क्रिकेट मैदान पर सियासत में घमासान

वर्ल्ड कप 2023 के मैचों के शेड्यूल पर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष बोला-राजनीतिक हस्तक्षेप की झलक

कांग्रेस ने कहा-अहमदाबाद अब देश का नया क्रिकेट कैपिटल बना   

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। विश्वकप क्रिकेट की स्थल चयन पर राजनीति शुरू हो गई। आईसीसी की तरफ से वल्र्ड कप 2023 के सभी मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहला और आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। अब इसे लेकर विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है।
विपक्षी नेताओं ने कहा है कि इस पूरे शेड्यूल में राजनीतिक हस्तक्षेप की झलक दिखती है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने आईसीसी वल्र्ड कप का शेड्यूल पोस्ट करते हुए लिखा अहमदाबाद अब देश का नया क्रिकेट कैपिटल बन गया है।

केरल के हिस्से में कोई मैच नहीं : शशि थरूर

कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद शशि थरूर ने विश्व कप के किसी मुकाबले का आयोजन उनके शहर में नहीं होने पर आपत्ति जताई। उन्होंने ट्वीट किया कि ये देखकर निराशा हुई कि तिरुवनंतपुरम विश्वकप की कार्यक्रम सूची में नहीं है, जबकि बहुत सारे लोग इसके क्रिकेट स्टेडियम के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियम के रूप में सराहते हैं। अहमदाबाद देश में क्रिकेट की राजधानी बन रहा है, लेकिन केरल के हिस्से में कोई मैच नहीं आया है।

जय शाह और अमित शाह का दखल : टीएमसी

टीएमसी नेता साकेत गोखले ने भी वल्र्ड कप के मैचों को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, आईपीएल 2023 का उद्घाटन मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में, आईपीएल 2023 फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में, क्रिकेट विश्व कप 2023 का उद्घाटन मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में, क्रिकेट विश्व कप 2023 फाइनल मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में…जय शाह- बीसीसीआई सचिव और अमित शाह के बेटे-ये सुनिश्चित करते हैं कि गुजरात को हमेशा अन्य राज्यों के मुकाबले प्राथमिकता मिले।

सब जानते हैं कि बीसीसीआई कौन चला रहा : पंजाब के खेल मंत्री

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने विश्वकप मुकाबले की मेजबानी करने वाले शहरों में मोहाली को शामिल नहीं किए जाने की निंदा की। उन्होंने दावा किया कि मेजबान शहरों का सेलेक्शन राजनीतिक कारणों से प्रेरित है। हायर के मुताबिक, राज्य सरकार ‘भेदभाव’ के इस मुद्दे को उचित स्तर पर उठाएगी। उनका कहना है कि मोहाली क्रिकेट स्टेडियम 1996 और 2011 के विश्व कप के कुछ प्रमुख मुकाबलों का गवाह रहा है, लेकिन इस बार इसे एक भी मैच की मेजबानी का मौका नहीं दिया गया। पंजाब के मंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि सब जानते हैं कि बीसीसीआई की अगुवाई कौन कर रहा है।

वर्सोवा-बांद्रा सी व मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम बदला

शिंदे सरकार का फैसला-वीर सावरकर व अटल बिहारी के नाम पर हुआ सेतु

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम बदल दिया गया है। अब इसे वीर सावरकर सेतु के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम भी बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु कर दिया गया है। पिछले महीने वीर सावरकर जयंती के दिन महाराष्ट्र सरकार ने इसे लेकर फैसला लिया था। इससे पहले केंद्र सरकार ने फरवरी में औरंगाबाद और उस्मानाबाद के बदले हुए नाम को मंजूरी दे दी थी।
अब औरंगाबाद को छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद को धाराशिव के नाम से जाना जाएगा। महाराष्टï्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्विटर पर यह खबर साझा की थी। औरंगाबाद का नाम मुगल शासक औरंगजेब, जबकि उस्मानाबाद का नाम हैदराबाद रियासत के 20वीं सदी के शासक के नाम पर रखा गया था। छत्रपति शिवाजी महाराज के सबसे बड़े बेटे छत्रपति संभाजी उनके पिता द्वारा स्थापित मराठा साम्राज्य के दूसरे शासक थे। संभाजी महाराज को 1689 में औरंगजेब के आदेश पर फांसी दे दी गई थी। कुछ विद्वानों के अनुसार उस्मानाबाद के समीप एक गुफा धाराशिव आठवीं सदी की है।

ट्विन टॉवर वाले सुपरटेक के मालिक को ईडी ने किया गिरफ्तार

रिमांड के लिए कोर्ट में पेशी आज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में निर्माण क्षेत्र की कंपनी सुपरटेक के मालिक आरके अरोड़ा को गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी पिछले तीन दिन से अरोड़ा से पूछताछ कर रही थी। इसके बाद मंगलवार देर शाम को केंद्रीय एजेंसी ने उन्हें हिरासत में लिया था। एजेंसी बुधवार को अरोड़ा को विशेष कोर्ट में पेश कर उनकी हिरासत मांग सकती है। सुपरटेक वही कंपनी है जिसने नोएडा में ट्विन टॉवर बनाया था जिसे पिछले साल अगस्त में जमींदोज कर दिया गया था।
ईडी सुपरटेक कंपनी के मालिक आरके अरोड़ा से तीन दिन से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ कर रही थी। इसी सिलसिले में उनके दिल्ली कार्यालय से गिरफ्तारी की गई। देर शाम ईडी की ओर से अरोड़ा के परिजनों को उनकी गिरफ्तारी की जानकारी दी गई। ईडी ने अरोड़ा को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया है। सुपरटेक समूह के खिलाफ दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में कई एफआईआर दर्ज हैं। इसी आधार पर ईडी ने सुपरटेक समूह, उसके निदेशकों व प्रमोटरों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। अप्रैल में ईडी ने सुपरटेक और उसके निदेशकों की 40 करोड़ से अधिक की संपत्तियां जब्त की थीं।

युवा तृणमूल की प्रदेश अध्यक्ष को ईडी ने किया तलब

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में टीचर भर्ती भ्रष्टाचार मामले में अभिनेत्री और युवा तृणमूल की प्रदेश अध्यक्ष सयानी घोष को ईडी ने तलब किया है। बताया जा रहा है कि उन्हें शुक्रवार को कोलकाता स्थित ईडी कार्यालय में उपस्थित होने का आदेश दिया गया है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, हुगली के निष्कासित युवा नेता कुंतल घोष की संपत्ति की जांच के दौरान सयानी का नाम सामने आया है। अब जांचकर्ता एजेंसी ईडी उनसे पूछताछ करना चाहती है। सयानी घोष की कुंतल घोष के साथ कई तस्वीरें सामने आई थीं। क्या वह कुंतल घोष को जानता है? सयानी घोष ने कहा,मैं यह कभी नहीं कहूंगी कि मैं कुंतल घोष को नहीं जानती।

छोटे उद्यमियों को मिलेगी दुर्घटना बीमा योजना

योगी कैबिनेट के फैसले : मौत या विकलांगता होने पर परिजनों को मिलेंगे पांच लाख रुपये

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी सरकार ने प्रदेश के छोटे उद्यमियों के लिए बड़ी घोषणा की है। प्रदेश सरकार सूक्ष्म उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना लागू कर रही है। इसके तहत दुर्घटना में मृत्यु होने या स्थायी अपंगता होने पर उद्यमियों के परिजनों को पांच लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। वहीं, आंशिक स्थायी अपंगता होने पर विकलांगता के अनुपात में सहायता प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा बैठक में उप्र टाउनशिप नीति, 2023 और उप्र नगर योजना और विकास अधिनियम,1973 (संशोधन) अध्यादेश 2023 को भी मंजूरी दी गई। अन्य फैसलों में उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, प्रयागराज का नाम परिवर्तित कर डॉ. राजेंद्र प्रसाद राष्टï्रीय विधि विश्वविद्यालय करने पर सहमति दे दी गई है। अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक संस्कृत विद्यालयों के जीर्णोद्घार, मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।
जनपद आगरा एवं मथुरा में पर्यटन विकास के दृष्टिगत हेलीकॉप्टर सेवा संचालन के लिए हेलीपैड को पीपीपी मोड पर निजी निवेशकों के माध्यम से विकसित एवं संचालित कराए जाने की मंजूरी। एसटीएफ लखनऊ के लिए छह इलेक्ट्रिक कार वाहनों के क्रय के लिए 99 लाख रुपये आवंटित किए जाने का निर्णय लिया गया।
कौशांबी की तहसील सिराथू के ग्राम- कोखराज में इंडो-इजराइल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फार फ्रूट की स्थापना के लिए कृषि विभाग की भूमि उद्यान विभाग को निशुल्क हस्तांतरित करने की मंजूरी दे दी गई।

Related Articles

Back to top button