दिनभर की बड़ी खबरें

अमेरिका यात्रा पर गए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वाशिंगटन डी.सी में एक बातचीत के दौरान कहा कि हमें विश्वास है कि... हम बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः अमेरिका यात्रा पर गए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वाशिंगटन डी.सी में एक बातचीत के दौरान कहा कि हमें विश्वास है कि… हम बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे…. अगले दो या तीन महीनों में हम ये चुनाव जीत लेंगे….. भाजपा और आरएसएस ने हमारी संस्थाओं को जो नुकसान पहुंचाया है…. उसकी भरपाई करना कहीं अधिक गहरी समस्या है…. और यह इतनी आसानी से हल होने वाली नहीं है….. संरचनाओं का एक बड़ा समूह है… जिसका उपयोग विपक्ष पर हमला करने के लिए किया जा रहा है….. जांच एजेंसियां, कानूनी प्रणाली जो जारी है जिसे रोकना होगा….. असली चुनौती संस्थानों को फिर से तटस्थ बनाना है….

2… विधानसभा चुनावों को लेकर हरियाणा में सियासी तापमान काफी हाई है….. अब जब आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन नहीं हो रहा है…. तब यहां पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की भी संभावना जताई जा रही है…… वहीं आम आदमी पार्टी अपने प्रत्याशियों का ऐलान करने में जुटी है….. इस बीच आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता का कहना है कि हरियाणा में बीजेपी चुनावी मैदान से बाहर हो गई है….. मुझे लगता है कि इस चुनाव में सीधा मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है… क्योंकि हरियाणा में अन्य पार्टियों का कोई अस्तित्व नहीं है…. हरियाणा की जनता ने तय कर लिया है कि बीजेपी का सत्ता से बाहर होना तय है…..

3… हरियाणा में जारी चुनावी समर के बीच जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार और पहलवान विनेश फोगाट ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि बड़ों के बिना, परमात्मा के बिना हम कुछ नहीं कर पाए तब भी उन्होंने जिताया था अब भी वहीं लोग जीताएंगे….. इनके बिना हम कुछ नहीं है….. जो मेहनत करेगा ये लोग उन्हें आशीर्वाद देंगे….. विनेश ने कहा कि जिस उम्मीद से ये महिलाएं मुझे देख रही हैं… मैं उन्हें आश्वस्त करती हूं कि मैं आपके लिए सबसे पहले खड़ी रहूंगी….. कई बार जिंदगी में ऐसी परिस्थिति आ जाती है कि न चाहते हुए भी आपको कई ऐसे काम करने पड़ते हैं…. मैंने अपने बड़ों के आशीर्वाद से फैसला लिया है…..

4… अमेरिका दौरे पर गए राहुल गांधी के आरएसएस को लेकर दिए गए बयान पर सियासत गरमाई हुई है…. और भाजपा और आरएसएस कांग्रेस सांसद को घेरने का प्रयास कर रहे हैं…. बता दें कि एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी और RSS पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि RSS ने शिक्षा प्रणाली पर कब्जा कर लिया है…. उनके इस बयान के बाद सियासी हलचल मची हुई है….. इसी बीच अब राहुल गांधी के बयान पर शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने नेता प्रतिपक्ष का समर्थन किया है…. राउत ने कहा कि राहुल गांधी ने जो कहा है उसमें गलत क्या है…. राहुल गांधी ने सही कहा है…. भाजपा ने 10 सालों में धर्म-जाति का तुष्टिकरण किया है…..

5… समाजवादी पार्टी के नेता फखरूल हसन चांद ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार में कश्मीर में लगातार आतंकी घटनाएं हो रही है….. कहीं नक्सली तो कहीं लगातार ट्रेन की पटरी पर  घटनाएं हो रही है… और बीजेपी की सरकार पूरी तरह से इन घटनाओं को रोकने में असफल है…. आखिर इन घटनाओं की जिम्मेदारी किसकी है….. आखिर क्यों भारतीय जनता पार्टी की सरकार कश्मीर और मणिपुर में शांति का माहौल नहीं दे पा रही है…. वहीं बीजेपी को इन घटनाओं को रोकने के लिए कोई कठोर कदम उठाने चाहिए….

6… कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि किरेन रिजिजू जी फिजूल की बातें करते है….. उन बातों का जबाव किरेन रिजिजू ही देगें…. लेकिन एक जिम्मेदार मंत्री होने के नाते राहुल गांधी जी ने सवाल उठाए बेहतर हो उनका जबाव दिया जाए….. बेहतर हो देश में जो बेरोजगारी की समस्या पर जबाव दे…. क्योंकि हिन्दुस्तान में बेरोजगारी की समस्या चरम पर है… लेकिन पड़ोसी देश चीन और वियतनाम में बेरोजगारी की समस्या नहीं है…. क्योंकि वहां पर हर घर से अंबानी निकलता है…. और यहां पर सिर्फ दो अडानी और अम्बानी के लिए पूरी सरकार काम करती है… पूरे देश के संसाधन उनको दिए गए है….

7… लोकसभा नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमेरिका के वर्जीनिया में बोलते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया… और उन्होंने कहा कि यह देखना दिलचस्प है कि बीजेपी डरती है…. और पीएम मोदी का प्रसार गायब हो गया है…. इसके अलावा…. उन्होंने कहा कि श्री मोदी का विचार, 56 इंच का सीना, भगवान से सीधा संबंध, यह सब अब चला गया है, यह सब अब इतिहास है…. राहुल गांधी ने कहा कि चुनाव के बाद कुछ बदल गया है…… कुछ लोगों ने कहा ‘डर नहीं लगता अब, डर निकल गया अब’… मेरे लिए यह दिलचस्प है कि बीजेपी और पीएम मोदी ने इतना डर फैलाया और एजेंसियों का दबाव बनाया…. छोटे व्यवसायों पर, सब कुछ सेकंड के भीतर गायब हो गया….. इस डर को फैलाने में उन्हें कई साल लग गए और सेकंड के भीतर गायब हो गए… संसद में, मैं प्रधानमंत्री को सामने देखता हूं…. और मैं आपको बता सकता हूं कि यह विचार श्री मोदी, 56- का है….

8… इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने भारत में ईवीएम और चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाया…. और उन्होंने कहा कि मैं उनमें से हूं जो मानता हूं कि चुनाव निष्पक्ष नहीं थे….. मैं दुर्भाग्य से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन प्रक्रिया, संपूर्ण लॉजिस्टिक्स और क्या गलत हो सकता है… और इसमें कैसे हेरफेर किया जा सकता है, के बारे में बहुत कम जानता हूं….. राहुल गांधी तीन दिनों के लिए अमेरिका में हैं…. कल हम डलास में थे… आज हम यहां हैं और प्रशासन के साथ कुछ बैठकें कीं… उन लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण बैठकें कीं जिन्हें हम व्यक्तिगत रूप से जानते हैं… फिर हमने जॉर्जटाउन में छात्रों के साथ बातचीत की विश्वविद्यालय… कल हमारा दिन व्यस्त रहेगा, हम कैपिटल हिल पर बैठकों से शुरुआत करेंगे…. हमारी एक राष्ट्रीय प्रेस क्लब बैठक और कई अन्य बैठकें हैं… कल रात वह भारत के लिए रवाना होंगे… मुझे लगता है कि बुनियादी बदलाव चुनावों के बाद यह हुआ कि भारत के लोगों ने लोकतंत्र के लिए मतदान किया… भारत के लोगों ने यह सुनिश्चित किया कि भाजपा को 400 से अधिक सीटें न मिलें… यह देखकर खुशी हुई कि लोगों ने कैसे मतदान किया….

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button