मोदी जी! ऐसे कैसे पहुंचेगा आम आदमी तक विकास

पते मालूम नहीं, आ गए आयुष्मान कार्ड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंदौर। मप्र में पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के लिए आए आयुष्मान कार्ड में ऐसे पते लिखे गए जिनकी तलाश की जा रही है पर वो मिल नही रहे हैं। ज्ञात हो पीएम आयुष्मान भारत योजना की उपलब्धियों को बताएंगे। इस मौके पर मध्यप्रदेश की जनता के लिए एक करोड़ आयुष्मान कार्ड बंटने के लिए आए हैं।
मंगलवार को जोन, वार्ड और पंचायत स्तर पर होने वाले इस लाइव कार्यक्रम में हितग्राहियों को बुलाकर कार्ड दिए जाने की योजना है। हितग्राहियों को घर-घर जाकर कार्यक्रम में बुलाना है लेकिन सिर्फ चार दिन पहले कार्ड आने की वजह से आधे हितग्राहियों तक भी इसकी जानकारी नहीं पहुंच पाई है। दूसरी समस्या यह है कि आयुष्मान कार्ड पर पते नहीं लिखे होते हैं और समग्र आईडी के माध्यम से हितग्राही का पता तलाशना होता है। इस वजह से प्रदेश की सरकारी मशीनरी की फजीहत हो रही है।

आशा कार्यकर्ता को दी थी जिम्मेदारी

अधिकांश आशा कार्यकर्ता को पांच सौ से दो हजार तक कार्ड देकर कहा गया है कि दो दिन में इन सबके घर तलाशकर इन्हें पीएम मोदी के कार्यक्रम में बुलाना है। दरअसल, प्रदेश के सभी जिलों में भी यह कार्ड चार दिन पहले ही पहुंचाए गए। इसके दो दिन बाद जिलों के अधिकारियों ने आशा कार्यकर्ताओं को यह कार्ड दिए। सभी जिलों में इन आयुष्मान कार्ड के हितग्राहियों तक पीएम के कार्यक्रम का निमंत्रण एक दिन पहले तक पहुंच जाना था। अधिकांश जगह इनमें से आधे हितग्राही तक भी जानकारी नहीं पहुंच पाई है। अब आशा कार्यकर्ता इसलिए परेशान हैं कि एक दिन में हजारों लोगों के घर जाकर वह कैसे कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दे पाएंगी। इंदौर में आए सवा दो लाख आयुष्मान कार्ड में से एक दिन पहले तक सिर्फ 70 हजार हितग्राहियों के घर ही तलाश किए जा सके हैं।

समग्र आईडी से निकाले जा रहे पते

नियम अनुसार आयुष्मान कार्ड पर पता नहीं लिखा होता है। इसी वजह से हितग्राहियों को तलाश करने में अधिकारी परेशान हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम के अधिकारी इन कार्ड पर लिखे समग्र आईडी के माध्यम से इन हितग्राहियों को तलाश कर रहे हैं। इसी समग्र आईडी की मदद से आशा कार्यकर्ता भी हितग्राहियों का पता निकाल रही हैं और सही पते पर कार्ड पहुंचाने का प्रयास कर रहीं हैं।

लाइव कार्यक्रम में जोडऩे का आदेश

प्रदेश में नगर निगम के सभी जोन, पंचायत और स्वास्थ्य केंद्रों पर हितग्राहियों को पीएम मोदी के कार्यक्रम से जोडऩे का आदेश आया है। इंदौर में कलेक्टर, नगर निगम कमिश्नर और स्वास्थ्य विभाग समेत कई अन्य विभागों इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रदेशभर में जोन, वार्ड और पंचायत स्तर पर पीएम मोदी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसमें आयुष्मान कार्ड का लाभ लेने वाले हितग्राहियों की कहानी भी बताई जाएगी। इंदौर में हर जोन पर तीन हितग्राहियों को अपनी कहानी सुनाने के लिए बुलाया जाएगा।

ड्रग्स मामले में भाजपा नेता का बेटा गिरफ्तार

इंदौर। 70 करोड़ के एमडी ड्रग्स मामले में फरार बिलाल खान को इंदौर क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। बिलाल इंदौर में भाजपा के वरिष्ठ नेता और अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व राज्य मंत्री कमाल खान का बेटा है। बिलाल खान साल 2021 में पकड़ी गई ड्रग्स के मामले में फरार था। पुलिस को बिलाल खान की सरगर्मी से तलाश थी। पुलिस ने उस पर चार हजार का इनाम भी घोषित किया था।

बजरंग दल ने किया प्रदर्शन

बिलाल खान की गिरफ्तारी को लेकर बजरंग दल ने पलासिया चौराहे पर जमकर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद बजरंग दल पर लाठीचार्ज भी हुआ था। इस मामले में दो अधिकारियों को गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने लाइन अटैच किया है और पूरे मामले की जांच एडीजी स्तर के अधिकारी करने में जुटे हुए हैं। क्राइम ब्रांच के डीसीपी निमिष अग्रवाल के मुताबिक मुखबिर की सूचना पर आरोपी को छोटी ग्वालटोली थाना क्षेत्र के पास घूमते हुए गिरफ्तार किया गया है। बिलाल खान से पूछताछ की जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button