बुंदेलखंड में सियासी जमीन तलाश रहीं प्रियंका, पुराने रिश्तों को मजबूत करने की कवायद

महोबा सीट पर छह बार कांग्रेस का रह चुका है कब्जा

  • महिलाओं से किया संवाद पुराने कांग्रेसी नेताओं से मुलाकात
  • 1989 के बाद से कांग्रेस को यहां नहीं मिली सफलता

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। विधान सभा चुनाव से पहले कांग्रेस सियासी जमीन मजबूत करने में जुटी है। बुंदेलखंड में सियासी जमीन तलाश रहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी चित्रकूट के बाद अब महोबा में पुराने रिश्तों से पार्टी को मजबूत करने की कवायद शुरू की है। प्रियंका यहां प्रतिज्ञा रैली के बहाने कांग्रेस के पुराने इतिहास और रिश्तों के सहारे पंजे को मजबूत करने की कोशिश करती नजर आईं। यहां भी उन्होंने आधी आबादी को लुभाने की कोशिश की।

यूपी में सियासी वनवास काट रही कांग्रेस में प्रियंका गांधी नया जोश भरने में जुटी हैं। इसी सिलसिले में वे प्रदेश में लगातार दौरे कर रही हैं और जनता से सीधे संवाद स्थापित करने की कोशिश कर रही हैं। वे आधी आबादी को कांग्रेस से जोडऩे में जुटी हैं। यही वजह है कि पिछले दिनों उन्होंने महिलाओं को लेकर कई वादे किए। इसमें विधान सभा की चालीस प्रतिशत सीट पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाने का वादा भी शामिल है। इसी क्रम में उन्होंने पिछले दिनों महोबा में महिलाओं से संवाद किया। उनके साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी थे। यहां से कांग्रेस का पुराना नाता भी रहा है। यही वजह है कि वे बुदेलखंड की धरती से सियासी समीकरण साधने की कोशिश कर रही है।

गौरतलब है कि महोबा को आल्हा-ऊदल की नगरी के नाम से तो जाना ही जाता है, यह चंदेल शासकों से लेकर आजादी की लड़ाई का भी प्रमुख केंद्र रहा है। यहां पर महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, अब्दुल गफ्फार खां , लाल बहादुर शास्त्री आदि ने जंगे आजादी का बिगुल फूंका था। चरखारी निवासी 72 वर्षीय चंद्रिका प्रसाद मिश्र बताते हैं कि जैतपुर के ग्राम मुढ़ारी में करीब 1965 में ग्रामवासियों ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के गांव आने पर उनका चांदी से तुलादान किया था। छविलाल और मथुरा प्रसाद के नेतृत्व में गांव के बाहर इंदिरा गांधी के नाम पर ग्राम का प्रवेश द्वार बनाया गया था। 1952 में अस्तित्व में आई विधानसभा सीट महोबा में कांग्रेस का दबदबा रहा है। अब तक 17 बार हुए चुनाव में छह बार कांग्रेस का इस सीट पर कब्जा रहा है। 1996 से इस सीट पर लगातार सपा और बसपा का दो-दो बार कब्जा रहा है। 1989 के बाद से कांग्रेस महोबा में एक जीत के लिए तरस रही है। इस दौरान पुराने कांग्रेसी नेताओं से भी प्रियंका गांधी ने मुलाकात की।

चित्रकूट में महिलाओं से किया था संवाद

बुंदेलखंड में दस दिन के अंदर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का यह दूसरा दौरा है। बीते 17 दिसंबर को चित्रकूट के रामघाट पर मंदाकिनी नदी पर नावों से बनाए मंच से उन्होंने महिलाओं से संवाद किया था। इस दौरान महिलाओं के बीच उन्होंने उठो द्रौपदी शस्त्र उठा लो… कविता सुनाकर अधिकारों के लिए लड़ाई लडऩे का आह्वान किया था। इसके साथ ही आधी आबादी को राजनीति में पचास फीसद भागीदारी देने की बात कही थी।

कांग्रेस की 7 प्रतिज्ञाएं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रतिज्ञा यात्रा को धार दी है। सात प्रतिज्ञा इस प्रकार है। 1- टिकटों में महिलाओं को 40 प्रतिशत हिस्सेदारी। 2- 12वीं पास लड़कियों को स्मार्टफोन, स्नातक पास को स्कूटी। 3- किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा। 4- 2500 में गेहूं-धान, 400 पाएगा गन्ना किसान। 5- बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया साफ। 6- दूर करेंगे कोरोना की आर्थिक मार, परिवार को देंगे 25 हजार। 7- 20 लाख को सरकारी रोजगार।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button