हरियाणा में कांग्रेस का करेंगे समर्थन: भाटी

सपा ने की घोषणा- भाजपा को हर हाल में रोकना जरूरी

  • बीजेपी को प्रदेश व देश से उखाड़ने के लिए दृढ़ संकल्पित है पार्टी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी हरियाणा प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों का समर्थन व सहयोग करेगी। यह ऐलान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह भाटी एडवोकेट ने किया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने इंडिया गठबंधन का प्रमुख घटक होने के नाते कांग्रेस से शुरू में 17 सीटें मांगी थी । ज्यादा बताने पर पार्टी ने 11 सीटों पर लडऩे की इच्छा जाहिर की थी। फिर पार्टी 5 सीटों पर भी लडऩे को तैयार हो गयी मगर उनको भी कांग्रेस द्वारा ज्यादा बताने पर समाजवादी पार्टी मात्र 3 सीटों पर लडऩे के लिए सहमत हो गयी थी।
जबकि खुद कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव जी को व्हाट्सअप मैसेज भेज कर सीटें देने की सूचना दी थी जिसे पार्टी ने काफी गंभीरता से लिया है और कांग्रेस के इस व्यवहार से खुश नहीं है। फिर भी समाजवादी पार्टी अपने मूल्यों व सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को सहयोग व समर्थन करेगी क्योंकि पार्टी नहीं चाहती कि सत्ताधारी भाजपा के खिलाफ वोटों का बिखराब हो। पार्टी भाजपा को प्रदेश व देश से उखाडऩे के लिए दृढ संकल्पित है और उस उद्देश्य को हासिल करने के लिए ऐसा करना आवश्यक समझती है। यह फैसला समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी के निर्देश पार लिया गया है।

संगठन प्रचार के लिए बुलाएगा तो जाएंगे : अखिलेश

अखिलेश यादव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का पार्टी संगठन चुनाव प्रचार के लिए बुलाएगा तो वहां जाएंगे। उनका नाम प्रचारकों की लिस्ट में भी शामिल है। लेकिन, हरियाणा में चुनाव प्रचार के लिए जाने के सवाल पर कुछ नहीं बोले।

36 सीटों पर एक ही जाति के उम्मीदवार

हरियाणा में हैट-ट्रिक बनाने की जद्दोजहद में जुटी भाजपा और 10 साल बाद सत्ता में वापसी के लिए संघर्षरत कांग्रेस की सोशल इंजीनियरिंग से विधानसभा चुनाव रोमांचक हो गया है। 90 में से 36 विधानसभा क्षेत्रों पर भाजपा और कांग्रेस ने एक ही जाति के उम्मीदवार उतारे हैं। इनमें से 14 विधानसभा क्षेत्रों में जाट बनाम जाट तो 15 सीटों पर ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) बनाम ओबीसी मुकाबला होगा। जातिगत समीकरणों के अनुसार प्रदेश में कोई भी चुनावी किला फतह करने में ओबीसी (33 प्रतिशत आबादी), जाट (25 प्रतिशत) और दलित (21 प्रतिशत ) की भूमिका सबसे अधिक होती है। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 28 जाट उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि भाजपा ने 16 सीटों पर जाट प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है। भाजपा ने सबसे ज्यादा 22 उम्मीदवार ओबीसी से बनाए हैं, जबकि कांग्रेस ने इस वर्ग से 20 प्रत्याशी चुनावी रण में उतारे हैं। 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इनको छोडक़र किसी दल ने सामान्य सीट पर दलित समुदाय को टिकट नहीं दिया है। बल्लभगढ़ से भाजपा के मूलचंद शर्मा और कांग्रेस की पराग शर्मा तो गन्नौर में भाजपा के देवेंद्र कौशिक और कांग्रेस के कुलदीप शर्मा में टक्कर है।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी

  • बंगाल की खाड़ी से उठे दबाव का असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र में गहरा दबाव बनने का मौसम विज्ञान विभाग ने संभावना जताई है। इस वजह से 16 सितंबर को झारखंड, गंगा तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार भारी बारिश का अनुमान है। इन राज्यों में 11 से 20 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। वहीं 40 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।
17 सितंबर को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम व पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान है। 18 सितंबर को पूर्वी व पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर बंगाल की खाड़ी में 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। वहीं पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में 40 से 60 किमी की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। 18 सितंबर से तेज हवाओं का दौर थम जाएगा। हालांकि दक्षिणी बंगाल की खाड़ी पर 35 से 55 किमी तक की हवाएं अगले पांच दिनों तक जारी रहेंगी। मछुआरों को 16 सितंबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है।

यूपी के संभल में दर्दनाक हादसा, बेकाबू वाहन ने नौ लोगों को रौंदा

  • चार की मौत, सड़क किनारे बैठे थे सभी, पलट गया वाहन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
संभल । संभल के रजपुरा थाना क्षेत्र के भोपतपुर में सडक़ किनारे बैठे नौ लोगों को तेज रफ्तार बोलेरो मैक्स वाहन ने रौंद दिया। इसमें गांव भोपतपुर निवासी लीलाधर (60), धारामल (40), ओमपाल (33), पूरन की मौत हो गई। ओमप्रकाश (40), गंगा प्रसाद (45), निरंजन (30), जमुना सिंह घायल हो गए। इसमें दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसे के बाद लोगों ने जाम लगा दिया। पुलिस ने किसी तरह जाम खुलवाया। उन्होंने बताया कि सभी सडक़ किनारे बैठे थे।
गवां की तरफ से आई तेज रफ्तार बोलेरो ने टक्कर मारी और पलट गई। सभी घायलों को सीएचसी रजपुरा पहुंचाया गया। जहां चार लोगों को मृत घोषित कर दिया। जिससे लोग भडक़ उठे और उन्होंने जाम लगा दिया। एसपी कृष्ण विश्नोई ने बताया कि सभी चार शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजें गए हैं। घायलों का उपचार कराया जा रहा है।
डीएम राजेंद्र पेंसिया भी मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। सख्त कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया है।

‘जेल में हुई थी हार्टअटैक से मुख्तार की मौत’

  • मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मजिस्ट्रियल जांच में माफिया से नेता बने पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की मौत की वजह हार्ट अटैक पाई गई है। बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की 28 मार्च, 2024 को मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। मौत के बाद मुख्तार के परिजनों ने जेल में स्लो पॉइजन देने का आरोप लगाया था। हालांकि पोस्टमार्टम और विसरा जांच रिपोर्ट में जहर की पुष्टि नहीं हुई थी।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्ट अटैक से मौत की पुष्टि की गई थी। जबकि विसरा जांच के लिए लखनऊ भेजा गया था। 20 अप्रैल को विसरा रिपोर्ट में भी जहर की पुष्टि नहीं हुई थी। मुख्तार अंसारी के परिजनों के आरोपों के बाद शासन के आदेश पर मौत की वजह जानने के लिए मजिस्ट्रियल और न्यायिक जांच बैठाई गई थी। बांदा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अपर जिलाधिकारी बांदा ने ये जांच की थी। जांच के दौरान मुख्तार अंसारी के परिजनों को नोटिस भेजने के बावजूद उनका कोई जवाब नहीं आया। दरअसल नोटिस भेजकर मुख्तार अंसारी के परिजनों को मौत के कारणों में आपत्ति या सबूत सौंपने को लेकर समय दिया गया था। लेकिन किसी परिजन ने जवाब नहीं दिया।

5 महीने तक चली जांच

लगभग 5 महीने तक जांच में जेल अधिकारियों, कर्मचारियों, मुख्तार का इलाज करने वाले जिला अस्पताल के डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर, पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर आदि समेत 100 लोगों के बयान लिए गए थे। इतना ही नहीं जेल के सीसीटीवी फुटेज, बैरिक की जांच और खाने की जांच भी की गई थी, जिसके बाद ये रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी है।

कोलकाता रेप कांड में सीबीआई व बंगाल पुलिस आमने-सामने

  • कें द्रीय जांच एजेंसी का दावा- घटनास्थल पर काफी देरी से पहुंची थी पुलिस
  • मामले की अगली सुनवाई 17 सितंबर को होगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी महिला डॉक्टर से पहले रेप और बाद उनकी हत्या के मामले हर बीतते दिन के साथ बड़ खुलासे हो रहे हैं। अब इस मामले में सीबीआई व कोलकाता पुलिस आमने-सामने है। इस मामले की जांच अब सीबीआई कर रही है। सीबीआई ने अपनी जांच में पाया है कि ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के मामले की जांच में कोलकाता पुलिस ने कई लापरवाही बरती हैं।
सीबीआई के अनुसार कोलकाता पुलिस को जब इस घटना की जानकारी मिली तो वह घटनास्थल पर काफी देरी से पहुंची। जबकि ऐसे जघन्य अपराध की जानकारी मिलने के फौरन बाद ही पुलिस को मौके पर जाना चाहिए था।सूत्रों के अनुसार सीबीआई ने कोलकाता पुलिस की इन लापरवाहियों का जिक्र अपने रिमांड नोट में किया है।

संदीप घोष और पुलिस अधिकारी में सांठ-गांठ की भी जांच हो

जांच एजेंसी का कहना है कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष ने अस्पताल परिसर में 31 साल की डॉक्टर का शव मिलने के कुछ घंटों बाद ताला पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी अभिजीत मंडल से बात की थी। इनमें कोई सांठगांठ हो सकती है और इसका पर्दाफाश करने की जरूरत है। सीबीआई ने अभिजीत मंडल को दुष्कर्म और हत्या के मामले में सबूतों से छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। वित्तीय अनियमितताओं के मामले में पहले गिरफ्तार किए गए डॉ. घोष पर अब सबूतों से छेड़छाड़ का भी आरोप लगाया गया है। अस्पताल में महिला रेजीडेंट डॉक्टर के दुष्कर्म और हत्या की घटना ने देश को हिलाकर रख दिया है। सियालदह की एक अदालत ने संदीप घोष को 17 सितंबर तक सीबीआई की हिरासत में भेजा है।

गिरफ्तारी का कोई आधार नहीं : वकील

अभिजीत मंडल के वकील ने जवाब दिया, उनका आरोप है कि देरी हुई है। वे यह नहीं कहते कि मैं आरोपी हूं या गवाह। यहां गिरफ्तारी का कोई आधार नहीं है। यह सबसे अच्छा मामला कथित रूप से कर्तव्यहीनता का है। इसके लिए विभागीय जांच की जा सकती थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button