7 बजे तक की बड़ी खबरें

हरियाणा में मिली हार के पीछे कांग्रेस का बड़ा तबका हुड्डा खेमे को जिम्मेदार मानता है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः हरियाणा में मिली हार के पीछे कांग्रेस का बड़ा तबका हुड्डा खेमे को जिम्मेदार मानता है…. उसका कहना है कि कई मामलों में राहुल की भी सलाह नहीं मानी गई…. भूपिंदर हुड्डा ने आम आदमी पार्टी से तालमेल नहीं किया…. और दीपेंद्र हुड्डा ने सपा को मध्य प्रदेश के कमलनाथ की तर्ज पर हरियाणा में खारिज कर दिया….

2… हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद निर्दलीय उम्मीदवार सावित्री जिंदल ने भाजपा को समर्थन दने का ऐलान किया है….. कुरुक्षेत्र से भाजपा के सांसद और उनके बेटे नवीन जिंदल ने बुधवार को इसकी जानकारी दी….. नवीन जिंदल ने कहा कि सावित्री जिंदल बीजेपी को समर्थन देंगी…. हिसार के विकास के लिए उन्होंने भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है….

3… रॉबर्ट वाड्रा ने हरियाणा चुनाव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान से सहमत हैं… कि जहां-जहां ईवीएम मशीनों में 99% बैटरी लाइफ थी…. वहां कांग्रेस को नुकसान हुआ…. जबकि जहां 65% बैटरी थी…. वहीं कांग्रेस की जीत हुई…. वाड्रा ने कहा कि एग्जिट पोल से भी यही लग रहा था कि कांग्रेस की सरकार बन रही है….

4… बसपा एक के बाद एक चुनाव हारती जा रही है, जिसे लेकर पार्टी प्रमुख मायावती बेचैन हैं…. हरियाणा में इनेलो के साथ मिलकर लड़ने के बाद भी बसपा सबसे बड़ी ‘लूजर’ कही जा रही है…. सूबे में बसपा का खाता भी नहीं खुला और वोट शेयर भी घट गया है…. मायावती ने हरियाणा चुनाव में मिली शिकस्त का ठीकरा जाट समुदाय पर फोड़ा है….

5… हरियाणा में कांग्रेस बुरी तरह हार गई है…. हार के लिए मुख्य रूप से कुमारी सैलजा और भूपिंदर सिंह हुड्डा को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है…. हालांकि, 4 किरदार ऐसे भी हैं…. जिनकी वजह से हरियाणा में कांग्रेस की दुर्गति हुई है…. ये चार नेता अशोक गहलोत, अजय माकन, दीपक बाबरिया और सुनील कनुगोलू हैं…

6… हरियाणा में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है…. कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है…. लेकिन इस बीच केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने ऐसा बयान दिया है…. जिससे सवाल उठने लगे हैं…. और उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर पर ही निशाना साधा दिया….

7… हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद अब पार्टी के ही उम्मीदवार प्रदेश का नेतृत्व करने वाले नेताओं को घेर रहे हैं…. कांग्रेस के उम्मीदवारों ने हार का ठीकरा पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा… और सांसद दीपेंद्र हुड्डा पर फोड़ा है…. हरियाणा की असंध सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शमशेर सिंह गोगी ने हार के लिए दोनों पिता पुत्र को जिम्मेदार ठहराया है…..

8… हरियाणा चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने नतीजों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इसे तंत्र की जीत और लोकतंत्र की हार बता दिया था….. इसको लेकर अब चुनाव आयोग ने आपत्ति दर्ज कराई है… और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखा है… और कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को मिलने का समय दिया है….

9… हरियाणा में आम आदमी पार्टी का चुनाव बीजेपी के लिए फायदेमंद तो कांग्रेस को भारी पड़ गया… कारण, कई सीटें ऐसी हैं…. जहां कांग्रेस प्रत्याशी बीजेपी के सामने चंद वोटों से हार गए…. वहीं इन सीटों पर आम आदमी पार्टी ने उस मार्जिन से अधिक वोट बटोरे…. यानी आम आदमी पार्टी कांग्रेस के लिए ‘वोट कटवा’ साबित हुई…

10… हरियाणा में बीजेपी ने दलितों के प्रभाव वाली लगभग आधी सीटें जीत लीं…. कुमारी सैलजा कांग्रेस का बड़ा दलित चेहरा हैं….. लेकिन उनकी नाराजगी दलितों ने भांप ली…. माना जा रहा है कि इस वजह से दलितों ने कांग्रेस की बजाय बीजेपी को वोट दिया…. पिछली बार बीजेपी ने 5 एससी सीटें जीती थीं… जबकि इस बार 8 जीत लीं….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button