जमीन के बदले नौकरी घोटाले में लालू-राबड़ी की बढ़ीं मुश्किलें, चार्जशीट दाखिल

सीबीआई ने अन्य 14 के खिलाफ भी दाखिल किया आरोप पत्र

लालू के ओएसडी रहे भोला यादव को पहले ही किया जा चुका है गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के पूर्व सीएम व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी व 14 अन्य के खिलाफ जमीन के बदले रेलवे में नौकरी घोटाले में आरोप पत्र दाखिल किया है। लालू प्रसाद पर आरोप है कि उन्होंने रेल मंत्री के रूप में रहते हुए काफी लोगों से जमीन लेकर बदले में उन्हें रेलवे में ग्रुप डी में नौकरियां दी। सीबीआई ने दिल्ली की राउज कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है।
लालू प्रसाद 2004 से 2009 के बीच केंद्र की यूपीए सरकार में रेल मंत्री रहे। उन पर आरोप है कि पद पर रहते हुए उन्होंने बिहार में बड़ी संख्या में लोगों को रेलवे में नौकरी देने का प्रलोभन दिया और बदले में उनसे जमीन ली। सीबीआई ने करीब एक वर्ष पहले 23 सितंबर को इस मामले की प्रारंभिक जांच शुरू की थी। पुख्ता सबूत हाथ लगने के बाद सीबीआई ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की। 20 मई को लालू के पटना स्थित आवास के साथ ही देश के अलग-अलग 17 ठिकानों पर छापे मारे गए। लालू के साथ उनकी पत्नी राबड़ी देवी, पुत्री मीसा भारती, हेमा यादव एवं जमीन देकर नौकरी लेने वाले कुछ अन्य लोगों पर केस दर्ज किया गया था।
एजेंसी ने आरोप लगाया है कि पटना में करीब 1.05 लाख वर्ग फुट जमीन प्रसाद के परिवार के सदस्यों ने विक्रेताओं को नकद भुगतान कर अधिग्रहित की थी। इसी मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो के ओएसडी रहे भोला यादव को जुलाई में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। भोला 2005 से 2009 तक लालू के ओएसडी थे। जांच एजेंसी ने पटना से लेकर दरभंगा तक के भोला के ठिकानों पर छापे मारे थे। उनपर आरोप है कि पटना में कुछ संपत्तियों के मालिकों तथा उनके परिवार के सदस्यों को रेलवे में नौकरी देने के बदले में उनकी संपत्तियों को पूर्व मंत्री के परिवार के सदस्यों को बेच दिया गया या भेंट के तौर पर दिया गया था।

राजद के कई नेताओं के यहां पड़ चुके हैं छापे

इसके पहले सुनील सिंह, अशफाक करीम, फैयाज अहमद और विधान परिषद के पूर्व सदस्य सुबोध राय समेत राजद के कई वरिष्ठ नेताओं के परिसरों में नौकरी के बदले जमीन घोटाले के मामले में छापे मारे जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button