05 बजे तक की बड़ी खबरें

1- 69000 शिक्षक भर्ती के अथ्यर्थी प्रदेश में लगातार धरना प्रदर्शन कर अपना पक्ष रख रहे हैं। ऐसे में आज अभ्यर्थियों ने यूपी सरकार के मंत्री डॉ. संजय निषाद के आवास के सामने प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। अभ्यर्थियों ने सरकार पर भर्ती में आरक्षण का घोटाला करने का आरोप लगाया है और पिछड़े वर्ग और अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की मांग की है।

2 लोकसभा चुनाव में भरी जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस अब उपचुनाव की तैयारियों में है। ऐसे में कांग्रेस BSP के लिए बड़ा ख़तरा बनकर उभरी है. कांग्रेस जिस तरह से संविधान और आरक्षण के मुद्दे पर आगे बढ़कर बोल रही है उससे बड़ी संख्या दलित मतदाताओं ने कांग्रेस की ओर रुख किया है. कांग्रेस की इस रणनीति को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती सावधान हो गई है और अब अपने पुराने जनाधार को बचाने में जुट गई है ताकि पार्टी एक बार फिर से मजबूत होकर खड़ी हो सके.

3 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 535 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि विकास होने से उद्यमिता बढ़ेगी और युवाओं को 10 लाख तक का ब्याजमुक्त लोन दिया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत लोन लेने वाले युवा को बैंकों को सिर्फ मूल पूंजी वापस करनी होगी ब्याज का पैसा सरकार चुकता करेगी।

4 महाराष्ट्र के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने के मामले ने राजनीति का एक नया मोड़ ले लिया है। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने इस घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि महापुरुषों के मामले में सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए और इस पर राजनीति से बचना चाहिए।

5 भारतीय जनता पार्टी की नेता अपर्णा यादव के संदर्भ में दावा किया जा रहा है कि वह खुद को महिला आयोग की उपाध्यक्ष बनाए जाने के फैसले से नाराज हैं. दावा है कि समाजवादी पार्टी में वापसी कर सकती हैं. इसी बीच खबर सामने आई है कि अपर्णा की जल्द ही डिंपल यादव और अखिलेश यादव से मुलाकात हो सकती है. स्व. मुलायम सिंह यादव की श्रद्धांजलि सभा के मौके पर सैफई में इकट्ठा परिवार होगा. इसी दौरान तीनों के बीच बातचीत हो सकती है।

6 पीपीएस कैडर के 24 अधिकारियों का प्रमोशन का प्रस्ताव गृह मंत्रालय भेजा गया था जिसे हरी झंडी मिल चुकी है। इस महीने ही पीपीएस कैडर के अधिकारियों की आईपीएस कैडर में प्रोन्नति हो सकती है। वहीं आईपीएस संवर्ग की डीपीसी के साथ ही पीपीएस संवर्ग के अधिकारियों के प्रमोशन पर भी विचार होगा। बता दें पीपीएस कैडर के करीब 45 पीपीएस अधिकारियों को प्रोन्नत वेतनमान का फायदा भी म‍िलेगा।

7 पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया आज कांग्रेस में शामिल हुए हैं। ऐसे में कांग्रेस में शामिल होने के बाद महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बीजेपी के भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व बीजेपी सांसद बृज भूषण शरण सिंह को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी. विनेश फोगाट ने कहा कि लड़ाई छोड़ी नहीं है. बृजभूषण सिंह के साथ बीजेपी है, हमारा साथ कांग्रेस ने दिया.

8 लखनऊ-कानपुर का 80 किलोमीटर राजमार्ग यूपी का सबसे बड़ा औद्योगिक गलियारा बनेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे क्षेत्र का कायाकल्प करने वाली इस योजना का मास्टर प्लान तैयार करने का जिम्मा उत्तर राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को सौंपा था। इस पर यूपीसीडा ने एक्स-लीडा मास्टर प्लान 2041 तैयार किया है। इसे बृहस्पतिवार को जारी कर दिया गया है।

9 यूपी के कैबिनेट मंत्री और मेरठ के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पर बेहद आक्रामक दिखे. उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव की डुगडुगी बज गई है. उन्होंने सपा के साथ ही बसपा और कांग्रेस को भी निशाने पर लिया और तीनों ही पार्टियों पर बेहद हमलावर नजर आए. यूपी में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के सभी सीट पर उन्होंने जीत का दावा किया.

10 क्फ संशोधन बिल के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपनी आवाज़ को बुलंद कर दिया है. ऐसे में आज देश की सभी मस्जिदों में जुमे की नमाज के बाद एक AIMPLB की तरफ से क्यूआर कोड जारी किया गया और इसे स्कैन कराया गया. जिसमें ये अपील की गई है कि बड़ी संख्या में इस पर मैसेज कर इस बिल का विरोध किया जाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button