छठे चरण में भाजपा के 81 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति

  •  सपा के विनय शंकर तिवारी भी सबसे अमीर प्रत्याशी

लखनऊ। कल छठे चरण का मतदान होगा। इस चरण में कुल 676 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 38 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार भी हैं। गोरखपुर के चिल्लूपार विधानसभा की हाट सीट से विधायक और सपा प्रत्याशी विनय शंकर तिवारी छठे चरण में सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उन्होंने 2017 में बसपा के टिकट पर चुनाव जीता और भाजपा के राजेश त्रिपाठी को शिकस्त दी। इस बार वह हाथी से उतरकर साइकिल पर सवार हो गए हैं। छठे चरण में 670 में से 253 (38 प्रतिशत) करोड़पति उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इनमें समाजवादी पार्टी के 48 में से 45 (94 प्रतिशत), भाजपा के 52 में से 42 (81 प्रतिशत), बसपा के 57 में से 44 (77 प्रतिशत), कांग्रेस के 56 में से 26 (46 प्रतिशत) व आम आदमी पार्टी के 51 में से 14 (28 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं। सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित करने वालों में गोरखपुर की चिल्लूपार सीट से सपा उम्मीदार विनय शंकर तिवारी का नाम सबसे आगे है। उन्होंने अपनी संपत्ति 67 करोड़ रुपये बताई है। दूसरे स्थान पर अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट से सपा प्रत्याशी राकेश पांडेय हैं, जिनकी संपत्ति 63 करोड़ रुपये है। बलिया की रसड़ा सीट बसपा उम्मीदार उमा शंकर सिंह ने अपनी संपत्ति 54 करोड़ रुपये घोषित की है।

उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.10 करोड़ रुपये है। वहीं 256 उम्मीदवारों ने अपनी देनदारी भी घोषित की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार गोरखपुर शहर विधानसभा से चुनाव मैदान में हैं। एमएलसी चुने जाने के दौरान उनकी संपत्ति 95.98 लाख रुपये था, जो अब बढ़कर एक करोड़ 54 लाख 94 हजार 54 रुपये हो गई है। बीते चार सालों में उनकी संपत्ति में 59 लाख रुपये का इजाफा हुआ। उनके पास एक लाख रुपये कीमत की एक रिवाल्वर और 80 हजार रुपये की रायफल है। उनके दिल्ली के खाते में 35 लाख, 24 हजार, 708 रुपये और 2 लाख 33 हजार का बीमा है। उनके कान में 49 हजार रुपये का 20 ग्राम का कुंडल, 12 हजार रुपये कीमत की 10 ग्राम रुद्राक्ष लगी सोने की माला है। उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। उन पर कोई मुकदमा भी नहीं है।

भाजपा के 44 फीसदी प्रत्याशी आपराधिक प्रवृत्ति के

छठे चरण में 57 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहे 27 प्रतिशत प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं, जिनके सर्वाधिक 40 प्रत्याशी सपा के हैं। 23 प्रतिशत उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिनके विरुद्ध आईपीसी की गंभीर धाराओं के तहत मुकदमे दर्ज हैं। इस चरण में 670 में से 182 (27 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं, इनमें 151 (23 प्रतिशत) के विरुद्ध गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सपा के 48 में से 40 (83 प्रतिशत), भाजपा के 52 में से 23 (44 प्रतिशत), कांग्रेस के 56 में से 22 (39 प्रतिशत), बसपा के 57 में से 22 (39 प्रतिशत) तथा आप के 51 में से सात (14 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषत किये हैं। जबकि सपा के 48 में से 29 (60 प्रतिशत), भाजपा के 52 में से 20 (39 प्रतिशत), कांग्रेस के 56 में से 20 (36 प्रतिशत), बसपा के 57 में से 18 (32 प्रतिशत) व आप के 51 में से पांच (10 प्रतिशत) प्रत्याशियों के विरुद्ध गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

परिणाम आए नहीं और भाजपा नेता की धमकी सुनिए, योगी सरकार आ रही है, जितनी गर्मी है सब निकाल देंगे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इन दिनों चुनावी माहौल है और चुनावों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गर्मी वाले बयान से लेकर विपक्षी नेताओं के चर्बी निकालने वाले बयान की खूब चर्चा है। इसी बीच भाजपा के कुछ नेता अपनी जुबान पर काबू न करते हुए अब गुंडों की बजाय पुलिसवालों को ही गर्मी और चर्बी निकालने की धमकी देते फिर रहे हैं। भाजपा के युवा मोर्चा के नेता का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। ताजा मामला अलीगढ़ के थाना जवां का है, जहां भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष ने पुलिस स्टेशन के अंदर बैठकर पहले तो थाने का घेराव किया। फिर दारोगा को ही यह कहते सुने गए कि 10 तारीख को योगी जी की सरकार आ रही है, बताए दे रहा हूं दारोगा की गर्मी निकाल देंगे हम…। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जवां थाना इलाके के किसी पदाधिकारी का गांव में किसी से संपत्ति विवाद हो गया।

इस मामले में शिकायत मिलने पर पुलिस भाजपा पदाधिकारी को पूछताछ के लिए थाने उठा लाई। आरोप है कि भाजपा पदाधिकारी की इस दौरान उमेश नाम के दारोगा से तेज बहस हो गई। इसी को लेकर रविवार को भाजयुमो के जिलाध्यक्ष धर्मवीर सिंह लोधी थाने पर काफी तादाद में कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे और थाने का घेराव कर दिया। इसी दौरान जिलाध्यक्ष धर्मवीर सिंह लोधी ने ड्यूटी पर मौजूद थानेदार व अन्य पुलिसकर्मियों को धमकाते हुए कहा कि दस तारीख को योगी सरकार नहीं आ रही है क्या? बताए दे रहा हूं…10 तारीख को योगी जी की सरकार आ रही है, ये बात दिमाग में बैठा लें। जितनी गर्मी है दारोगा की, सब निकाल देंगे हम…। इसके बाद थाने पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने इस व्यवहार पर विरोध जताया।

प्रयागराज में ईवीएम गायब, कल पुनर्मतदान

लखनऊ। पांचवें चरण के मतदान के दौरान प्रयागराज के हंडिया विधानसभा क्षेत्र के मानिकपुर बूथ पर ईवीएम की हेराफेरी की शिकायत पर निर्वाचन आयोग ने संज्ञान लिया। अब तीन मार्च यानी कल बूथ पर पुनर्मतदान होगा। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुनर्मतदान का आदेश जारी किया। रविवार को हुए मतदान के बाद यहां की ईवीएम गायब हो गई थी। इस मामले में लापरवाह अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही करने का आदेश भी जारी हुआ है। हंडिया विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 311 प्राइमरी विद्यालय मानिकपुर में मतदान हुआ। इस बूथ पर 1058 वोटर हैं। इसमें 545 पुरुष और 513 महिलाएं है। इसमें 287 पुरुषों और 343 महिलाओं ने मतदान किया। यहां पर पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में मतदान प्रति उत्साह रहा।

शाम छह बजे तक 59.55 फीसदी मतदान हुआ। मतदान करने के बाद पीठासीन अधिकारी ईवीएम मशीन लेकर जमा करने के लिए मुंडेरा मंडी को रवाना हुए। पीठासीन अधिकारी मुंडेरा मंडी पहुंचे तो उनकी ईवीएम गायब थी। इसकी जानकारी निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य अफसरों को दी। तो पूरे दिन इसकी तलाश हुई लेकिन नहीं मिली। फिर शाम को इसकी सूचना निर्वाचन आयोग को दी गई। इस पर निर्वाचन आयोग ने वहां पर प्रदेश के छठवें चरण के मतदान के साथ कराने का फैसला लिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी संजय खत्री ने बताया कि उस बूथ पर हुए मतदान को शून्य मान लिया गया है। अब इस बूथ पर तीन मार्च को मतदान कराया जाएगा और मतों की गणना 10 मार्च को होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button