03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक को दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद सियासी पारा चढ़ा हुआ है। ऐसे में इस मामले को लेकर दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि सोनम वांगचुक और हमारे 150 लद्दाखी भाई-बहन शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली आ रहे थे। उनको पुलिस ने रोक लिया है। कल रात से बवाना थाने में कैद हैं। आतिशी ने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या लद्दाख के लोकतांत्रिक अधिकार मांगना गलत है? क्या 2 अक्तूबर को सत्याग्रहियों का गांधी समाधि जाना ग़लत है?

2 पंजाब में कैबिनेट फेरबदल के बाद अब मुख्यमंत्री कार्यालय में बड़े बदलाव की तैयारी है। अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में सक्रियता बढ़ा दी है। चार मंत्रियों के इस्तीफे और पांच नए मंत्रियों की नियुक्ति के बाद अब मुख्यमंत्री कार्यालय में बदलाव की चर्चा है। पार्टी हाईकमान ने संकेत दिया है मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों को लेकर बदलाव हो सकते हैं।

3 यूपी समेत तमाम राज्यों में बुलडोजर एक्शन के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा सर्वोपरि है और सड़क, जल निकायों या रेल पटरियों पर अतिक्रमण करने वाले किसी भी धार्मिक ढांचे को हटाया जाना चाहिए। कोर्ट ने ये भी कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और बुलडोजर कार्रवाई और अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए उसके निर्देश सभी नागरिकों के लिए होंगे, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

4 दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज और AAP नेता मनीष सिसौदिया ने अलकनंदा, सीआर पार्क क्षेत्र में सड़क की स्थिति का निरीक्षण किया। AAP नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, “अरविंद केजरीवाल की मुहीम दिल्ली की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाना है और इसका असर अब दिख रहा है। हम निरीक्षण कर रहे हैं… सड़कों को जल्द ठीक किया जा रहा है… विधायकों-मंत्रियों को इसे लेकर निर्देश दिए गए हैं।”

5 जम्मू-कश्मीर में तीसरे और आखिरी चरण के लिए वोटिंग जारी है. इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने दावा किया है कि कांग्रेस-एनसी गठबंधन की सरकार बनेगी.उन्होंने त्रिशंकु विधानसभा होने की स्थिति में निर्दलीयों और पीडीपी से मदद लेकर सरकार बनाने को लेकर किए गए सवाल पर कहा कि यह अनुमान लगाना आसान है, लेकिन हम नहीं जानते कि यह त्रिशंकु विधानसभा होगी या नहीं.

6 हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है. इस कड़ी में पलवल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हमने हरियाणा में कुरुक्षेत्र का युद्ध देखा है, जहां कौरवों ने पांडवों की जमीन हड़पने की कोशिश की थी, जिस तरह कोई भी पक्ष सही मायने में जीत नहीं सका, उसी तरह कौरवों जैसी कांग्रेस हरियाणा में सफल नहीं होगी.

7 हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे JJP के चीफ दुष्यंत चौटाला और आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर आजाद की गाड़ी पर हमला हो गया. दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर आजाद सोमवार रात एक रोड शो निकाल रहे थे, जिसमें कथित तौर पर उनकी गाड़ी को निशाना बनाया गया. हमले के बाद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पुलिस को जांच के लिए एक घंटा दे रहा हूं. हमला करने वाले को पकड़ो, सिर्फ एफआईआर मत करो. वहीं चंद्रशेखर आजाद ने पुलिस पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि मेरे ऊपर हमला हो गया, इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?

8 जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष, रविंदर रैना ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव के लिये मतदान हो रहे है। सुबह से ही लंबी-लंबी लाइनों में मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए घरों से निकले हैं। यह हमारे लोकतंत्र के लिए बहुत बड़ा पर्व है। मैं जम्मू-कश्मीर की जनता को बधाई देता हूँ कि अवाम ने इसमें बड़ी संख्या में भाग लिया है।

9 शिवसेना नेता और एक्टर गोविंदा को दुर्घटनावश गोली लग गई थी, जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. वहीं इसे लेकर सीएम एकनाथ शिंदे ने गोविंदा को फोन कर उनका हालचाल लिया. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस पर बयान जारी किया गया है. सीएमओ के बयान के मुताबिक,”महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने फोन पर एक्टर गोविंदा से बातचीत की और उनका हालचाल लिया. उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की. सीएम अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिया है कि वे गोविंदा को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएं और वह जल्द स्वस्थ हो सकें, ऐसा सुनिश्चित करें.”

10 हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के बीच हाईकोर्ट ने समालखा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी धर्म सिंह छौक्कर के गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि कल तक विधायक धर्म सिंह छौक्कर खुद ही सरेंडर कर दें लेकिन अगर वो सरेंडर नहीं करते हैं तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button