यूपी में चढ़ा सियासी पारा, भाजपा मेें भगदड़, अब भड़ाना ने थामा रालोद का दामन

दिल्ली से लखनऊ तक बैठकों का दौर

  • दिल्ली से लखनऊ तक बैठकों का दौरस्वामी प्रसाद मौर्या समेत कई भाजपा विधायकों ने कल दिया था इस्तीफा
  • भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में मचा हडक़ंप, डैमेज कंट्रोल में जुटी पार्टी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। विधान सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ प्रदेश का सियासी पारा चरम पर पहुंच गया है। चुनाव से पहले भाजपा में भगदड़ मची हुई है। स्वामी प्रसाद मौर्या समेत कई विधायकों के इस्तीफा देने के चौबीस घंटे के भीतर भाजपा को एक और बड़ा झटका लगा है। भाजपा विधायक अवतार सिंह भड़ाना आज जयंत चौधरी की मौजूदगी में राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) में शामिल हो गए हैं। वहीं प्रत्याशियों के चयन को लेकर दिल्ली से लेकर लखनऊ तक में बैठकों का दौर जारी है।

आज सुबह रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने अवतार सिंह भड़ाना का पार्टी में स्वागत किया। साथ ही उनकी तस्वीर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अवतार सिंह भड़ाना मुजफ्फरनगर के मीरपुर विधायक हैं। 2017 में वह भाजपा के टिकट पर ही चुनाव लड़े थे और विधायक बने थे मगर 2019 के लोक सभा चुनाव में वह कांग्रेस की टिकट पर लोक सभा चुनाव लड़े थे, जिसमें उन्हें हार मिली थी। हालांकि, उन्होंने विधान सभा से इस्तीफा नहीं दिया था और न ही उनकी सदस्यता रद्द की गई थी। इस वजह से अवतार सिंह भड़ाना को भाजपा का ही विधायक गिना जाता रहा है।

बताया जा रहा है कि 2019 लोक सभा चुनाव के बाद से ही वह पार्टी छोडऩे की तैयारी कर रहे थे। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि इस बार विधान सभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लडऩे वाले थे, मगर अब यह तय हो गया है कि वह रालोद से ही अपनी किस्मत आजमाएंगे। गौरतलब है कि भाजपा में स्वामी प्रसाद मौर्या के इस्तीफे के बाद तीन अन्य विधायकों ने कल पार्टी छोड़ी थी। इसके बाद से भाजपा डैमेज कंट्रोल में जुटी हुई है। माना जा रहा है कि मौर्या सपा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि मौर्या ने कहा है कि वे 14 जनवरी को अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे।

विधायक शाक्य आए सामने, सपा में शामिल होने का किया ऐलान

स्वामी प्रसाद मौर्या के इस्तीफे के बाद औरैया जिले की बिधूना सीट से भाजपा विधायक विनय शाक्य भी लापता हो गए थे। उनकी बेटी ने दावा किया था कि उनका अपहरण किया गया है। हालांकि पुलिस ने मामले में बयान जारी किया और कहा कि उनका अपहरण नहीं हुआ है। अब बिधूना विधायक विनय शाक्य ने मीडिया में बयान जारी किया है कि उनके अपहरण की बात गलत है। उनका कोई अपहरण नहीं हुआ है और वह स्वामी प्रसाद मौर्या के साथ हैं और समाजवादी पार्टी में शामिल होने वाले हैं। बिधूना सीट से विनय शाक्य दो बार विधायक रह चुके हैं।

दिल्ली में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक, प्रत्याशियों पर चर्चा

नई दिल्ली। दिल्ली में आज फिर से भाजपा कोर ग्रुप की बैठक जारी है। बैठक में यूपी में पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर मंथन चल रहा है। इससे पहले कल हुई बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी चुनावों पर चर्चा के लिए एक बैठक की थी। इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी डिजिटल माध्यम से शामिल हुए थे। बैठक लगभग 10 घंटे चली थी और इस बैठक में चुनाव की रणनीति पर चर्चा हुई। इसमें पहले चरण की सीटों को लेकर चर्चा हुई और दूसरे और तीसरे चरण की सीटों का भी फीडबैक लिया गया। पार्टी छोडऩे वाले विधायकों पर भी मंथन हुआ।

भाजपा में शामिल हुए सपा और कांग्रेस के एक-एक विधायक

चुनाव घोषणा के साथ नेताओं के दलबदल का सिलसिला जारी है। आज सहारनपुर की बेहट सीट से कांग्रेस विधायक नरेश सैनी ने भाजपा ज्वाइन कर ली। उनके साथ फिरोजाबाद के सिरसगंज से सपा विधायक हरिओम यादव ने भी भाजपा की सदस्यता ली। सपा के पूर्व विधायक डॉक्टर धर्मपाल यादव भी भाजपा में शामिल हो गए। सभी ने दिल्ली में केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में भाजपा ज्वाइन की।

सहयोगी दलों के साथ अखिलेश ने किया मंथन

जल्द जारी हो सकती उम्मीदवारों की सूची

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी चुनाव को लेकर लखनऊ में सियासी हलचल तेज हो गई है। आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सहयोगी दलों के साथ बैठक की। इसमें राष्ट्रीय लोकदल, महान दल, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी, जनवादी पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी समेत कई अन्य दलों के नेता मौजूद रहे।

माना जा रहा है कि इस बैठक में सीटों के बंटवारे और प्रत्याशियों के चयन को लेकर वार्ता हुई है। जल्द ही सपा अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है। बैठक के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, सपा के सभी सहयोगी दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ आज हुई उत्तर प्रदेश के विकास और भविष्य की बात। वहीं शिवपाल सिंह यादव अखिलेश यादव के घर पहुंचे। उनके साथ उनके पुत्र आदित्य यादव भी थे। बताया जा रहा है कि सपा ने कुछ उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं।

जल्द ही इनकी घोषणा कर दी जाएगी। वहीं, कांग्रेस नेता इमरान मसूद का समाजवादी पार्टी में जाना तय हो गया है। उनके भाई व कांग्रेस विधायक मसूद अख्तर ने कहा कि हम (कांग्रेस) सपा के साथ गठबंधन करना चाहते थे। यूपी में सपा-भाजपा की सीधी लड़ाई होनी है। जब गठबंधन तय नहीं हो सका तो मैंने व इमरान मसूद ने सपा में शामिल होने का निर्णय लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button