मुख्यमंत्री हैं। दरअसल, सपा विधायक दल की बैठक में न बुलाए जाने से शिवपाल यादवनाराज बताए जा रहे हैं। प्रदेश की सियासत में उस वक्त हलचल बढ़ गई जब शिवपाल यादव ने मुख्यमंत्री के आवास पर उनसे करीब 20 मिनट तक मुलाकात की। इसके बाद अटकलें लगने लगी है कि इस बार शिवपाल यादव कोई बड़ा सियासी कदम उठा सकते हैं। अटकलें तेज हो गईं कि शिवपाल बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।

सुबह पांच से आठ बजे तक खुद अफसर करवाएं सफाई : अरविंद

लखनऊ। नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा विभाग संभालते ही एक्शन में आ गए। पहले दिन उन्होंने नगरीय निकाय निदेशालय का निरीक्षण किया फिर अफसरों से संचालित योजनाओं की जानकारी ली। इसके बाद अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने नगर आयुक्त एवं उच्चाधिकारियों से प्रतिदिन सुबह पांच से आठ बजे के बीच स्वयं निकलकर सफाई करवाने व उसकी रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है। मंत्री ने कहा कि शहरों की स्थिति में सुधार लाया जाए और भाजपा के संकल्प पत्र के अनुसार कार्ययोजना पर रणनीति बनाकर कार्य किया जाए। मंत्री ने कहा कि सीवर सफाई में आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाए। उन्होंने लखनऊ व रायबरेली में सीवर सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आकर चार सफाई कार्मिकों की मृत्यु पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो और यह प्रदेश के लिए अंतिम घटना बने, इस पर कार्य किया जाए। उन्होंने अफसरों को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसी घटना दोबारा होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने शोकसंतृप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और बैठक के दौरान ही विभागीय अधिकारियों के साथ दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर प्रार्थना की। उन्होंने सभी नगर आयुक्तों, मिशन डायरेक्टर व अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभाग की योजनाओं के संबंध में 100 दिन की कार्ययोजना बनाकर तत्काल पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य किए जाएं उन सभी योजनाओं पर अभिनव प्रयोग किए जाएं। उन्होंने कहा कि सुबह से ही सफाई व्यवस्था कराने के लिए रियलटाइम निगरानी व्यवस्था को मजबूत किया जाए। फील्ड अधिकारियों की आनलाइन रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरों में तुरंत ही साफ-सफाई की व्यवस्था में बदलाव नजर आना चाहिए। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे ने 100 दिन की कार्ययोजना संबंधी रोडमैप का भी प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने मंत्री को आश्वस्त किया कि विभाग के नगर आयुक्त/अधिशासी अधिकारी/मिशन डायरेक्टर सुबह ही मौके पर जाकर साफ-सफाई व्यवस्था की निगरानी करेंगे, साथ ही संबंधित रिपोर्ट एवं फोटो भी उपलब्ध कराएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button