योगाभ्यास कर लिया निरोग रहने का संकल्प

लखनऊ। 8वें अंतरराष्टï्रीय योग दिवस पर आज की सुबह राजधानीवासियों ने योगाभ्यास कर निरोग रहने का संकल्प लिया। योग दिवस पर सुबह 6 बजे से ही विश्वविद्यालयों के परिसर, स्कूल-कॉलेज और मदरसों, पुलिस-सेना और अर्धसैनिक बलों के कैंपस, पार्कों, कॉलोनियों, हाउसिंग सोसाइटी, थानों और सरकारी विभागों के कार्यालयों से लेकर हर जगह लोग योगाभ्यास करते दिखे। सब जगह एक ही हल निकला कि योग सुंदर जीवन जीने का मार्ग है। हम सभी को अपने शरीर को निरोग रखने के लिए रोजाना योगाभ्यास करना चाहिए। निरोगी काया पाने के लिए आज सारे विश्व में लोग योगाभ्यास कर रहे हैं। प्रयागराज में संगम तट पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने योग करने के साथ सभी को इसके फायदे भी गिनाए। वहीं लखनऊ में पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने भी योग किया।

पांच लाख बेटियों का कन्यादान करेगी योगी सरकार

लखनऊ। योगी सरकार आने वाले पांच सालों में पांच लाख श्रमिकों की बेटियों का कन्यादान करेगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए गए हैं कि वह रजिस्टर्ड श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए आवेदन कराएं और सूची तैयार करें। यूपी सरकार में श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री ठाकुर रघुराज सिंह ने प्रयागराज में कहा कि पिछले पांच सालों में सरकार ने 2 लाख निर्धन बेटियों की शादी कराई थी। अगले पांच साल के लिए यह संख्या 5 लाख कर दी गई है। यानी हम खुद अपना रिकार्ड तोड़ेंगे। राज्यमंत्री ने कहा कि विपक्षियों द्वारा अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को बहलाया-फुसलाया जा रहा है। युवाओं को ऐसे लोगों से दूर रहने की जरूरत है। हमारी सरकार युवाओं के साथ खड़ी थी और आगे भी उनके साथ खड़ी रहेगी। हम लोग भी युवाओं के बीच में जाकर उन्हें सही जानकारी देंगे, ताकि वह भ्रमित न हों। राज्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों में हमने जिन 2 लाख बेटियों की शादी कराई है। उसमें 40 फीसदी बेटियां मुस्लिम परिवार से हैं। इस योजना में सभी धर्म और जाति की बेटियां शामिल हैं।

रविकांत पर हुए हमले के मामले में अनुसूचित जाति आयोग ने शुरू की जांच

लखनऊ। लखनऊ यूनिवर्सिटी में हिंदी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर रविकांत पर जानलेवा हमले के मामले में अनुसूचित जाति आयोग ने जांच शुरू कर दी है। इससे पहले रविकांत पर हमले को लेकर अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारी, पूर्व सचिव भारत सरकार, हरीश्चंद्र के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डॉ. रामबाबू हरित से मुलाकात कर न्याय संबंधी ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने जांच करने की बात कही थी। हरिश्चंद्र ने अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग उत्तर प्रदेश से कहा कि प्रो. रविकांत पिछले कई साल से टेलीविजन की बौद्धिक बहसों में शामिल होते रहे हैं। वह बाबा साहब अंबेडकर की विचारधारा से प्रभावित है और उनके विचारों से समाज को जागरूक करते रहते हैं। जातिगत दुर्भावना से प्रेरित लखनऊ विवि के प्रोफेसर विभूति राय के उकसावे पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों और अन्य अराजक तत्वों ने रविकांत पर जानलेवा हमला करने का प्रयास किया है। जबकि उन्होंने डिबेट में जो बात रखी थी वह कई किताबों में दर्ज है।

Related Articles

Back to top button