आखिर क्यों हो रही है कोरोना वैक्सीन के इस डोज पर चर्चा

नई दिल्ली। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में टीका सबसे प्रभावी हथियार माना जाता है। देश में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान तेजी से चल रहा है। साथ ही कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज को लेकर कई बातें सामने आ रही हैं। इस बीच, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रवीण पवार ने 27 जुलाई को संसद को बताया कि केंद्र को अभी तक कोविड-19 वैक्सीन बूस्टर डोज के बारे में कोई सिफारिश नहीं मिली है ।
सरकार की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है जब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि भारत को दूसरी पीढ़ी के कोविड-19 वैक्सीन के साथ-साथ बूस्टर डोज अपनाने की जरूरत पड़ सकती है। क्या वर्तमान में भारत में कोरोना वैक्सीन की दो खुराक एक निश्चित अंतराल पर दी जा रही है लेकिन क्या वैक्सीन की दो डोज कोरोना वायरस से लडऩे के लिए पर्याप्त हैं? आइए जानते हैं…
एक बूस्टर शॉट वह है जो किसी विशेष रोगजनक के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए दिया जाता है। जब कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट दिया जाता है, तो यह केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। दूसरी खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, अधिक एंटीबॉडी पैदा करती है और बीमारी के गंभीर रूपों से बचाती है।
गुलेरिया ने कहा था कि भारत को बूस्टर शॉट्स की जरूरत पड़ सकती है और इसकी टेस्टिंग चल रही है। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि हमें शायद टीकों की बूस्टर डोज की जरूरत होगी क्योंकि समय बीतने के साथ प्रतिरक्षा कम हो जाती है । हम एक बूस्टर खुराक चाहते हैं जो विभिन्न उभरते वेरिएंट को कवर करती हो।
इसके साथ ही राज्यसभा में भारती प्रवीण पवार ने कहा, कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज के संबंध में कोई विशेष सिफारिश राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा टीकाकरण (एनटीएजीआई) और राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह द्वारा वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड द्वारा नहीं की गई है। वर्तमान में बूस्टर खुराक पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से कोई सिफारिश नहीं है ।
शोध से पता चला है कि बूस्टर शॉट्स शरीर को वायरस या बैक्टीरिया का पता लगाने और उसकी रक्षा करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं । टीके के प्रकार और निर्माता के आधार पर, बूस्टर शॉट्स सप्ताह, महीने, या यहां तक कि वार्षिक भी दिया जा सकता है।
एक बूस्टर खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली को तुरंत सक्रिय कर सकती है। यह इम्यूनोलॉजिकल मेमोरी के आधार पर काम करता है जहां प्रतिरक्षा प्रणाली उस टीके को याद करती है जिसे शरीर पहले ही उपयोग कर चुका है। ऐसी स्थिति में बूस्टर डोज तुरंत इम्यून सिस्टम को सक्रिय कर देता है, जिसका असर ज्यादा दिखाई देता है।
आपको बता दें कि कोरोना वायरस के वेरिएंट के बीच डेल्टा वैरिएंट को सबसे खतरनाक बताया गया है। इससे निपटने के लिए बूस्टर डोज की बात सामने आई है। हालांकि, वैक्सीन निर्माताओं का कहना है कि टीके संस्करण के खिलाफ प्रभावी हैं । हालांकि प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ वेरिएंट सुरक्षा का घेरा तोड़ सकते हैं।
वर्तमान में कुछ भी स्पष्ट नहीं है कि तीसरी खुराक वैक्सीन की दो खुराक के बाद ली जानी चाहिए या नहीं। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अभी तक बूस्टर शॉट्स को मंजूरी नहीं दी है । हालांकि, इजराइल की तरह, बहरीन सहित कई मध्य पूर्वी देशों, पहले से ही लोग हैं, उन लोगों को बूस्टर शॉट दे रहे हैं जिन्होंने अपना वैक्सीनेशन कंप्लीट कर लिया है।
इंडोनेशियाई डॉक्टर्स एसोसिएशन ने सरकार से विशेष रूप से स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक बूस्टर शॉट को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने को कहा है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, थाईलैंड फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर शॉट्स देने पर भी विचार कर रहा है । इसके साथ ही भारत बायोटेक के कॉक्यूटीसिन का भारत में बूस्टर शॉट के लिए ट्रायल चल रहा है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि नतीजे नवंबर 2021 में ही आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button