मणिपुर जल रहा है, कहां हैं जेम्स बॉन्ड: राउत

शिवसेना यूबीटी सांसद के निशाने पर आए एनएसए अजीत डोभाल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। शिवसेना यूबीटी सांसद संजय राउत ने एक बार फिर मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। इतना ही नहीं इस बार राउत के निशाने पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी आ गए। संजय राउत ने कहा, वो नेशनल सुरक्षा सलाहकार कौन हैं, जेम्स बॉन्ड.. वो कहां हैं।
दरअसल, संजय राउत मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के गृह मंत्री अमित शाह दो दिन से मुंबई में हैं, चुनाव का जायजा ले रहे हैं, लेकिन वे मणिपुर नहीं जा पा रहे हैं, वहां जायजा नहीं ले पा रहे हैं, राउत यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा कि आपके वो नेशनल सुरक्षा सलाहकार कौन हैं, जेम्स बॉन्ड, वो कहां हैं. वे यूक्रेन में जाकर युद्ध बंद करा रहे हैं। मणिपुर हिंसा की आग में लगातार चल रहा है. राज्य में आरक्षण को लेकर पिछले साल 3 मई को हिंसा की शुरुआत हुई थी। अब तक हिंसा में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हजारों लोग बेघर हुए हैं। ये हिंसा मैतेई और कुकी समुदाय के बीच फैली है। हाल ही में कुकी उग्रवादियों द्वारा ड्रोन से हमले किए गए हैं। पिछले दिनों मणिपुर में हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद राज्य में स्थिति फिर बिगड़ गई. राजधानी इंफाल में कफ्र्यूू लगाया गया है। केंद्र सरकार ने सुरक्षाबलों के 2000 अतिरिक्त जवानों को भी भेजा है।

भाजपा ने भुलावे में रखकर धोखा दिया : उद्धव ठाकरे

यूबीटी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने शिवसेना के टुकड़ों को में बांटने का दोष बीजेपी पर मढ़ा है। महाराष्टï्र के पूर्व सीएम ने कहा भाजपा ने उन्हें भुलावे में रखा और धोखा दिया। राजनीति में उनके इस बयान के कई मायने हो सकते हैं, लेकिन अगर सीधा सा अर्थ लगाया जाए, तो उनका संकेत साफ नजर आता है। उनके इस बयान के मायने ये हैं कि बीजेपी को शिंदे का साथ नहीं बल्कि उद्धव ठाकरे का साथ देना था, ताकि वे महाराष्ट्र की सत्ता में बने रहते। लेकिन हुआ उनकी (उद्धव ठाकरे) अपेक्षा के ठीक उल्टा। दरअसल, शिवसेना जब दो धड़ों में बंटी तो बीजेपी ने शिंदे गुट का साथ दिया था और फिर से बीजेपी ने शिंदे गुट की सरकार ने शपथ ली।

पीएम मोदी पर भी किया हमला, नीतीश व नायडू को भी घेरा

राउत ने पीएम मोदी के यूक्रेन के दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि वे वहां युद्ध की भूमि पर जाकर फोटो खिंचाते हैं, वे मणिपुर की सडक़ों पर चलकर दिखाएं। अपने आप को भगवान बताते हैं। भगवान सिर्फ लाशों को देख रहा है। राउत ने कहा, मणिपुर में जो कुछ हो रहा है, उसके जिम्मेदार सिर्फ चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार हैं, इन लोगों की वजह से ही देश की सत्ता इनके हाथों में है।

जम्मू को राज्य का दर्जा बहाल कराना मेरी प्राथमिकता: उमर

एनडीए सरकार को दी चेतावनी, कहा- जायेंगे सुप्रीम कोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांग स्वेच्छा से पूरी नहीं हुई तो वे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि शुरुआत में मुख्यमंत्री की शक्तियां 2019 से पहले के दौर की तुलना में बहुत सीमित होंगी।
उन्होंने कहा, शुरुआत में मुख्यमंत्री की शक्तियां हमारी अपेक्षा से बहुत सीमित होंगी। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमारा मानना है कि यह बहुत अस्थायी चरण होगा, क्योंकि जम्मू-कश्मीर को राज्य और पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना होगा। अगर हम स्वेच्छा से ऐसा नहीं करते हैं, तो हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा, संसद में सदन के पटल पर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने हमें वचन दिया है कि जम्मू-कश्मीर को उसका राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा। भारत सरकार और सुप्रीम कोर्ट ने भी हमें वचन दिया है। इसलिए जैसा कि मैंने कहा, यह विधानसभा वह विधानसभा नहीं है जो हम चाहते हैं, लेकिन हम जो विधानसभा चाहते हैं वह इसी विधानसभा से निकलेगी।

विधानसभा में प्रस्ताव लाएंगे, 5 अगस्त 2019 हमें स्वीकार नहीं : नेकां

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अनुच्छेद 370 को बहाल करना भले ही एक लंबा संघर्ष हो, लेकिन जम्मू-कश्मीर विधानसभा द्वारा एक प्रस्ताव के माध्यम से राज्य के दर्जे की मांग को पूरा किया जा सकता है। अब्दुल्ला ने कहा, मैंने कहा है कि विधानसभा को एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए, जिसमें कहा जाए कि 5 अगस्त, 2019 को हमारे साथ जो किया गया, उसे हम स्वीकार नहीं करते हैं और लोग उस निर्णय का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने कहा, जो लोग 2019 से दुनिया को यह बताने के अलावा कुछ नहीं कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोग (अनुच्छेद 370 को निरस्त करने) से वास्तव में खुश हैं, कि जीवन बहुत बेहतर हो गया है, और इसके लिए सर्वसम्मति से स्वीकृति के अलावा कुछ नहीं है… कम से कम हम इसे कभी-कभी खारिज कर देंगे।

महिला फ्लाइंग ऑफिसर का विंग कमांडर पर यौन उत्पीडऩ का आरोप

दर्ज की गई एफआईआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। भारतीय वायुसेना की एक महिला फ्लाइंग ऑफिसर ने आरोप लगाया है कि श्रीनगर के एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात विंग कमांडर ने उसका यौन उत्पीडऩ किया। बडग़ाम पुलिस स्टेशन में विंग कमांडर के खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाने वाली शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई, जिसकी एक प्रति एचटी ने देखी है।
26 वर्षीय महिला अधिकारी ने आरोप लगाया कि उसे लगातार उत्पीडऩ, यौन उत्पीडऩ और मानसिक यातना दी गई। भारतीय वायुसेना ने कहा कि वह पुलिस के साथ सहयोग कर रही है। भारतीय वायुसेना के दोनों अधिकारी वर्तमान में श्रीनगर में तैनात हैं। महिला अधिकारी द्वारा शिकायत के एक दिन बाद, रविवार को मध्य कश्मीर के बडगाम पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 376 (2) के तहत एफआईआर दर्ज की गई। एफआईआर में, महिला अधिकारी ने आरोप लगाया कि 31 दिसंबर, 2023 को श्रीनगर के एयरफोर्स स्टेशन के ऑफिसर्स मेस में आयोजित नए साल की पार्टी के बाद उसे विंग कमांडर पर यौन क्रिया करने के लिए मजबूर किया गया।

यूपी व एमपी में भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ में जोरदार वर्षा से लोग परेशान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इस बार मॉनसून का सीजन कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ गया है और कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, ने कहा है पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। उधर यूपी राजधानी लखनऊ में मंगलवार की देर रात तेज बारिश हुई। ये सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। सुबह से ही बादल लगे थे। दोपहर होते-होते तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। शहर में जगह-जगह वर्षा की वजह से जाम लग गया। कई इलाकों में जलजमाव से लोग परेशान रहे।

बंगाल की खाड़ी में बने अवदाब का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने अवदाब के बाद अब 11 से 14 सितंबर के दौरान प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं अलग-अलग स्थानों पर 12 से 14 सितंबर के दौरान कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश में 11-13 सितंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। विदर्भ में भी आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

मस्जिद विवाद: हिंदू संगठनों का विरोध प्रदर्शन

शिमला में लोगों ने तोड़ी बैरिकेडिंग, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, भारी पुलिस बल तैनात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। शिमला में कथित अवैध मस्जिद के निर्माण को लेकर तनाव बढ़ गया है। शहर में एक कथित अवैध मस्जिद के निर्माण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया। कुछ हिंदू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था जिसके बाद कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए संजौली इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।
पुलिस ने आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए हल्के लाठीचार्ज और पानी की बौछारों का सहारा लिया क्योंकि उन्होंने मस्जिद स्थल तक पहुंचने के लिए बैरिकेडिंग तोडऩे की कोशिश की थी। विरोध के आह्वान से पहले, भारत नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा आदेश जारी किए गए थे, जिसमें बिना किसी अनुमति के सार्वजनिक स्थानों पर पांच या अधिक व्यक्तियों के इकठ्ठा होने पर रोक लगाई गई थी। प्रदर्शनकारियों में से एक ने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों को पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों से हिरासत में लिया जा रहा है। शिमला के जिलाधिकारी अनुपम कश्यप ने बताया कि संजौली क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था की मौजूदा स्थिति तथा सार्वजनिक शांति भंग होने की आशंका के कारण निषेधाज्ञा लागू की गई है। आदेश में कहा गया कि सार्वजनिक रैली, बिना अनुमति के जुलूस और भूख हड़ताल, धरना, सार्वजनिक स्थानों पर नारेबाजी, सडक़ों, राजमार्गों, फुटपाथ और यातायात की सामान्य आवाजाही में बाधा उत्पन्न करना तथा किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह द्वारा सार्वजनिक स्थान, सडक़ और पूजा/प्रार्थना स्थलों पर ज्वलनशील वस्तुओं को ले जाना भी प्रतिबंधित है। यह आदेश बुधवार को सुबह सात बजे से रात 11 बजकर 59 मिनट तक पूरे संजौली क्षेत्र में प्रभावी रहेगा।

सरकार मामले को दबाने की कोशिश कर रही : जयराम

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि यह जनभावनाओं से जुड़ा मामला है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने यह भी दावा किया कि सरकार इस मामले को दबाने की कोशिश कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button