डबल डेकर बस दूध टैंकर में घुसी,18 की मौत

  • बस के उड़े परखच्चे, उन्नाव के पास लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर हुआ दर्दनाक हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उन्नाव। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक डबल डेकर बस के दूध के टैंकर से टकराने के बाद 18 लोगों की मौत हो गई। और 19 से अधिक लोग घायल हो गए। यह हादसा आज सुबह 5:15 बजे हुआ। हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। दर्दनाक हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के राष्टï्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने दुख जताया है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार, डबल डेकर बस बिहार के शिवगढ़ से राजधानी दिल्ली जा रही थी। जैसे ही स्लीपर बस लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बेहटा मुजावर थाना इलाके में हवाई पट्टी पर पहुंची तो दूध से भरे टैंकर में भिड़ गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस के परखच्चे उड़ गए। जिस जगह पर हादसा हुआ, वहां लाशों का अंबार लग गया। सडक़ पर लाश ही लाश दिखाई दे रहीं थीं। मौके पर चीख-पुकार मच गई। हादसे में एक बच्चे और महिलाओं समेत 18 यात्रियों की मौत हो गई। जबकि 20 यात्री गंभीर रूप से जख्मी हैं। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। अभी तक मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है। सीओ ने बताया कि ट्रैवल कंपनी के माध्यम से बुक हुए टिकट के आधार पर मृतकों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। घटना के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। क्षतिग्रस्त बस और टैंकर स?क पर पलटने से आगरा की तरफ जाने वाली लेन का यातायात रुक गया। दोनों तरफ करीब दो किलोमीटर लंबा जाम लग गया।हवाई पट्टी होने से यूपीडा की टीमों ने डिवाइडर के लिए रखे कंक्रीट बोल्डरों को हटवा कर यातायात शुरू कराया। करीब दो घंटे तक यातायात प्रभावित रहा। बांगरमऊ सीओ अरविंद चौरसिया ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, बिहार के शिवहर जिले से नमस्ते बिहार नामक बस चलती है, इसमें काफी यात्री सवार थे। डीएम ने मामले पर संज्ञान लेते हुए आरटीओ को निर्देश दिए हैं, मामले में एफआईआर कराई जा रही है।

मौत की खबर बेहद दुखद : मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को हुई इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए इसे बेहद दुखद बताया। राष्ट्रपति भवन की ओर से एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर सडक़ दुर्घटना में कई लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। राष्ट्रपति ने इस दुखद दुर्घटना में मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। बयान में कहा गया कि मैं इस तरह की आकस्मिक मृत्यु के शिकार लोगों के परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

पीएम ने की अनुग्रह राशि देने की घोषणा

प्रधानमंत्री ने उन्नाव में हुए हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

इंडिया के सभी कार्यकर्ता पीडि़तों की हर संभव मदद करें : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर हुई दुखद घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने लिखा कि उन्नाव के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर हुए दर्दनाक सडक़ हादसे में 18 लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम पीडि़तों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम दुर्घटना में घायल हुए सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। प्रशासन से अनुरोध है कि पीडि़तों की मदद में कोई कसर न छोड़े। इंडिया पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से अपील है कि पीडि़तों की हर संभव मदद करें।

योगी ने दिए मदद के निर्देश, ब्रजेश घायलों से मिलने पहुंचे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और जिला प्रशासन को घायलों को समुचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की। एक्स पर सीएम आदित्यनाथ ने लिखा, उन्नाव जिले में सडक़ दुर्घटना में लोगों की मृत्यु अत्यंत दुखद और हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। मैं भगवान श्री राम से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें और घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी घायलों से मिलने उन्नाव के अस्पताल पहुंचे। डिप्टी सीएम ने घायलों को उचित उपचार का आश्वासन दिया।

मौत का कारण बीजेपी सरकार की लापरवाही : अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार को घेरा है। अखिलेश ने हादसे में 18 लोगों की मौत का कारण बीजेपी सरकार की लापरवाही बताया है। इसके साथ ही छह सवाल पूछते हुुए सरकार से सिलसिलेवार इसके जवाब मांगे हैं। अखिलेश ने कहा कि ये जांच का विषय है कि एक्सप्रेसवे पर विशेष पार्किंग जोन की व्यवस्था होते हुए भी, कोई वाहन बीच रास्ते में क्यों खड़ा हुआ था। सीसीटीवी के लगे रहने के बावजूद खड़े वाहन की निगरानी में चूक कैसे हुई। क्या सीसीटीवी काम नहीं कर रहे थे। अखिलेश ने पूछा, हाई-वे पुलिस कहां थी, क्या नियमित पेट्रोलिंग नहीं हो रही थी। सपा प्रमुख ने सवाल पूछा कि इस हादसे के बाद हाईवे एम्बुलेंस सर्विस कितनी देर में पहुंची और हताहतों के संबंध में उसकी भूमिका क्या रही। यदि गाड़ी खराब होने के कारण खड़ी थी, तो उसे टोइंग सहायता क्यों नहीं पहुंची। एक्सप्रेसवे पर प्रतिदिन करोड़ों रुपए लिए जाते हैं, वो पैसा एक्सप्रेसवे के व्यवस्थापन और प्रबंधन में न लग कर, क्या कहीं और जा रहा है।

यूपी समेत 15 राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पूरे देश को फिलहाल मानसून ने अपने कब्जे में ले रखा है और ज्यादातर जगहों पर मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल रही है।
वहीं आईएमडी ने बुधवार को बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, मध्य भारत, उत्तर प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ऐसे में यूपी-बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल में कई जगहों पर गंभीर स्थिति बनी हुई है।
पहाड़ों पर भूस्खलन की घटनाओं में इजाफा हुआ है। वहीं मैदानी इलाकों में स्थानीय नदियों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होने की वजह से कई गांवों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है। राहत के रूप में आई बारिश अब आफत बनती जा रही है। मौसम की मार इस सप्ताह भी जारी रहने के आसार हैं। आईएमडी यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक बारिश का भीषण दौर आने वाले करीब पांच दिनों तक जारी रह सकता है। हरियाणा और विदर्भ में बुधवार यानी 10 जुलाई और मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक भारी बारिश के आसार हैं।

मुंबई के लिए राहत, बारिश की तीव्रता में कमी आई

भारी बारिश के कारण भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार को थम सी गई थी। हालांकि, जनजीवन के बुरी तरह अस्त-व्यस्त होने के बीच एक दिन बाद यहां बारिश की तीव्रता में कमी आई। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे शहर और उपनगरों में रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

उप्र में 10 एएसपी स्तर के अफसरों के तबादले

  • लखनऊ, प्रयागराज, गाजियाबाद मेरठ के अधिकारी बदले गए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में अधिकारियों के तबादलों का दौर जारी है। आईएएस और आईपीएस अफसरों के तबादलों के बाद 10 एएसपी अफसरों के तबादले किए गए हैं। इसके लिए सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। इसमें लखनऊ, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद समेत कई जगहों पर अफसरों का ट्रांसफर किया गया है।
प्रवीण सिंह चौहान को एएसपी कुंभ मेला प्रयागराज,अमित कुमार को मेरठ से उपसेना नायक चौथी वाहिनी पीएसी प्रयागराज,अवनीश कुमार को अपर पुलिस अधीक्षक अपराध जनपद मेरठ ,असीम चौधरी को एएसपी कुंभ मेला प्रयागराज ,प्रदीप कुमार वर्मा को एएसपी जनपद जालौन ,वीरेंद्र कुमार प्रथम को उपसेना नायक 01 वाहिनी एसएसएफ लखनऊ ,पीयूष कुमार सिंह को अपर पुलिस उपायुक्त गाजियाबाद ,देवेश कुमार शर्मा को एएसपी यूपीपीसीएल मुख्यालय लखनऊ ,मनोज कुमार यादव को एएसपी ट्रैफिक जनपद मथुरा ,कृष्णकांत सरोज एएसपी ग्रामीण जनपद बदायूं बनाया गया है।

कांग्रेस-उद्धव शिवसेना ने शिंदे सरकार को घेरा

  • मुंबई हिट एंड रन मामले में सियासत गरमाई
  • आरोपी को बचा रहे सीएम : राउत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में वर्ली में हिट एंड रन मामले में कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार को घेरा। उन्होंने राज्य सरकार और पुलिस पर इस मामले को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता के अलावा शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने भी इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी।
संजय राउत ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस मामले में आरोपी को बचाया जा रहा है। वर्ली में हिट एंड रन मामले में कांग्रेस ने राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने भी इस मामले में राज्य सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, यह कोई मामूली केस नहीं है। सरकार आरोपी को बचाने की कोशिश कर रही है। आप आरोपी के पिता का आपराधिक रिकॉर्ड देख सकते हैं। मुंबई पुलिस को अब अंडरवल्र्ड गिरोह के साथ उसके संबंधों की जांच करनी होगी। उन्हें यह जांच करनी होगी कि वह (आरोपी के पिता) अपनी संपत्तियों और ऐसी फैंसी कारों को कैसे खरीद पा रहा है। वह मुख्यमंत्री का करीबी कैसे बना, इसकी भी जांच होनी चाहिए। आरोपी नशे में था और यह मेडिकल रिपोर्ट में न आ जाए इस बात को छिपाने के लिए वह छिप रहा था। वह तीन दिन से कहीं छिपा हुआ था। जिस तरह से उसने एक निर्दोष महिला को कुचल कर मार डाला वह अमानवीय है। ऐसे लोगों को जेल से रिहा नहीं करना चाहिए। मारे गए दंपती मछुआरा समुदाय से थे। सुबह जब वे दोपहिया वाहन से काम पर जा रहे थे, तभी बीएमडब्ल्यू कार उनके वाहन से टकरा गई। इसके बाद दोनों हवा में उछल गए। कार का बोनट क्षतिग्रस्त हुआ। इसके बाद कार ने कावेरी को कुचल दिया। फिर आरोपी मौके से फरार हो गए। महिला को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनके पति प्रदीप को मामूली चोटें आईं।

मामले की उच्च स्तरीय जांच की जाए : कांग्रेस नेता वडेट्टीवार

कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, सरकार और पुलिस इस मामले को दबाने की कोशिश कर रही है। उसे (मुख्य आरोपी मिहिर शाह) गिरफ्तार नहीं किया गया, क्योंकि वह नशे में था और इसका खुलासा जांच के दौरान हो जाता। मैं कहूंगा कि पुलिस आरोपी को छिपा रही है। जब दो बार उसका टेस्ट किया गया और उसके खून के नमूने में शराब नहीं पाया गया, तब उसे पुलिस के सामने पेश किया गया। मैं इस मामले में उच्च स्तरीय जांच की मांग करता हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button