पेपरलेस बजट से पहले एमएलए व एमएलसी को दी जा रही ट्रेनिंग

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। 22 फरवरी को पेश होने वाला यूपी बजट इस बार पेपरलेस होगा। ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू होने के बाद कैबिनेट की कार्यवाही भी पेपर लेस हो जाएगी। इसी क्रम में आज विधानभवन के तिलक हॉल में पेपर लेस बजट के मद्ïदेनजर एमएलए व एमएलसी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। फाइलों को हटा कर टैबलेट पर लाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में कैबिनेट की बैठक से लेकर विधानमंडल की कार्यवाही तक सब कुछ पेपरलेस होने जा रहा है। इसके बाद मंत्री हों या विधायक, हर किसी के हाथ में फाइलों की जगह अब टैबलेट नजर आएंगे। तीन दिन चलने वाले ट्रेनिंग में मंत्रियों व विधायकों को बताया जा रहा है कि किस तरह आप अपने विभाग का प्रचार-प्रसार करेंगे। सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएंगे।

रंजन कुमार की मेहनत लाई रंग, पंजीकरण के लिए होड़
  • अभ्युदय योजना का लाभ लेने के लिए उमड़े युवा
  • प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए युवाओं में उत्साह
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत सरकार दे रही फ्री में कोचिंग
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। मंडलायुक्त रंजन कुमार की मेहनत रंग ला रही है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का पोर्टल शुरू होते ही पंजीकरण के लिए युवाओं में होड़ मच गई है। रंजन कुमार ने बताया कि सिविल सेवा, नीट, जेईई , सीडीएस और एनडीए जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की राह दिखाने वाली सीएम योगी की अभ्युदय योजना को लेकर प्रदेश के युवाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है। प्रतियोगी छात्रों की उम्मीदों को इस बात से समझा जा सकता है कि पोर्टल की शुरुआत के महज 30 घंटे के भीतर एक लाख पच्चीस हजार से अधिक प्रतियोगी छात्रों ने अपना पंजीयन करा लिया है। करीब 46 हजार से अधिक युवाओं ने केवल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए पंजीयन कराया है। इनमें 5,833 अभ्यर्थी सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा और 965 युवा सिविल सेवा साक्षात्कार की तैयारी के इच्छुक हैं। यही नहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए 5000 से अधिक और जेईई के लिए 3000 युवाओं ने पंजीकरण करा लिया है। पंजीकरण का यह आंकड़ा हर मिनट बढ़ता ही जा रहा है। अभ्युदय कक्षाओं की शुरुआत बसंत पंचमी से होनी प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य मंडलायुक्त लखनऊ रंजन कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के विशेष प्रयास वाली इस योजना को लेकर युवाओं में उत्साह स्वाभाविक था, लेकिन पोर्टल शुरू होने के शुरुआती 20-25 घंटों में जिस तेजी के साथ पंजीकरण हुए हैं, वह योजना की सफलता की तस्वीर पेश करती है। उन्होंने बताया कि बुधवार देर रात 11 बजे अभ्युदय का पोर्टल लाइव हुआ। देर शाम तक 11 लाख से ज्यादा लोगों ने वेबसाइट विजिट की। उन्होंने बताया कि अलग-अलग परीक्षाओं के लिए कुल एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों का पंजीकरण पूर्ण हो चुका है। यह ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने अपने ईमेल से ओटीपी सत्यापन भी कर दिया है।

पुलिस कमिश्नर बोले- अपरिचित से न लें लिफ्ट

  • डीके ठाकुर ने आमजन से सावधानी बरतने को कहा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने कहा कि राजधानी में कार सवार महिला-पुरुष का सम्मिलित गिरोह फिर से सक्रिय हुआ है। ऐसे में लखनऊ के सभी थानाधिकारी व क्षेत्र की पुलिस ऐसी गैंग पर सख्त निगरानी रखें। महिला कार सवार बदमाशों का गैंग मिलते ही उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके लिए गश्त बढ़ाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। डीके ठाकुर ने कहा कि इस गैंग के लोग पहले कार में यात्रियों को लिफ्ट देते हैं। बाद में मारपीट कर लूट लेते हैं। उन्होंने आमजन से अपील की बिना जान-पहचान किसी भी गाड़ी में लिफ्ट न ले, नहीं इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दें कि बाराविरवा चौराहे से नमकीन कंपनी के सेल्समैन राजेंद्र वाजपेयी को कार में लिफ्ट देकर गिरोह ने बिठाया और उन्नाव-कानपुर हाईवे पर मारपीट कर उनसे करीब 40 हजार रुपए तथा मोबाइल लूट लिया। इसके बाद कार से फेंककर फरार हो गए। पीड़ित राजेंद्र ने बताया कि वह मुन्नूखेड़ा पारा के रहने वाले हैं। कानुपर जाना था। इस बीच बाराविरवा चौराहे पर एक कार ने लिफ्ट दी कि हम उसी रास्ते जा रहे है। आपको कानपुर छोड़ देंगे। कुछ रुपए बचाने के लालच में हम बैठ गए। बीच रास्ते मुझे कार में ही मारा। मुंह बंद कर गैंग के सदस्यों ने रुपए छीने। इसके बाद चलती कार से बीच रास्ते फेंक दिया। घायल होने के चलते गाड़ी का नंबर नहीं देख पाया। पीड़ित ने पूरे मामले की पुलिस में शिकायत की। जांच जारी है।

जून में जेईई परीक्षा, आवेदन अगले सप्ताह से

  • यूपी पॉलीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली यूपी पालीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का आयोजन जून 2021 माह के दौरान 15 से 20 तारीख तक किया जाएगा। यह जानकारी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसिल उत्तर प्रदेश (जेईईसीयूपी या जीकप) ने दी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन निर्धारित तिथियों पर तीन-तीन घंटे की दो पालियों में किया जाएगा, जो कि सुबह 9 बजे से और दोपहर ढाई बजे से शुरू होंगी। साथ ही जेईईसीयूपी से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2021-22 के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया फरवरी 2021 के तीसरे सप्ताह से शुरू की जा सकती है। यूपी पॉलिटेक्निक जेईई के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, द्भद्गद्गष्ह्वश्च. ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर आवेदन कर पाएंगे। परीक्षा पोर्टल पर जानकारियां अपलोड हैं, जिन्हें जेईईसीयूपी 2021 नोटिफिकेशन के साथ जल्द ही अपडेट किए जाने की जानकारी परिषद द्वारा दी गयी है।
परीक्षाओं के दौरान शोर मचाया तो होगी कार्रवाई
लखनऊ। कोरोना संक्रमण थमने के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई में कोई व्यवधान न हो इसके लिए प्रशासन ने भी तैयार कर ली है। आने वाले दिनों में पुलिस टीम अभियान चलाकर शहर में लगे ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाएगी। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने पिछले वर्ष ही बोर्ड परीक्षाओं के दौरान शोरगुल की वजह से परीक्षार्थियों की पढ़ाई में आ रही बाधा को देखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर रोक लगा दी थी। डीजीपी ने अपने आदेश में कहा गया है कि तेज आवाज से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती है। यह प्रक्रिया इस बार भी जारी रहेगी। अगर किसी विद्यार्थी को पढ़ाई के दौरान तेज आवाज से परेशानी हो रही हो तो वह पुलिस के कंट्रोल रूम नंबर डायल 112 पर फोन करके शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत दर्ज होते ही संबंधित व्यक्ति के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button