05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। वह स्वास्थ्य शिक्षा खेल धर्म पर्यटन से रोजगार आवास विमानन की 6611.18 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। पीएम वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण व नए टर्मिनल भवन की नींव भी रखेंगे। कांची पीठ के शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती की उपस्थिति में 90 करोड़ रुपये से बने चिकित्सालय का लोकार्पण करने के बाद विशिष्टजन से संवाद करेंगे।

2 यूपी में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म है। वहीं इसी बीच नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसी दरमियान कांग्रेस नेता अरशद राणा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा कि उन्होंने एआईएमआईएम का दामन थाम लिया है। उनकी पोस्ट के बाद कांग्रेस ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है। अरशद राणा ने दावा किया है कि ओवैसुद्दीन ओवैसी ने मीरापुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया है।

3 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में आदिवासियों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधने की कोशिश की थी. जिस पर अब डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता बृज भूषण शरण सिंह की प्रतिक्रिया आयी है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को कुछ नहीं पता है कि उन्हें क्या बोलना चाहिए और क्या नहीं। अभी तक वो संविधान की दुहाई दे रहे थे और अब गैर जिम्मेदारना बात कर रहे हैं।

4 सराफा व्यवसायी शोभित कौशल की हत्या में इंतहा की हदें पार की गईं। आरोपियों ने ऐसी क्रूरता बरती कि जिसने भी उसके शव को देखा उसके रोंगटे खड़े हो गए। व्यवसायी के शरीर पर एक के बाद एक चाकू से 12 से ज्यादा वार किए गए। वहीं इस मामले को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। उत्तर प्रदेश में बदमाशों के हौसले इतने बुलंद हैं कि शोभित का अपहरण उनकी दुकान से किया और हत्या कर दी। रायबरेली की जनता में इसे लेकर जबरदस्त आक्रोश है। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं बची है।

5 बरेली जिले में अपराध पर लगाम लगाने के लिए एसएसपी अनुराग आर्य ने मोबाइल नंबर जारी किया है। इस पर साक्ष्य के साथ लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। जुआ, सट्टा, तस्करी, बदमाशों की लोकेशन व अन्य गतिविधियों के बारे में भी सूचनाएं दे सकेंगे। एसएसपी ने बताया कि जुआ, सट्टा, पशु तस्करी, अवैध शस्त्र व कारतूस के संबंध में, अवैध शराब व मादक पदार्थों की बिक्री के संबंध में, इनामी बदमाशों की लोकेशन या अन्य गतिविधियों के बारे में लोग इस नंबर पर सूचनाएं दे सकेंगे।

6 उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘न्यू नोएडा’ शहर को बसाने की मंजूरी दे दी है. इस नए शहर के विकसित होने से गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के कई गांवों के विकास को नई उड़ान मिलेगी. इसके बाद ‘न्यू नोएडा’ को लेकर चर्चा तेज हो गई है. ‘न्यू नोएडा’ में ट्रांसपोर्ट, अन्य जगहों से कनेक्टिविटि, उद्योग जैसे कई बातों को जानने के लिए लोग उत्सुक है.

7 उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। वहीं इसे लेकर भाजपा भी एक्टिव मोड में नजर आ रही है इसी बीच उपचुनाव को लेकर सीएम योगी ने शनिवार को अपने आवास पर मंत्रियों के साथ तीन घंटे से भी अधिक समय तक मंथन किया। बैठक में सीएम ने सभी मंत्रियों के साथ ही पदाधिकारियों को भी हर हाल में सभी सीटें जीतने का काम देते हुए प्रभार वाली सीटों की जिम्मेदारी भी तय की है।

8 बहराइच हिंसा के लिए जिम्मेदार आरोपियों पर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बुलडोजर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. योगी सरकार के इस फैसले पर विपक्ष ने सवाल खड़े किए हैं. इसी बीच समाजवादी पार्टी से सांसद वीरेंद्र सिंह ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि बिना किसी भेदभाव के सभी दोषियों पर एक समान कार्रवाई होनी चाहिए. इस मामले में केवल एक वर्ग को ही निशाना नहीं बनाना चाहिए.

9 अमेठी में पुलिस का ‘ऑपरेशन लंगड़ा’ लगातार जारी है. बीते 24 घंटों में पुलिस ने एक और एनकाउंटर कर दो गौकशों को गिरफ्तार कर लिया है. एनकाउंटर में एक गौकश के पैर में गोली लगी, जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से भारी मात्रा में गौवध के उपकरण, तमंचा, जिंदा कारतूस और एक मोटरसाइकिल भी बरामद की है. गिरफ्तार किए गए दोनों गौकशों पर अमेठी और आसपास के जिलों के थानों में कई मुकदमे दर्ज हैं.

10 उत्तर प्रदेश के बहराइच हिंसा की आग अभी शांत नहीं हुई थी कि मुजफ्फरनगर में शनिवार की रात तनावपूर्ण माहौल देखने को मिला. यहां पर एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर बवाल मच गया है, एक समुदाय के खिलाफ सोशल मीडिया पर की गई धार्मिक टिप्पणी को लेकर देर रात एक समुदाय के लोग सड़क पर उतर आए. वहीं अब इस मामले पर पुलिस पुलिस ने 700 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. सड़क पर जाम लगाने और हंगामा करने वालों पर केस दर्ज हुआ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button