सीएम योगी, लल्लू और स्वामी प्रसाद मौर्या की प्रतिष्ठा दांव पर

  • आज शाम थम जाएगा छठे चरण का चुनाव प्रचार
  • 10 जिलों की 57 सीटों पर 3 मार्च को डाले जाएंगे वोट

लखनऊ। छठवें चरण का चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा। इस चरण में तीन मार्च को दस जिलों की 57 सीटों पर मतदान होगा। जिन जिलों में चुनाव होने हैं उनमें बलिया, गोरखपुर, बलरामपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, बस्ती और अंबेडकरनगर शामिल हैं। इन जिलों के 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता 676 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में जिन प्रमुख प्रत्याशियों की किसमत दांव पर है उसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य सरकार में मंत्री सतीश द्विवेदी, सूर्य प्रताप शाही, उपेंद्र तिवारी, श्रीराम चौहान व राम स्वरूप शुक्ला मुख्य हैं। इनके अलावा नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय, बसपा छोड़ सपा में आए लालजी वर्मा, राम अचल राजभर, पूर्व मंत्री राममूर्ति वर्मा, राज किशोर सिंह, स्वामी प्रसाद मौर्य, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई अन्य दिग्गज शामिल हैं। यूपी चुनाव 2022 पूर्वांचल के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। इसका कारण है कि बीजेपी ने यहां से विपक्ष का सफाया कर दिया था। हालांकि, इस बार बदले गुए सियासी समीकरण में बीजेपी के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। सुभासपा इस बार बीजेपी से नाता तोड़कर सपा के साथ हो गई है। ऐसे में बीजेपी ने निषाद पार्टी को मिला लिया है। योगी आदित्यनाथ पहली बार विधानसभा चुनाव लड़कर विधायक बनने के लिए मैदान में हैं और उनकी सीट को चुनावी समर में फंसा देने के इरादे से अखिलेश यादव ने पूरा जोर लगा दिया है।

2017 में भाजपा का पलड़ा था भारी

छठे चरण में जिन 10 जिलों की सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, 2017 में अंबेडकरनगर छोड़कर बाकी जिलों में बीजेपी का पलड़ा भारी रहा था। 2017 में इन 57 सीटों में से बीजेपी ने 46 सीटें आईं थीं जबकि सपा को 2, बसपा को 5 सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिली थी। वहीं, बीजेपी के सहयोगी अपना दल (एस) को 1 और सुभासपा को एक सीट मिली थी जबकि एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी।

आधा दर्जन मंत्रियों की किस्मत पर लटकी तलवार

छठे चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित आधा दर्जन मंत्रियों की साख दांव पर लगी है। गोरखपुर शहरी विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार सीएम योगी आदित्यनाथ मैदान में हैं। इसके अलावा दर्जन भर सीटों पर मुख्यमंत्री के करीबी नेता भी बीजेपी के टिकट पर ताल ठोक रहे हैं। गोरखपुर सदर सीट से भले ही सीएम योगी को हरा पाना किसी के लिए आसान नहीं होगा, लेकिन अन्य सीटों के अपने मसले हैं। योगी के कई करीबी नेताओं की सीटों पर कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

5 किलो सोना लूट कर भाग रहे तीन बदमाशों को यूपी एटीएस ने दबोचा

लखनऊ। बंगाल के कोलकाता में हत्या के बाद पांच किलोग्राम से ज्यादा सोना लूटकर भाग रहे तीन बदमाशों को यूपी एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) ने गिरफ्तार किया है। बरामद सोने में एक-एक किलो के पांच गोल्ड बार और एक बिस्किट शामिल है। इसकी कीमत कुल दो करोड़ 80 लाख 50 हजार रुपये है। यूपी एटीएस ने गिरफ्तार तीनों अभियुक्तों को कोलकाता पुलिस को सौंप दिया है। तीनों उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। यूपी एटीएस को कोलकाता पुलिस से सूचना मिली थी कि शिवटोला स्ट्रीट में एक 61 वर्षीय व्यक्ति हत्या के बाद 5100 ग्राम सोना लूटकर फरार हो गए हैं और उत्तर प्रदेश की तरफ गए हैं। छानबीन के बाद यूपी एटीएस को पता चला कि तीन वांक्षित अभियुक्तों की आगरा के फतेहाबाद स्थित बस स्टैंड के पास हैं। इस सूचना के बाद एटीएस की आगरा व अलीगढ़ और कोलकाता पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया। यूपी एटीएस अधिकारियों के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्तों में गाजियाबाद का रहने वाला करन वर्मा, मेरठ निवासी सुशील कुमार और अलीगढ़ का रूप किशोर शामिल हैं। इनके पास से 5100 ग्राम सोना और दो मोबाइल फोन बरामद किया गया है। आरोपितों को कोलकाता पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है।

शुभम मिश्रा के आतिशी पारी से प्लाजा एकादश ने मेगास्टार से मैच जीता

लखनऊ। तृतीय श्री जगन्नाथ क्रिकेट कॉर्पोरेट टूर्नामेंट जगन्नाथ क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। आठवां लीग मैच प्लाजा एकादश और मेगास्टार लखनऊ के मध्य खेला गया, जिसमें प्लाजा एकादश ने यह मुकाबला 221 रन के विशाल अंतर से जीत लिया। टॉस जीतकर मेगास्टार लखनऊ ने पहले प्लाजा एकादश को बल्लेबाजी करने का न्यौता, दिया जिसमें प्लाजा एकादश की ओर से शुभम मिश्रा ने 63 गेंदों में 17 चौके और 12 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 156 रन की पारी खेली। आकाश उपाध्याय ने 16 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 37 रन बनाए। प्लाजा एकादश ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 276 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेगास्टार लखनऊ मात्र 8.5 ओवर ही खेल पाई और सभी विकेट खोकर 55 रन पर ही सिमट गई। मेगास्टार की ओर से रॉबिन गुप्ता ने दो चौकों की मदद से अपनी टीम से सर्वाधिक 11 रन बनाए। प्लाजा एकादश की ओर से पिंटू गौतम ने 4 ओवरों में 30 रन देकर 7 विकेट झटके और मेगास्टार की टीम की कमर तोड़ दी। वहीं रूद्र प्रताप सिंह ने 2 ओवर में 7 रन देकर दो विकेट झटके। आज के मैच के मुख्य अतिथि शेखर सिंह ने खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन किया और मैन ऑफ द मैच रहे शुभम मिश्रा को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए ट्रॉफी देकर सम्मानित किया और पिंटू गौतम को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मुख्य अतिथि शेखर सिंह द्वारा मैच बॉल और टॉफी गिफ्ट की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button