जनता के सुख-दुख में शामिल होना सरकार का दायित्व : सीएम

  • प्रदेश में गरीबों के लिए चलायी जा रही हैं कई कल्याणकारी योजनाएं
  • कोरोना काल में जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया राशन, की आर्थिक मदद
  • सामूहिक विवाह योजना में मुख्यमंत्री ने की शिरकत, नवदंपतियों को दी शुभकामनाएं
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत की और नवदंपतियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र और राज्य की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही है। लोकप्रिय योजनाओं में सामूहिक विवाह योजना एक है। सबके दुख-सुख में शामिल होना सरकार का दायित्व है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब कन्याओं के लिए सामूहिक विवाह योजना शुरू की। उस समय विपक्ष के लोगों ने इस पर सवाल उठाये थे लेकिन यह योजना बहुत लोकप्रिय हुई। यह योजना कई जिलों में संचालित की जा रही है। इस योजना की लोग सराहना कर रहे हैं। देश और प्रदेश कोरोना संकट से जूझ रहा है। ऐसे में लापरवाही नहीं बरतें। बीमारी के उपचार से महत्वपूर्ण बचाव होता है। एक बार फिर कोरोना तेजी से कई राज्यों में बढ़ रहा है। विभिन्न राज्यों से लोग गांव आ रहे हैं। लिहाजा दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी का पालन करें। मास्क लगाकर ही घर से निकले। कोरोना काल में सरकार ने गरीबों और मजदूरों की आर्थिक मदद की और खाद्यान्न उपलब्ध कराया। मुख्यमंत्री ने आज राजधानी में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह के दौरान दाम्पत्य सूत्र में बंधे 35 सौ जोड़ों को शुभकामनाएं दीं और उनके सुखद भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि आज 3500 बेटियों के कन्यादान का सुख मिला है। धर्मग्रंथों में कन्यादान को सबसे बड़ा दान बताया गया है।
कल्याणकारी योजनाओं का पहुंचाएं लाभ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक विवाह समारोह को संबोधित करते हुए अफसरों से कहा कि सरकार की ओर से गरीबों और वंचितों के लिए चलाई जा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।

सपा सरकार के पर्यावरण संरक्षण के कामों को रोकने का नतीजा है यूपी में प्रदूषण: अखिलेश
  • सपा प्रमुख ने भाजपा पर कसा तंज, वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट पर सरकार को घेरा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने स्विस संगठन आईक्यूएयर द्वारा तैयार वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 के आधार पर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को घेरा है। उन्होंने ट्वीट किया कि अगर प्रदेश की भाजपा सरकार उनकी पूर्ववर्ती सरकार में शुरू किए गए पर्यावरण संरक्षण में योगदान करने वाले कार्यों को नहीं रोकती तो आज उसे यह दिन नहीं देखना पड़ता। अखिलेश यादव ने कहा कि दुनिया के तीस सबसे प्रदूषित शहरों में 10 शहर उत्तर प्रदेश के हैं और राजधानी लखनऊ दुनिया में नौवें नंबर पर है। अगर सपा सरकार के सार्वजनिक परिवहन मेट्रो, साइकिल ट्रैक, गोमती रिवर फ्रंट, पार्क और सफारी जैसे पर्यावरणीय काम न रोके होते तो आज भाजपा सरकार को यह दिन नहीं देखना पड़ता। गौरतलब है कि स्विस संगठन आईक्यू एयर की ओर से जारी ‘विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2020Ó के मुताबिक, दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं। इनमें लखनऊ नौवें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार, चीन का शिनजियांग दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम2.5 के आधार पर मापा गया है।

खत्म होंगे टोल, हाईवे पर लगेंगे जीपीएस ट्रैकर : गडकरी

  • टेक्नोलॉजी की मदद से वसूला जाएगा टोल
  • एक साल में जमीन पर उतारी जाएगी योजना
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज लोकसभा में बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि सरकार अगले एक साल में सभी टोल प्लाजा खत्म करने की योजना पर काम कर रही है। आने वाले समय में टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों को उतना ही टोल चुकाना होगा, जितना वे सड़क पर चलेंगे। साथ ही हाईवे पर जीपीएस टै्रकर लगाए जाएंगे। अमरोहा से बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली ने गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया। इसी का जवाब देते हुए नितिन गडकरी ने यह ऐलान किया। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि शहरों के भीतर टोल पहले बनाए गए। यह गलत है और अन्यायपूर्ण है। एक साल में भी ये टोल खत्म हो जाएगा। इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button