सीएम धामी की किस्मत ईवीएम में कैद, 64 प्रतिशत मतदान

  • खटीमा से पिछला चुनाव हारे थे मुख्यमंत्री धामी

देहरादून। चंपावत उपचुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। शाम तक आए आंकड़ों के मुताबिक 64 प्रतिशत मतदान हुए हैं। मुख्यमंत्री सहित चार प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। मंगलवार को शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न हुआ। महिला मतदाता पारंपरिक परिधानों में वोट डालने पहुंचीं। वहीं युवाओं और बुजुर्गों में भी भरपूर उत्साह दिखा। 76 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की गई। चार बूथों में ईवीएम, वीवीपैट आदि खराब होने से एक घंटे तक वोटिंग बाधित रही। मौसम ने भी कुछ देर मतदान की रफ्तार को रोका। वहीं सीएम धामी ने देहरादून से चंपावत उपचुनाव पर पूरी नजर रखी। दून जाने से पहले टनकपुर-बनबसा के 15 से अधिक बूथों पर सीएम धामी पहुंचे। उनकी पत्नी गीता धामी भी लोगों से मिलीं। उधर, मतदान को लेकर जहां भाजपा में उत्साह था, वहीं 90 प्रतिशत बूथों पर कांग्रेस के बस्ते नहीं थे। प्रशासन पर पक्षपात का आरोप लगा शाम चार बजे कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी धरने पर बैठीं। चंपावत उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत चार प्रत्याशी मैदान में हैं। विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री धामी को खटीमा से हार का मुंह देखना पड़ा था, ऐसे में क्षेत्र के पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी ने यह सीट उनके लिए खाली कर दी थी। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के लिए 15 फरवरी को हुए मतदान के 106 दिन बाद 31 मई को चंपावत में दूसरी बार मतदान हुआ।

एटा के सपा नेताओं की मुश्किलें बढ़ीं

लखनऊ। एटा के सपा नेता पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जुगेंद्र सिंह यादव और उनके भाई अलीगंज के पूर्व विधायक रामेश्वर सिंह यादव पर कानूनी शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। दोनों भाइयों की संपत्ति कुर्क करने के लिए न्यायालय से नोटिस जारी कर दिए गए हैं। एक महीने में वह हाजिर नहीं होते हैं तो संपत्ति कुर्क कर ली जाएगी। कोतवाली नगर के तत्कालीन थानाध्यक्ष डीएन मिश्रा ने 18 अप्रैल को पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व अलीगंज के पूर्व विधायक पर गैंगस्टर एक्ट की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। मामले में उनके खिलाफ अपर जिला जज एवं विशेष न्यायाधीश गैंगस्टर एक्ट से उनके वारंट जारी कर दिए गए। पुलिस ने सपा नेताओं के आवासों व प्रतिष्ठानों पर नोटिस चस्पा कर दिए। साथ ही लगातार दबिश भी दी गई। दोनों सपा नेता फरार हैं। अब न्यायालय ने दोनों सपा नेताओं के खिलाफ संपत्ति कुर्क करने की उद्ïघोषणा का नोटिस जारी किया है। अब पुलिस उनके प्रतिष्ठानों पर इसका नोटिस चस्पा कर मुनादी कराएगी। नियमानुसार उन्हें एक महीने के अंदर न्यायालय में उपस्थित होने का समय दिया जाएगा।

अयोध्या में मंदिर क्षेत्र के आसपास नहीं बिकेगी शराब

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी के सदस्य भीमराव अंबेडकर ने आबकारी दुकान नियम, 1968 में किए गए संशोधनों की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी थी। जवाब में आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि अनसूचित जाति बहुल इलाकों में मदिरा की दुकानों को लाइसेंस दिए जाने या संचालन किए जाने पर कोई पाबंदी नहीं है। अगर मानकों के उल्लंघन की आपत्ति आएगी तो जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अयोध्या में मंदिर परिसर के आसपास की शराब की दुकानों को सरकार ने हटवा दिया है। वहीं सुरेश कुमार त्रिपाठी ने कौशल विकास प्रशिक्षण की जानकारी मांगी। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री ने विस्तार से ब्यौरा रखा। भीमराव अंबेडकर ने चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि कानपुर में रिक्त पदों का मामला प्रमुखता से रखा। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि 10 जून तक रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button