अजय मिश्रा बने प्रदेश के नए एडवोकेट जनरल, पदक विजेता खिलाड़ी बनेंगे अफसर

खिलाडिय़ों के लिए नौ विभागों में सृजित किए गए पद, कैबिनेट बैठक में 13 प्रस्तावों पर लगी मुहर

23 मई से बजट सत्र शुरू करने का फैसला
भातखंडे संगीत महाविद्यालय को मिला विश्वविद्यालय का दर्जा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ के दौरे पर रवाना होने से पहले लोकभवन में कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। इसमें कुल 13 प्रस्तावों पर मुहर लगी। कैबिनेट बैठक में वरिष्ठ वकील अजय मिश्रा को उत्तर प्रदेश का नया एडवोकेट जनरल नियुक्त करने के फैसले पर मुहर लगी। अजय मिश्रा को मुख्यमंत्री का करीबी माना जाता है। वह राघवेन्द्र सिंह का स्थान लेंगे। वहीं अंतरराष्टï्रीय स्तर के पदक विजेता खिलाडिय़ों को नौ विभागों में अफसर बनने का मौका मिलेगा।
नौ विभागों में 24 पद यूपी के पदक विजेता खिलाडिय़ों के लिये सृजित किये गए हैं। मुख्य सचिव की कमेटी इनका चयन करेगी। लोक सेवा आयोग की सहमति के बाद इन पदों को आयोग की परिधि से बाहर किया गया है। इसमें ओलंपिक, एशियन, कॉमनवेल्थ और वल्र्ड कप विजेता शामिल हैं। पैरालंपिक के विजेता भी इसमें शामिल किये जाएंगे। ये सभी पद राजपत्रित श्रेणी के होंगे। सरकार ने भातखंडे संगीत महाविद्यालय का नाम बदल कर भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय किया। अब इसे यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है। संगीत के अन्य महाविद्यालय इससे सम्बद्ध होंगे।

ये प्रस्ताव भी हुए पास

400 केवी लखनऊ के मोहनलालगंज जीआईएस उपकेंद्र, 400 केवी लाइन तथा अन्य 765 केवी, 400 केवी लाइनों का टीबीसीबी के तहत निर्माण कराया जाएगा। नियुक्ति विभाग ने एक जनवरी 1996 से 31 दिसंबर 2005 के मध्य रिटायर्ड हुए न्यायिक सेवा के अधिकारियों की पेंशन में 3.07 के गुणांक में आधार पर संशोधन किया है। इंडो नेपाल बॉर्डर मार्ग निर्माण परियोजना के अंतर्गत महाराजगंज में प्राथमिक विद्यालय पडऩे के कारण उसके नवीनीकरण की धनराशि स्वीकृत की गई है। गृह मंत्रालय ने इस निर्माण कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश को जिम्मेदारी दी है। उत्तर प्रदेश में 11 जुलाई 2003 में सार्वजनिक उपक्रमों-निगमों में मृतक आश्रितों के सेवायोजन पर लगे प्रतिबंध में मामूली संशोधन करते हुए नियुक्ति की अनुमति प्रदान की गई है। उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग में ई स्टांपिंग नियमावली 2013 में संशोधन किया गया है।

लखीमपुर कांड पर हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद प्रियंका का केंद्र पर हमला

किसानों की जगह मंत्री टेनी के साथ खड़ी रही सरकार, नहीं बुझने देंगे न्याय की लौ

  • किसानों के संहार के लिए गृह राज्यमंत्री का धमकी वाला भाषण जिम्मेदार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लखीमपुर हिंसा मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी के बाद अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लखीमपुर कांड में केंद्र सरकार ने किसानों का साथ देने की जगह अपने मंत्री की लाठी मजबूत की।
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि लखीमपुर किसान नरसंहार में सबसे अहम पहलू था गृह राज्यमंत्री का किसानों को देख लेने की धमकी वाला भाषण। भाजपा सरकार ने किसानों के पक्ष में खड़े होने की बजाय अपने मंत्री की लाठी मजबूत की। न्याय का संघर्ष जारी है। पीडि़त किसान परिवार व हम सब मिलकर न्याय की लौ बुझने नहीं देंगे। गौरतलब है कि इसके पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने कहा था कि जैसा कि प्रस्तुत किया गया है, यह घटना नहीं होती अगर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कथित धमकी भरा बयान नहीं दिया होता।

क्या था मामला

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इलाके के दौरे के विरोध में पिछले साल तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं को ले जा रहे वाहनों ने चार किसानों और एक पत्रकार को कुचल दिया था। इस हिंसा के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को मुख्य आरोपी बनाया गया है।

पुलिस कस्टडी में भी हेकड़ी, मूंछों पर ताव देता दिखा आशीष मिश्रा

लखीमपुर हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की हेकड़ी पुलिस कस्टडी में भी ढीली पड़ती नहीं नजर आ रही है। एक नए वीडियो से इस बात की पुष्टि हुई है। आज लखीमपुर कोर्ट में पेशी पर जाते हुए आरोपी फुल टशन में दिखाई दिया। वह पुलिस कस्टडी में भी मीडिया के कैमरों को देखते ही मंूछ पर ताव देता नजर आया।

 

लाठी-डंडों से लैस लोगों ने ओम प्रकाश राजभर को घेरा

  • गाली-गलौज की, शोक संवेदना व्यक्त करने गए थे पहदरिया गांव
  • सुरक्षाकर्मियों और साथियों की मदद से निकले सुरक्षित
  • कहा, भाजपा राज में विधायक तक सुरक्षित नहीं

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष एवं विधायक ओम प्रकाश राजभर को गाजीपुर के जहूराबाद विधान सभा के पहदरिया गांव में लाठी-डंडों से लैस एक दर्जन लोगों ने घेर लिया और गाली-गलौज की। इन हमलावरों के बीच से सुभासपा अध्यक्ष किसी तरह बचकर निकले।
ओम प्रकाश राजभर ने बताया कि आज जब वे अपने साथियों के साथ अपने विधान सभा क्षेत्र जहूराबाद के पहदरिया गांव में एक व्यक्ति के यहां शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे तभी दस-बारह लोग लाठी-डंडों से लैस होकर पहुंच गए। वे गाली-गलौज करते हुए मारपीट पर आमादा हो गए। सुरक्षाकर्मियों और साथियों के कारण वे वहां से सुरक्षित निकल सके। अभी भी हमलावर मारपीट पर आमादा हैं। मैंने एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, पुलिस कंट्रोल रूम, एसपी और एसओ को इस घटना की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा कानून व्यवस्था ठीक होने का ढिंढोरा पीट रही है जबकि प्रदेश में विधायक ही सुरक्षित नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button