02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का बयान सामने आया है। दरअसल उन्होंने कहा कि एससी-एसटी के साथ ओबीसी समाज को भी मिला आरक्षण का संवैधानिक हक डॉ. अंबेडकर के अनवरत प्रयासों का नतीजा है, जिसकी अनिवार्यता और संवेदनशीलता को भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियां समझकर कोई खिलवाड़ न करें।

2 उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में प्रधान डाकघर के अधीक्षक ने गोली मारकर आत्महत्या कर ली। अलीगढ़ स्थित अपने आवास पर उन्होंने खौफनाक कदम उठाया। खुदकुशी से पहले उन्होंने अलीगढ़ के एसएसपी के नाम सुसाइड नोट भी लिखा है। इसमें उन्होंने कई लोगों पर परेशान करने का आरोप लगाया है। पुलिस जांच में जुटी है।

3- 69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने फिर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद परिसर में प्रदर्शन शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों का कहना है जब तक नई मेरिट सूची व काउंसलिंग कार्यक्रम जारी नहीं होतातब तक वह प्रदर्शन करते रहेंगे। मंगलवार की देर रात इन्हें पुलिस ने मौके से हटा दिया था अभ्यर्थियों को राजधानी में अलग-अलग स्थान पर छोड़ दिया था।

4 कानपुर के लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली के लिए अक्टूबर से सुबह से उड़ान की सुविधा मिल सकती है। एयरपोर्ट निदेशक संजय कुमार ने बताया कि विमानन कंपनी ने अभी पांच दिन आपरेशनल रीजन बताते हुए दिल्ली की उड़ान का समय दोपहर के बजाय सुबह का किया है। अगर कंपनी चाहेगी तो उड़ान का समय हमेशा के लिए सुबह का किया जा सकता है।

5 उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की आज तीसरी पुण्यतिथि है। बता दें उनकी पुण्यतिथि पर पिछले वर्ष आयोजित किया गया हिंदू गौरव दिवस इस बार लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने जा रहा है। इसमें जिले से पांच हजार लोगों के लखनऊ पहुंचने की तैयारी है।

6 उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सरकारी कर्मियों के चल अचल संपत्तियों का ब्यौरा मानव संपदा पोर्टल पर देने का आदेश दिया था पर अभी तक मात्र 26 फीसदी की कमी हैं जिन्होंने अपने चल अचल संपत्तियों की जानकारी दी है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने स्पष्ट कह दिया है कि 31 अगस्त तक संपत्तियों का विवरण देने वाले लोगों को ही इस अगस्त के महीने का वेतन दिया जाएगा , वहीं बाकी सभी का वेतन रोक लिया जाएगा.

7 कोयले में छिपाकर ओडिशा से गांजा लेकर आए पांच तस्कर आगरा में गिरफ्तार कर लिए हैं। उनका नेटवर्क आगरा और आसपास के जिलों में है। पहले भी एक आरोपित गांजा तस्करी में जेल जा चुका है। एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स और शाहगंज पुलिस ने इन तस्करों को पकड़ा है। ये गांजा मथुरा और आसपास पहुंचना था।

8 भारत बंद को लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। वहीं इसी बीच भारत बंद पर आरएलडी चीफ और केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी की प्रतिक्रिया आई है.इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी का कहना है, “सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की थी, जिसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इस पर स्पष्टीकरण भी दिया था। कैबिनेट ने भी अपनी राय स्पष्ट कर दी है, इसलिए अब कुछ बचा नहीं है…”

9 आगामी चुनाव को लेकर सभी दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में सुभासपा का महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन चल रहा है. इस अधिवेशन में पार्टी उत्तर प्रदेश के बाहर अपने संगठन के विस्तार पर चर्चा करेगी. इस दौरान आगामी विधानसभा चुनावों और उन राज्यों में चुनाव लड़ने के साथ गठबंधन पर भी विचार किया जाएगा. वहीं ओम प्रकाश राजभर का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा सुभासपा अब यूपी और बिहार ही नहीं बल्कि देश के 13 राज्यों में संगठन के तौर पर सक्रिय है.

10 मथुरा में वृंदावन स्थित बांके बिहारी जी मंदिर में 27 अगस्त की मध्य रात्रि को मनाया जाएगा भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. जिसके बाद 28 अगस्त को मंदिर में नंदोत्सव मनाया जाएगा. बांके बिहारी मंदिर में इसकी तैयारियां जोरों-शोरों से शुरू हो गई हैं. वहीं प्रशासन ने भी दोनों उत्सवों को लेकर कमर कस ली है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button