बृजभूषण के खिलाफ सात पहलवानों ने दिए बयान

जल्द होगी कुश्ती संघ के अध्यक्ष से भी पूछताछ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पहलवानों से छेड़छाड़ मामले में कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने शनिवार को सभी 7 शिकायतकर्ता रेस्लर्स के बयान दर्ज कर लिए हैं। उनके वकील की मौजूदगी में ये बयान नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में रिकॉर्ड किए गए हैं, सूत्रों के अनुसार, इस दौरान शिकायतकर्ताओं ने अलग-अलग इंसिडेंट के बारे में बताया, छेड़छाड़ की तारीख किसी भी पहलवान को याद नहीं है।
पुलिस का कहना है कि अब जल्द ही कुश्ती संघ के चीफ बृजभूषण शरण सिंह के बयान दर्ज किए जाएंगे। इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली के जंतर-मंतर में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना दे रहे पहलवानों से कहा कि सरकार ने खिलाडिय़ों की सारी बातें मान ली हैं। अब उनसे अनुरोध है कि वो लोग निष्पक्ष जांच होने दें, तभी दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी दिल्ली में धरना दे रहे उनकी जो भी जायज मांग थीं सरकार ने मान ली हैं। दिल्ली पुलिस निष्पक्ष जांच कर रही है. दोषी के खिलाफ कार्रवाई करेगी, इसलिए पहलवानों को धरना खत्म करना चाहिए।

अब भी धरना दे रहे हैं पहलवान

गौरतलब हो कि दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवान 23 अप्रैल से भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया है और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरना दे रहे है। पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दाखिल कर बृजभूषण पर यौन उत्पीडऩ का मामला दर्ज कराने का आदेश देने की मांग की थी। दिल्ली पुलिस ने महिला पहलवानों की शिकायत पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो मामले दर्ज किए थे। इसके साथ कोर्ट ने कहा कि इस याचिका का उद्देश्य बृजभूषण शरण के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराना था। अब दर्ज हो गई है. ऐसे में हम याचिका बंद कर रहे हैं।

भारतरत्न डॉ. आंबेडकर अवॉर्ड से सम्मानित किये गये सीएम योगी

एमएलसी डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने ग्रहण किया अवॉर्ड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भारतरत्न डॉ आंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई के श्री षणमुखानंद ऑडिटोरियम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भारतरत्न डॉ. आंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया है। योगी आदित्यनाथ का यह अवार्ड यूपी विधान परिषद सदस्य डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने लखनऊ से आकर ग्रहण किया।
डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने अपनी बात रखते हुए कहा कि सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश के सरकारी महकमों में डॉ. आंबेडकर की फोटो लगाने का आदेश देकर बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में डॉ. आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र बना कर योगी आदित्यनाथ ने माई साहब डॉ. सविता आंबेडकर के सपनों को पूरा किया है। योगी आदित्यनाथ आज दलितों-वंचितों के मसीहा बन चुके हैं। बुद्धांजलि फाउंडेशन के अध्यक्ष और कार्यक्रम के आयोजक कैलाश मासूम ने कहा कि योगी आदित्यनाथ को भारत रत्न डॉ. आंबेडकर अवार्ड देकर हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

गुंडाराज खत्म करके प्रदेश को बनाया भयमुक्त: कोविंद

बुद्धांजलि रिसर्च फ़ाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे रामनाथ कोविंद ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में गुंडाराज खत्म करके प्रदेश को भयमुक्त बनाने का काम किया है। वहीं भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि योगी आदित्यनाथ हमारे मित्र हैं और उत्तर प्रदेश में गुंडे, माफिया आज उनके नाम से थर थर कांप रहे हैं।

बिलावल भुट्टो की यात्रा का ज्यादा मतलब न निकालें: जयशंकर प्रसाद

बोले- बस एक सदस्य देश के विदेश मंत्री के रूप में यहां आए

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोवा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो दो दिनों तक भारत की जमीन पर रहने के बाद वापस अपने देश लौट गए हैं। भारत यात्रा के बारे में बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि इसका बहुत कुछ मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा, वह (भुट्टो) एक सदस्य देश के विदेश मंत्री के रूप में यहां आए थे। इसे इससे ज्यादा कुछ न देखें, क्योंकि इसका इससे ज्यादा कोई मतलब है भी नहीं। बिलावल के आतंकवाद को हथियार बनाने के सवाल पर डॉ. जयशंकर ने कहा, हम कूटनीतिक फायदे के लिए नहीं कर रहे। हम राजनीतिक और कूटनीतिक रूप से पाकिस्तान को दुनिया के सामने बेनकाब कर रहे हैं।
बिलावल भुट्टो गोवा में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने आए थे, लेकिन जैसा कि पाकिस्तान की आदत है, वे यहां भी कश्मीर का राग छेडऩा नहीं भूले। बिलावल ने एक इंटरव्यू में आर्टिकल 370 का भी जिक्र किया और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात न होने के पीछे इसे वजह बताया. वहीं, भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने बिलावल पर तंज कसते हुए उन्हें नींद से जागने की सलाह दे डाली।

आर्टिकल 370 इतिहास: भारतीय विदेश मंत्री

बिलावल भुट्टो ने अनुच्छेद 370 रद्द करने की मांग उठाई तो भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को फटकार लगाते हुए नींद से जागने की सलाह दे डाली। एससीओ की बैठक के बाद जयशंकर ने अंग्रेजी मुहावरे वेक अप एंड स्मेल द कॉफी (नींद से जागो और कॉफी की खुशबू लो) का जिक्र करते हुए कहा कि ऑर्टिकल 370 अब इतिहास है। जो लोग इसकी बात कर रहे हैं, उन्हें नींद से जाग जाना चाहिए।

जारी रहेगी मौसम की आँख-मिचौली

दिल्ली-एनसीआर मेें सुबह गर्मी, दोपहर में बारिश, 5 दिनों के लिए जारी हुआ नया अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शुक्रवार को दिन भर धूप खिली रहने के बाद शनिवार को अचानक मौसम ने करवट बदली है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों व नई दिल्ली में दोपहर में अचानक बादल छछए व बारिश होने लगी। वहीं नोएडा में तेज हवा के साथ कई इलाकों में हल्की बारिश शुरू हो गई है। वहीं मौसम विभाग ने शनिवार के मौसम को लेकर पहले ही अलर्ट किया था। जिससे मौसम एक बार फिर से खुशनुमा हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर में अलर्ट जारी करते हुए बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था।
शनिवार की सुबह मौसम बिल्कुल सामान्य रहा। आमतौर पर मई के माह में भीषण गर्म हवाओं की चपेट में रहने वाली दिल्ली की सुबह बिल्कुल मीठी सी सिहरन में लिपटी हुई नजर आई। हालांकि कई जगहों पर सुबह में धुंध देखने को मिली जो दर्शाता है कि अभी भी दिल्ली में प्रदूषण खत्म नहीं हुआ है।

सबसे गर्म होगा मई का महीना!

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में सामान्य रूप से मई का महीना साल में सबसे ज्यादा गर्म होता है। मई में औसतन अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार शनिवार यानी छह मई को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। दिल्ली के अगर रिज इलाके की बात कि जाए तो मौसम विभाग के अनुसार यहां का तापमान न्यूनतम 17.1 डिग्री और अधिकतम 34.2 रहने की संभावना है जो पूरे दिल्ली के मौसम विभाग के सभी स्टेशनों की तुलना में सबसे न्यूनतम है।

वापस आ सकते हैं लू के दिन

अगर बीते दिनों से शनिवार के तापमान की तुलना की जाए तो तापमान में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है। अप्रैल 2023 के अंत में गर्मी और लू ने लोगों को ये संकेत दिया था कि इस साल गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है, लेकिन मई 2023 के शुरुआत के मौसम में लोगों बारिश और मानसून देखकर खुस हो गए थे। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर गर्मी और लू के दिन वापस आ सकते हैं. 8 मई के बाद से तापमान का पारा ऊपर चढ़ सकता है। यानी अब ये कहा जा सकता है कि सुहावने मौसम का दौर खत्म होगा और मई की गर्मी अपनी असली रूप दिखने वाली है।

Related Articles

Back to top button