यूएस में फोन टेपिंग को लेकर राहुल ने लगाए सरकार पर गंभीर आरोप

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया गया है कि उनके फोन को टैप किया जा रहा है। दरअसल, अमेरिका के दौरे पर पहुंचे राहुल सिलिवन वैली के स्टार्टअप आंत्रप्रेन्योर के साथ बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने फोन टैप होने की बात कही। ‘प्लग एंड प्ले’ ऑडिटोरियम में आंत्रप्रेन्योर को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उनके साथ इंडियन ऑवरसीज कांग्रेस के चेयरपर्सन सैम पित्रोदा और अन्य सहयोगी मौजूद थे। ये सभी लोग राहुल के साथ अमेरिका गए हैं।
राहुल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, मशीन लर्निंग के इंसानों पर प्रभाव पर बात की। उन्हें एक्सपर्ट पैनल के साथ शासन, सामाजिक कल्याण उपायों और गलत सूचना पर भी चर्चा करते हुए देखा गया। डाटा पर बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि डाटा दुनिया में नया सोना बनकर उभरा है और भारत जैसे देशों को इसकी क्षमता का अंदाजा लग गया है। उन्होंने आगे बताया कि डाटा सेफ्टी और सिक्योरिटी को लेकर उचित नियम होने चाहिए। इसके बाद ही उन्होंने फोन टैप किए जाने का आरोप लगाया।
दरअसल, राहुल पेगासस स्पाइवेयर और उसके जैसी टेक्नोलॉजी के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे। इस दौरान राहुल ने ऑडियंस में बैठे लोगों से कहा कि वह अब इस तरह की टेक्नोलॉजी को लेकर बिल्कुल भी चिंतित नहीं हैं। राहुल ने यहां तक कह दिया कि वह बखूबी जानते हैं कि उनके फोन को टैप किया जा रहा है। फिर उन्होंने मजाकिया अंदाज में मोबाइल निकालकर कहा, ‘हेलो, मिस्टर मोदी।’
कार्यक्रम के दौरान राहुल ने जासूसी को लेकर बात की। उन्होंने कहा, ‘मैं ये मानकर चलता हूं कि मेरा आईफोन टैप किया जा रहा है। आपको एक देश और एक व्यक्ति के रूप में डाटा इंफोर्मेशन की गोपनीयता के संबंध में नियम बनाने की जरूरत है।’
राहुल ने दावा किया कि अगर किसी देश ने फैसला कर लिया है कि वह आपके फोन को टैप करना चाहता है, तो उसे ऐसा करने से कोई रोक नहीं सकता है। ऐसा मेरा मानना है। वह आगे कहते हैं कि अगर किसी देश की फोन टैपिंग की इच्छा है, तो फिर ये एक ऐसी लड़ाई है, जिसे लडऩे का कोई फायदा नहीं है। मुझे लगता है कि मैं जो भी करता हूं, उसकी जानकारी सरकार को है।

Related Articles

Back to top button