चंद्र ग्रहण के इतने दिन बाद लगेगा सूर्य ग्रहण जानिए किन राशियों पर होगा इसका प्रभाव

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस महीने की 19 तारीख को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की तिथि को वर्तमान सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. आपको बताते चलें कि ये साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी है. ज्योतिष शास्त्र के नजरिए में किसी भी ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है.
धार्मिक दृष्टिïकोण के अंतर्गत ऐसी मान्यता है कि जब चंद्रमा और सूर्य पर ग्रहण होता है तो, इन ग्रहों की शक्ति कमजोर हो जाती है जिसके कारण इन दोनों ग्रहों का सभी राशियों पर पडऩे वाला शुभ प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है.
दिनांक 19 नवंबर को चंद्र ग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट से आरंभ होगा और जो शाम 05 बजकर 33 मिनट पर तक चलेगा. इस बार चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृत्तिका नक्षत्र में लग रहा है. अत: वृषभ राशि और कृत्तिका नक्षत्र से जुड़े जातक बेहद होशियार रहें.
हिन्दू पंचांग के मुताबिक 4 दिसंबर दिन शनिवार को मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि को सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि में लगेगा. ऐसा ज्योतिषीयों का कहना है.
अगले माह की चार तारीख को यानी कि चार दिसंबर को वृश्चिक राशि में 4 ग्रहों का संयोग कुछ इस प्रकार बनने जा रहा है कि इस दिन इस राशि में सूर्य, बुध, चंद्रमा के साथ राहु भी विराजमान रहेगा.
ज्योतिषीयों के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि वालों को सतर्क रहने की जरूरत है. आपको तनाव, विवाद से बचना होगा. साथ ही अपने धन को लेकर भी सतर्क रहें इसके अतिरिक्त गर्भवती महिलाओं को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है. गायत्री मंत्र का जाप आपके लिए हितकारी रहेगा.

नोट: यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. साथ ही यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button