02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 साल 2025 में होने वाले महाकुंभ को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसी बीच सीएम योगी आज प्रयागराज पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री प्रयागराज में करीब सवा छह घंटे तक रहेंगे, जिसका मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी हो चुका है. महाकुंभ के मौके पर सीएम योगी मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी लेंगे. दोपहर 1:35 बजे से 2:05 तक का सीएम के लिए आरक्षित रखा गया है. दोपहर 2:05 बजे पर सीएम योगी आई ट्रिपल सी सभागार से निकलकर महर्षि भारद्वाज आश्रम जाएंगे. इसके बाद भारद्वाज आश्रम में निर्माणाधीन कॉरिडोर का निरीक्षण करेंगे.

2 यूपी में होने वाले उपचुनाव को लेकर सपा एक्शन मोड में नजर आ रही है। इसी बीच सपा सांसद डिंपल यादव ने जीत का दावा करते हुए कहा कि लोगों ने मुद्दों के आधार पर परिवर्तन का मन बना लिया है. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है. हमें बहुत अच्छा परिणाम मिलने वाला है. पार्टी के वरिष्ठ नेता तय करेंगे कि किस पार्टी के हिस्से में कौन सी सीट जाएगी.

3 महंत यति नरसिंहानंद द्वारा दिए गए बयान को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। ऐसे में यूपी के जनपद हापुड़ में नवरात्रि पर एक बार फिर माहौल खराब होने से बाल-बाल बच गया. मौके पर भारी संख्या में पहुंचे पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने सूझ-बूझ से काम लेते हुए सैकड़ों की संख्या में इकठ्ठे होकर आए मुस्लिम समाज के लोगों को कानून व्यवस्था का हवाला देकर बेरंग लौटा दिया.

4 प्रदेश में बुलडोजर एक्शन बरकरार है। इसी बीच संगम नगरी प्रयागराज में हुआ एक बुलडोजर एक्शन सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. यहां नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने फुटपाथ पर पुरानी किताबें बेचकर परिवार का पेट पालने वाले गरीब दुकानदार के बक्से को बुलडोजर से रौंद डाला. दुकानदार लोहे के इसी बाक्स में पुरानी किताबें रखता था और उसे बेचकर अपना पेट पालता था.

5 उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसी बीच समाजवादी पार्टी की महिला सभा में बड़ा बदलाव बरेली में जिलाध्यक्ष शांति सिंह को हटाकर स्मिता यादव को नया जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस फैसले से पार्टी में खलबली मच गई है और आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। शांति सिंह ने पार्टी के जिलाध्यक्ष शिवचरन कश्यप पर उन्हें हटवाने का आरोप लगाया है लेकिन कश्यप ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

6 आम आदमी पार्टी लोकसभा के बाद प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में भी मैदान में नहीं उतरेगी। एक के बाद एक चुनाव से पार्टी का दूरी बनाना, कार्यकर्ताओं में निराशा बढ़ा रहा है। पार्टी के पदाधिकारी भी इसकी वजह से अब पार्टी से दूरी बनाने लगे हैं। वहीं लंबे समय से पार्टी प्रदेश अध्यक्ष भी नहीं तय कर पा रही है। इसका भी असर पड़ रहा है।

7 कर्मचारी की समस्याओं के निस्तारण के लिए उत्तर प्रदेश रोडवेज कर्मचारी संघ के सदस्यों ने पीतलनगरी कार्यशाला में गेट मीटिंग की। शाखा अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने कहा कि दो साल से रोडवेज के कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान नहीं किया जा रहा है। कई बार शिकायत करने के बाद भी पीतलनगरी डिपो एआरएम प्रेम सिंह ने एक भी वार्ता कर्मचारियों के साथ नहीं की। कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। इस दौरान सभी कर्मचारियों ने सात अक्तूबर को एआरएम के खिलाफ धरना लेने का निर्णय लिया।

8 गाजियाबाद विकास प्राधिकरण मधुबन बापूधाम योजना के आवंटियों और किसानों के लिए साइट ऑफिस खोल रहा है। अब उन्हें अपनी समस्याओं के लिए जीडीए मुख्य कार्यालय नहीं आना होगा। प्रत्येक मंगलवार को अपर सचिव अनुभाग के अधिकारी साइट ऑफिस में मौजूद रहकर समस्याओं का समाधान करेंगे। किसानों को दिए जाने वाले 647 प्लॉट जल्द दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

9 ज्ञानवापी विवाद को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने वाराणसी स्थित दीवानी कचहरी परिसर में कहा कि राम मंदिर मामले की तरह ही ज्ञानवापी से संबंधित सभी मुकदमों की सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट की तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ को करनी चाहिए। इस सिलसिले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

10 सौर ऊर्जा सेक्टर में यूपी ने तेजी से कदम बढ़ाए हैं। देश का पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनने को तैयार बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ 1500 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी यूपीडा को दी गई है। अधिग्रहण की शुरुआत यूपीडा ने कर दी है। 550 मेगावाट बिजली उत्पादन वाले इस मेगा प्रोजेक्ट से एक लाख घरों को बिजली मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button