घूमने केलिए इन जगहों का बनाएं प्लान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बरसात का मौसम खत्म होने के साथ-साथ देवी मां का आगमन होने वाला है। मतलब नौरात्र शुरू होने वाले है। इस बीच अगर आपको आफिस से छुट्टी मिल जाय तो आपको घूमने के लिए 3 दिन का प्लान बनाना चाहिए। क्योंकि तीन से चार दिन की छुट्टियों में घूमने के लिए कई विकल्प मिल जाएंगे। हालांकि अब मानसून समाप्त हो रहा है तो सफर पर जाने से पहले ऐसी जगहों का चयन करें, जहां बरसात केबाद जाया जा सकता है। साथ ही बजट में भी घूम सकते हैं। वैसे अगर महाराष्ट्र जा रहे हैं तो महाबलेश्वर जरूर जाएं, इसकेअलावा केरल का मन्नार भी घूमने के लिए अच्छी जगह है। वहीं मेघालय का शिलांग की ट्रिप भी काफी बेहतर साबित हो सकता है। इसकेअलावा कर्नाटक का कुर्ग और तमिलनाडु का कोडाइकनाल भी घूमन जरूर जाएं।

मन्नार, केरल

चाय के बागान और हरियाली देखने के लिए केरल के मुन्नार हिल स्टेशन पर जा सकते हैं। यहां चाय के बागान, एराविकुलम नेशनल पार्क और अट्टकल जलप्रपात घूमने की जगह है। कोच्चि से सडक़ मार्ग या रेल मार्ग के जरिए यहां पहुंच सकते हैं।

शिलांग, मेघालय

मेघालय के शिलांग की ट्रिप पर जाना अद्भुत अनुभव करा सकता है। यहां एलिफेंट वाटरफाल, उमियम झील या शिलांग पीक की सैर कर सकते हैं। गुवाहाटी से शिलांग आसानी से पहुंचा जा सकता है। झीलों के शहर शिलांग को मेघालय के फेमस हिल स्टेशन्स में गिना जाता है। जहां मेघालय खूबसूरत प्राकृतिक जगहों के लिए मशहूर है। तो वहीं नेचर और एडवेंचर लवर्स के लिए शिलांग का सफर बेस्ट हो सकता है।

महाबलेश्वर महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में आप लिंगमाला वॉटरफॉल, वेन्ना लेक, महाबलेश्वर मंदिर घूमने जा सकते हैं। पुणे से बस या टैक्सी द्वारा घूमने जा सकते हैं। यहां आप सुंदर वादियां, दूर-दूर तक फैले हुए पहाड़, नदियां, झरने और कई किले देख सकते हैं। मानसून और गर्मियों के मौसम में काफी तादाद में टूरिस्ट महाबलेश्वर की सुंदरता का लुत्फ उठाने के लिए जाते हैं। यहां चारों तरफ फैली हरियाली और शांत वातावरण पर्यटकों को काफी लुभाता है। इसलिए आप भी अगर उत्तराखंड एवं हिमाचल के हिल स्टेशनों को देख चुके हैं, तो एक बार हिल स्टेशनों का राजा महाबलेश्वर भी जरू र जाइए।

कुर्ग, कर्नाटक

कर्नाटक का कुर्ग शहर बेहद सुंदर है। यहां एबी वॉटर फॉल, राजा की सीट, कुर्ग कॉफी प्लांटेशन की सैर पर जा सकते हैं। मैसूर या बेंगलुरु से बस के जरिए कुर्ग पहुंच सकते हैं। कोडईकनाल झील शहर का एक केंद्रीय आकर्षण है। पर्यटक हरी-भरी हरियाली और पहाडिय़ों से घिरी शांत झील पर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। झील इत्मीनान से टहलने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

कोडाइकनाल तमिलनाडु

मदुरै से बस या टैक्सी के जरिए कोडाइकनाल पहुंच सकते हैं। यहां कोडाइकनाल झील, कोकर केव्स और ब्रायंट पार्क घूमने जा सकते हैं। यह खूबसूरत सीतारानुमा झील पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यह तकरीबन 24 हेक्टेयर में फैली हुई है। यहाँ आप बोटिंग का भरपूर आनंद उठाने के साथ साथ घुड़सवारी का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button