शरद पवार ने Z+ सुरक्षा लेने से किया इनकार, गरमाई सियासत 

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इस दौरान शरद पवार ने शुक्रवार (30 अगस्त) को जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी लेने से इनकार कर दिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इस दौरान शरद पवार ने शुक्रवार (30 अगस्त) को जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी लेने से इनकार कर दिया है। इतना ही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष ने सिक्योरिटी फोर्स की गाड़ी लेने से भी मना कर दिया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने शरद पवार की सिक्‍योरिटी में इजाफा किया था। उस दौरान शरद पवार ने इस पर हैरानी जताई थी। केंद्रीय गृह मंत्री के अधिकारी सुबह शरद पवार के घर में दाखिल हुए थे। सिक्‍योरिटी पर CRPF और दिल्ली पुलिस के 15 अधिकारियों ने शरद पवार से आज चर्चा की, लेकिन मुद्दा का कोई हल मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

इस मामले में शरद पवार का कहना है कि उनको समझ नहीं आ रहा है कि उन्‍हें जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी से क्‍यों नवाजा जा रहा है? मुझे इस कदम के पीछे के मकसद की जानकारी नहीं है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि गृह मंत्रालय के इस कदम के पीछे क्‍या मकसद है? इसकी जानकारी अभी तक मेरे पास नहीं है। अधिकारी ने मुझे बताया कि मेरे अलावा 2 अन्‍य लोगों को भी जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी देने का निर्णय लिया गया है। इनमें एक राष्ट्रीय स्वयं सेवक (RSS) प्रमुख मोहन भागवत और दूसरे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं।

इसके अलावा शरद पवार ने कहा कि देखिए, राज्‍य में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में हो सकता है कि मेरे बारे में जानकारी हासिल करने के लिए मुझे सिक्‍योरिटी दी जा रही है। वहीं अब शरद पवार ने जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी लेने से भी मना कर दिया है।

जानिए क्‍या होती है Z+ सिक्‍योरिटी?

  • वीआईपी सुरक्षा का वर्गीकरण Z+ (सबसे ऊपर) से शुरू होता है, उसके बाद Z, Y+ , Y और X आते हैं।
  • जेड प्‍लस सिक्‍योरिटी आमतौर पर राजनेता, उद्योगपति, अभिनेता, या अन्य ऐसे लोगों को दी जाती है।
  • जिनकी जान को खतरा हो सकता है. जेड प्लस सुरक्षा में कई सशस्त्र सुरक्षा कर्मचारी शामिल होते हैं।
  • सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को आने-जाने के लिए बुलेटप्रूफ कार भी प्रदान की जाती है।
  • भारत में जेड प्लस सुरक्षा केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button