कोरोना पर बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए मिलन शर्मा को गोयनका अवॉर्ड

मुख्य न्यायाधीश ने किया दिल्ली में सम्मानित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना महामारी के चलते लगभग तीन साल बाद एक बार फिर पत्रकारिता जगत के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार रामनाथ गोयनका अवॉर्ड का आयोजन किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने सभी विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।
दिल्ली में आयोजित 16वें रामनाथ गोयनका अवॉर्ड्स समारोह में देश की जानी-मानी व आज तक से जुड़ी चर्चित पत्रकार मिलन शर्मा को पत्रकारिता जगत के इस प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। मिलन शर्मा को 2020 में कोरोना महामारी के दौरान कोविड से हुई मौतों के आंकड़ों पर की गई रिपोर्ट के लिए ये सम्मान दिया गया। मिलन शर्मा को ये अवॉर्ड चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ के द्वारा प्रदान किया गया। इस अवॉर्ड को जीतने पर खुशी जताते हुए कहा कि इस अवॉर्ड को पाकर जिंदगी में यूं ही सच की पत्रकारिता करने का साहस बंधा रहे, बस ये ही कामना करती हूं। मिलन शर्मा को उनके निर्भीक और निडर पत्रकारिता के लिए जाना जाता है। गौरतलब है कि पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित ये अवॉर्ड हर वर्ष दिए जाते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के कारण पिछले 3 साल से ये अवॉर्ड आयोजित नहीं हो पाए थे। इसलिए इस साल तीन साल बाद इस बार रामनाथ गोयनका अवॉर्ड का आयोजन किया गया। बुधवार को आयोजित हुए रामनाथ गोयनका एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म अवॉर्ड्स सेरेमनी में 2019 और 2020 के विजेताओं को सम्मानित किया गया। अलग-अलग कैटेगरी में कुल 43 विजेताओं को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने निष्पक्ष और स्वतंत्र पत्रकारिता पर बोलते हुए कहा कि लोकतंत्र को जीवंत रखने के लिए सरकार से कड़े सवाल पूछने वाले पत्रकार बहुत जरूरी हैं। जब भी प्रेस को सत्ता के सामने सच बोलने से रोका जाता है, तब लोकतंत्र की जीवंतता से समझौता किया जाता है।

इंडिगो फ्लाइट में पैसेंजर्स से शराबियों ने की बदसलूकी

  • पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। इंडिगो की दुबई से मुंबई आ रही एक फ्लाइट में नशे की हालत में दो यात्रियों ने केबिन क्रू और सहयात्रियों के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की। इस मामले के सामने आने के बाद मुंबई में दोनों यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि इस मामले में विमानन कंपनी इंडिगो की तरफ से ही शिकायत की गई थी, जिसके बाद एफआईआर दर्ज कर दोनों यात्रियों को अरेस्ट किया गया। हालांकि, यहां उन्हें एक अदालत से मामले में जमानत मिल गई।
पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपी कोल्हापुर और पालघर के नालासोपारा के रहने वाले हैं। वे खाड़ी देश में एक साल काम करने के बाद लौट रहे थे।’ अधिकारी ने बताया कि दोनों आरोपी देश लौटने की खुशी में शराब पी रहे थे। उनके नाम दत्तात्रेय बपरदेकर और जॉन जॉर्ज डिसूजा हैं। एक पुलिस अफसर ने कहा कि जब अन्य यात्रियों ने उनके हंगामा करने पर आपत्ति जताई, तो उन्होंने उन्हें तथा बीच-बचाव करने वाले चालक दल के सदस्यों से अपशब्द कहे।

चार दिन के नवजात को बूटों से कुचलकर मार डाला!

  • छह पुलिसकर्मियों पर एफआईआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। गिरिडीह जिले में कथित तौर पर बूटों से कुचलकर एक नवजात शिशु को मार डालने के आरोप में छह पुलिस कर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मामले की जांच के आदेश दिए थे। घटना बुधवार को जिले के कोसोगोंडोदीघी गांव में हुई। पुलिस एक आरोपी की तलाश में उसके घर गई थी। आरोपी मृतक बच्चे का दादा है। पुलिसकर्मियों ने कथित तौर पर एक कमरे के अंदर सो रहे नवजात शिशु को बूटों से कुचला।
स्थानीय लोगों के मुताबिक, देवरी पुलिस स्टेशन के प्रभारी संगम पाठक के नेतृत्व में टीम आरोपी भूषण पांडे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद घर में गई थी। पुलिस को देखकर भूषण के परिवार के सभी सदस्य नवजात को घर में अकेला छोडक़र फरार हो गए।

सात गांवों में गरजा बुलडोजर

  • उमेशपाल हत्याकांड- आरोपी अब भी फरार, पुलिस नाकाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागाज। उमेशपाल हत्याकांड में चल रही कार्रवाई के तहत प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने आज कई जगहों पर बुलडोजर चलाकर आरोपियों के निमार्णों को गिराया। घटना के हुए लगभग एक महीना होने वाला पर हत्या के आरोपी अब भाी फरार हैं। पुलिस कार्यवाही में जुटी तो पर उन्हें पकड़ नहीं पा रही है।
प्रयागराज नगर निगम के जोन -2 के बक्शी मोड़ा, बक्शी, दामूपुर, सैदपुर, बीरमपुर लखनपुर, रावतपुर आदि ग्राम सभाओं में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो गई। ग्राम सभाओं में अवैध रूप से की गई प्लाटिंग व निर्माण को पीडीए के बुलडोजर द्वारा गिराया जायेगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा बताया गया यह कार्रवाई 2 दिन तक चलेगी।
प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा आज प्रयागराज नगर निगम के जोन -2 के बक्शी मोड़ा, बक्शी, दामूपुर, सैदपुर, बीरमपुर लखनपुर, रावतपुर आदि ग्राम सभाओं में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई। ग्राम सभाओं में अवैध रूप से की गई प्लाटिंग व निर्माण को पीडीए के बुलडोजर द्वारा गिराया जायेगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा बताया गया यह कार्रवाई 2 दिन तक चलेगी।

पुलिस की रडार पर दर्जनों प्रॉपर्टी डीलर

प्रयागराज में 24 फरवरी को उमेशपाल हत्या कांड के बाद से पुलिस जांच में दर्जन भर से ज्यादा प्रॉपर्टी डीलर और प्लाटर पुलिस के रडार पर हैं। इनका संबंध सीधे या छिपे तौर पर माफिया अतीक अहमद या असरफ से रहा है। जानकारी के मुताबिक जमीन के कारोबार से जुड़ेे हैं ये सभी लोग जो अतीकअहमद के लिए फंडिंग की व्यवस्था करते थे।

Related Articles

Back to top button