सेहत का खजाना हैं सब्जियों के छिलके

  • शरीर को बनाते हैं लोहा, भूल से भी कचरा समझ कर न फेंके

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अधिकतर लोग सब्जियों के छिलकों को हटाकर खाना बनाते हैं, लेकिन बहुत सी सब्जियों के छिलके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं। अधिकतर घरों में यही होता है कि सब्जियों के छिलके को हटाकर खाना बनाया जाता है। लेकिन सब्जियों के छिलके का सेवन कितना लाभकारी होता है। कई सब्जियों के छिलकों में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, लेकिन जिन्हें आमतौर पर हटा दिया जाता है। हमारी अच्छी सेहत के लिए कुछ सब्जियों के छिलके का सेवन भी जरूरी करना चाहिए, जैसे कि करेला, आलू, बैगन और गाजर आदि। इन सब्जियों के छिलके में उच्च मात्रा में कई तरह के विटामिन, पॉलीफेनॉल्स और जरूरी पोषक तत्व होते है। जिसे खाने से हमें कई फायदे मिल सकते हैं।

आलू

आलू के छिलके में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाते हैं। इसके अलावा आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। जितनी बार भी आपके घर में आलू की सब्जी बने, छिलके को कंज्यूम करें। आलू के छिलके को अलग-अलग तरह से यूज करके आप बहुत सी बीमारियों से सेफ रह सकते हैं और मेडिसिन का खर्च भी बचा सकते हैं। आलू में अच्छी-खासी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है। आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं। अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो बाकी सब्जियों के साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद रहेगा। आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है।

बैंगन

बैंगन के छिलके में विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बैंगन के छिलके में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। बैंगन के छिलके में पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। अगर आपको बैंगन के छिलके का स्वाद या बनावट पसंद नहीं है, तो आप इसे पकाने या खाने से पहले छील सकते हैं। अगर आप छिलके सहित बैंगन खाना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से धो लें ताकि इसमें मौजूद कोई भी कीटनाशक या गंदगी निकल जाए। जबकि बैंगन के छिलके ज़्यादातर लोगों के लिए खाने के लिए सुरक्षित हैंं। छिलके सहित बैंगन खाना ज़्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है और इससे अतिरिक्त पोषक तत्व और फाइबर मिल सकते हैं। अगर आपको छिलके का स्वाद और बनावट पसंद है, तो बेझिझक इसे अपने व्यंजनों में शामिल करें।

लौकी

केवल लौकी के अंदर का हिस्सा ही नहीं, बल्कि लौकी का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, फाइबर और कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसका सेवन आपके पेट के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। लौकी का छिलका खाने से गैस, अपच, बवासीर की परेशानियों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत दिलाने में मददगार है। लौकी का छिलका गैस की परेशानियों को कम करने में प्रभावी होता है। इसमें भरपूर रूप से फाइबर मौजूद होता है, जो गैस, कब्ज को दूर करने में असरदार है।

करेला

करेला को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। करेला के छिलकों में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बचाने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा यह और भी कई प्रकार के रोगों से बचाता है।

गाजर

अगर आपको गाजर के फायदे लेने हैं, तो गाजर को बिना छिलका उतारे खाएं। इसमें बीटा-कैरोटीन नामक गुण होता है, जो शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा इसमे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिनमें एंटी.इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button