मेन पॉवर के काम में माध्यमिक शिक्षा में करोड़ों लूटने की तैयारी

शासन में शिकायत के बाद भी नहीं हुई कोई कार्यवाही

242 सेवा प्रदाताओं ने निविदा दी तीन को ही मिली मंजूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भ्रष्टïचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति को उनके ही कर्मचारी व अधिकारी धूल में मिलाने में लग गए। मामला माध्यमिक शिक्षा विभाग में मेन पावर की आपूर्ति से संबंधित है। इसमें विभाग ने जेम पोर्टल पर निविदा के माध्यम से चतुर्थ श्रेणी एवं गार्ड आदि की आपूर्ति की मांग की है। पर इसमें भ्रष्टïाचार का मामला उजागर हुआ है। इस बाबत एक शिकायत पूर्व मंत्री व भाजपा के विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम ने मुख्यमंत्री से की है। उन्होंने इस निविदा को निरस्त करने और साथ ही नियम विरूद्ध कार्यवाही किए जाने मंाग की है।
शिकायतकर्ता के अनुसार माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश के द्वारा संचालित विद्यालय में आउटसोर्सिंग के माध्यम से जेम पोर्टल के द्वारा निविदा का प्रकाशन कराया गया था। इसमें लगभग 242 सेवा प्रदाताओं द्वारा निविदा दी गई, परन्तु के्रता द्वारा तकनीकी मूल्याकन में केेवल 3 को ही काम के लायक समझा गया और अन्य प्रतिभागियों को इसकी सूचना भी नहीं दी गई। इस निविदा का मूल्य लगभग 15.59 करोड़ था।
भ्रष्टïचार से जुड़ा यह मामला राज्य सरकार की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा था इसलिए भाजपा के विधायक व पूर्व मंत्री पल्टू रामजी विधायक 294 बलपुर सदर ने 11.4.20023 को सचिव एवं मध्यम उत्तर प्रदेश को इस संबंध में पत्र लिखा। इस पत्र का संज्ञान लेकर अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम, उत्तर प्रदेश शासन से जांच कराई गई। जांच में निविदाओं में गड़बड़ी पाई गई। इसमें आजमगढ़ की निविदा नियम विरुद्ध स्वीकार की गई उसके बाद उसे निरस्त कर दिया गया। वहीं अयोध्या मंडल की निविदा को पूल निविदा मानते हुए इसको भी निरस्त करने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। इसका एक पत्र संख्या ई 1705814 / 18-2 2023 लव 30 दिनांक-19-052023 विशेष सचित [13:36, 14/06/2023] लघु उद्यम उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा सचिव माध्यमिक शिक्षा को पूर्व में प्रेषित किया जा चुका है। सबसे बड़ी बात सारे आदेशों को दरकिनार करके भी निविदाओं को निरस्त नहीं किया गया और संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा द्वारा उन्हीं लोगों को मोटी रकम लेकर काम जारी करने की निविदा प्रकाशित करा दी गई। यही नहीं संबंधित विभाग के द्वारा उक्त निर्देशों के विपरीत सयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग के द्वारा अवैध रूप से चयनित सेवा प्रदाता को ओटीपी प्रदान कर सेवायोजन पोर्टल पर विज्ञापन सत्यापन कर प्रकाशित करा दिया गया।

योगी सरकार के सारे विभागों में भ्रष्टïचार हो रहा है। पूरी भाजपा सरकार ही आकंठ भ्रष्टाचार में डुबी है। यहां पर भी कर्नाटक की भाजपा सरकार की तरह कट मनी चल रही है। सरकार नौकरियां तो निकाली है पर या तो उनके पेपर लीक हो जातें है नहीं तो हाईकोर्ट से स्टे लेकर नौकरियां रोक दी जाती हैं।
द्विजेंद्र त्रिपाठी प्रवक्ता कांग्रेस

ये एक गंभीर मामला है। सत्ता पक्ष का विधायक ही जब अपनी सरकार पर भ्रष्टïचार का आरोप लगाए तो यह मामला और भी चिंतनीय है। उन्होंने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इनकी कथनी व करनी में बहुत अंतर है। पूरे प्रदेश में रिश्वत खोरी चल रही है पर सरकार वाहवाही में जुटी है जबकि आम जनता परेशान है।
अनिल दुबे राष्ट्रीय सचिव रालोद 

मणिपुर में फिर भडक़ी हिंसा, नौ की मौत

लगातार तीसरे दिन उग्रवादियों का हमला, गोलीबारी में 10 घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इम्फाल। मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। जैसे ही सरकार और आम लोगों को लगता है कि तनाव शांत हो गया है। वैसे ही फिर गोलीबारी होने लगती है। बुधवार को पुलिस ने बताया कि इमफल ईस्ट जिले के खामेनलोक इलाके में देर रात गोलीबारी की एक घटना हुई। इसमें नौ लोगों की मौत, जबकि 10 अन्य घायल हुए हैं।
पुलिस ने बताया कि हथियारों से लैस उग्रवादियों ने इमफल पूर्वी जिले और कांगपोकी जिले की सीमा से लगे खामेनलोक क्षेत्र के ग्रामीणों को घेर लिया और रात करीब एक बजे हमला किया। इससे नौ लोगों की मौत हो गई। वहीं 10 लोग घायल हुए हैं। घायलों को इमफल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें, यह क्षेत्र मैतेई-बहुल इंफाल पूर्वी जिले और आदिवासी बहुल कांगपोकपी जिले की सीमाओं के साथ स्थित है। वहीं, सोमवार को भी इसी इलाके में एक गोलीबारी की एक घटना हुई थी, जिसमें नौ लोग घायल हुए थे। यहां विद्रोही संगठन के लोगों और ग्रामीणों में सोमवार देर रात गोलीबारी हुई थी, जिसमें दोनों तरफ से नौ लोग घायल हुए थे। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि पहले तीन लोगों के घायल होने की खबर थी। हालांकि, गोलीबारी जारी रहने के कारण घायलों की संख्या बढक़र नौ हो गई थी।

कुकी उग्रवादियों के साथ मुठभेड़

पुलिस के अनुसार, बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में मंगलवार को सुरक्षा बलों की कुकी उग्रवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। दरअसल, कुकी उग्रवादी मैतेई इलाकों के पास बंकर बनाने की कोशिश कर रहे थे, तभी सुरक्षा बलों ने उन्हें चुनौती दी, जिसके परिणामस्वरूप दोनों ओर से गोलीबारी हुई। इस बीच, जिला अधिकारियों ने कुछ घंटों के लिए कर्फ्यू में ढील दी है। मणिपुर में बीते एक महीने से जारी हिंसा में कम से कम 100 लोगों की मौत हुई है और 310 अन्य घायल हुए हैं।

Related Articles

Back to top button