गैस लीकेज होने से शादी समारोह में लगी भीषण आग, 22 लोग झुलसे

राठ क्षेत्र में बारात के लिए तैयार कराया जा रहा था भोजन, अचानक भडक़ी आग से कार्यक्रम में मचा हडक़ंप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हमीरपुर। हमीरपुर जिले में बारात जाने से एक दिन पूर्व चल रहे भोजन के कार्यक्रम में लीकेज सिलेंडर से लगी आग से 22 से अधिक लोग बुरी तरह से झुलस गए, जिन्हें सीएचसी राठ लाया गया। जहां से करीब आठ लोगों को मेडिकल कॉलेज उरई व सैफई के लिए रेफर किया गया है। हादसे के बाद वैवाहिक कार्यक्रम में अफरा-तफरी मच गई।
मामला हमीरपुर जिले के राठ कोतवाली क्षेत्र के लिंगा गांव का है, जहां अर्जुन अहिरवार के पुत्र हेमराज की गुरुवार को मध्य प्रदेश के छतरपुर जनपद के गड़ी मलहरा बारात जानी है। बारात जाने से एक दिन पूर्व बुधवार की रात को अर्जुन अहिरवार के घर प्रीतिभोज कार्यक्रम रखा था। जिसमें खाना बनाने के दौरान हलवाई ने गैस भ_ी जैसे जलाई वैसे ही सिलेंडर से गैस रिसाव की वजह से चारों तरफ फैली गैस में आग लग गई। आग पकडऩे पर सिलेंडर आग का गोला बन गया। इस दौरान वहां मौजूद 22 लोग झुलस गए जिन्हें राठ अस्पताल ले जाया गया। आठ लोगों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें मेडिकल कालेज उरई और सैफई रेफर कर दिया गया।
आठ की हालत गंभीर
एसडीएम राठ विनय प्रकाश पाठक ने बताया कि लिंगा गांव में शादी समारोह के दौरान प्रीतिभोज का आयोजन किया गया था। जिस जगह पर खाने की व्यवस्था थी, वहां सिलेंडर में लीकेज की वजह से आग लगी। जिसके चपेट में आने से 22 लोग झुलस गए। सभी को राठ सीएचसी में एडमिट कराया गया, जहां से आठ लोगों को बेहतर इलाज के लिए उरई और सैफई मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है।

शरद पवार को धमकी देने वाला बिहार से गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के घर फोन करने और घरेलू झगड़ों को सुलझाने में मदद नहीं करने पर जान से मारने की धमकी का चौंकाने वाला मामला सामने आया था। पवार को धमकी देने के आरोपी को पुलिस ने बिहार से गिरफ्तार किया है।
मुंबई में पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मामले की जांच कर रहे गामदेवी पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि नारायण कुमार सोनी पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसे गिरगांव मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 16 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस आरोपी से मामले में पूछताछ करेगी।

नगर निकाय चुनाव को सपा ने तैयार किया जीत का मास्टर प्लान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद अब समाजवादी पार्टी नगर निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। अब तक निकाय चुनाव में कुछ खास प्रदर्शन न कर पाने वाली सपा इस बार बेहतर तैयारियों के साथ शानदार प्रदर्शन करना चाह रही है। इस चुनाव में सपा पार्टी के सक्रिय सदस्यों पर ही किस्मत आजमाएगी।
नगर निगमों में मेयर व पार्षद के अलावा नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के टिकट के लिए सपा ने यह अनिवार्यता रखी है। यानी इन पदों के टिकट की चाह रखने वालों को आवेदन के समय पार्टी की सक्रिय सदस्यता के साथ ही समाजवादी बुलेटिन की आजीवन सदस्यता की रसीद लगाना होगा। नगरीय निकाय चुनाव में गुटबाजी हावी न हो इसलिए पार्टी ने भंग चल रही जिला व शहर कार्यकारिणी घोषित करने के बजाय प्रत्येक जिले में सभी प्रमुख नेताओं को लेकर चुनाव संचालन समिति बना दी है।
संचालन समिति ही अपने यहां चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के आवेदन लेने के बाद उनकी छंटनी करेगी। सर्वसम्मति से यदि एक नाम तय हो जाएगा, तो उसका प्रस्ताव पार्टी मुख्यालय भेजा जाएगा। यदि एक नाम पर सहमति नहीं बनती है, तो प्रत्याशियों के नामों का पैनल मुख्यालय भेजा जाएगा। पार्टी नेतृत्व यहां से टिकट फाइनल करेगा।

विधानसभा के बाद अब निकाय चुनाव में भी कांग्रेस ‘आधी आबादी’ को टिकट में देगी वरीयता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सभी राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस भी अब इन चुनाव के लिए अपनी रणनीति बनाने में लग गई। इस बार के यूपी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को टिकट वितरण में वरीयता देने वाली कांग्रेस नगर निकाय चुनाव में भी अपनी इसी रणनीति पर आगे बढ़ेगी।
पार्टी इन चुनावों के माध्यम से महिलाओं के उत्थान के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सोच को घर-घर तक पहुंचाने का फैसला भी किया गया है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष व मध्य जोन निकाय चुनाव प्रभारी प्रज्ञा सिंह ने दी। प्रज्ञा ने कहा कि एक तरफ प्रदेश में नगर निगम चुनाव की तैयारी चल रही है, तो दूसरी ओर भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन में 11 दिनों की प्रादेशिक यात्रा का आयोजन किया गया है। प्रादेशिक यात्रा के माध्यम से प्रियंका गांधी की बात प्रदेश के हर जिले के नागरिकों तक पहुंच सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं पर अपराध व अत्याचार सर्वाधिक बढ़े हैं। इसलिए आज महिलाएं कांग्रेस की तरफ देख रही हैं। महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की समस्या व महिलाओं पर अपराध ये ज्वलंत मुद्दे हैं, लेकिन प्रदेश व केंद्र सरकार इन मुद्दों की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रही है।

विस चुनाव में बनाया था 144 महिलाओं को उम्मीदवार

गौरतलब है कि इससे पहले इस बार के उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा था और यहां भी पार्टी ने देश की आधी आबादी को टिकट वितरण में वरीयता दी थी। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने प्रियंका की अगुआई में सभी 403 सीटों पर प्रत्याशी उतारे, जिसमें 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट दिए। पार्टी ने पूरे चुनाव के दौरान टिकट वितरण में कुल 144 महिला कैंडिडेट को मैदान में उतारा। पार्टी अपने वादे पर खरी उतरी। ऐसे में एक बार फिर पार्टी ने निकाय चुनाव में भी टिकट वितरण में महिलाओं को वरीयता देने की बता कही है।

Related Articles

Back to top button