4पीएम की गूंज राज्य सभा में भी, गंगा में बहती लाशों के नोटिस का पहुंचा मामला

आप सांसद ने नियम 267 के तहत सदन में चर्चा कराने की उठायी मांग, कहा खतरे में लोगों की सेहत

  • कोरोना की दूसरी लहर में यूपी और बिहार में संक्रमण से मृत लोगों की कई नदियों में बहायी गयी थीं लाशें
  • आप सांसद संजय सिंह ने 4पीएम के संपादक के नोटिस का दिया हवाला सभापति को लिखा पत्र
  • 4पीएम के संपादक संजय शर्मा ने एनजीटी को भेजा था नोटिस, पर्यावरण संकट पर जताई थी ङ्क्षचता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। कोरोना काल में यूपी और बिहार में गंगा व अन्य नदियों में संक्रमण से मृत लोगों की बहायी गयी लाशों को लेकर एनजीटी की बरती गयी लापरवाही का मामला गरमाता जा रहा है। आप के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने नदियों में बहायी गयी लाशों से होने वाले पर्यावरण संकट पर चिंता जताते और 4पीएम के संपादक संजय शर्मा के एनजीटी को भेजे गए नोटिस का हवाला देते हुए सभापति को पत्र लिखा है। सांसद ने इस मामले को बेहद गंभीर बताया और इस पर सदन में तत्काल चर्चा कराने की मांग की।

आप सांसद संजय सिंह ने राज्य सभा के सभापति को भेजे पत्र में कहा कि महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार सरकार ने मृत देह के अंतिम संस्कार का उचित प्रबंध नहीं किया। इसके कारण लोगों ने संक्रमण से मृत लोगों की लाशों को गंगा समेत कई नदियों में बहा दिया। ऐसी स्थिति में एनजीटी की जिम्मेदारी थी कि वह इन लाशों का सही जगह पर अंतिम संस्कार न किए जाने से पर्यावरण पर होने वाले विपरीत प्रभावों को ध्यान में रखकर विशेष कदम उठाए लेकिन ऐसा नहीं किया गया। यहां तक कि 4पीएम अखबार के संपादक संजय शर्मा द्वारा इस मामले में नोटिस भेजने के बाद भी एनजीटी ने कोई कार्रवाई नहीं की। वहीं नदी के पानी का उपयोग लाखों लोग पीने के लिए करते हैं जबकि सब्जियों की सिंचाई में इन नदियों के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। संजय सिंह ने लिखा है कि आज इस क्षेत्र के लोगों और जीव-जंतुओं का जीवन संकट में आ गया है और साथ ही कई पर्यावरणीय प्रजातियों के अस्तित्व पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है। वहीं इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों में कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा मंडरा रहा है। महामारी काल में जारी प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में नियम 267 के तहत सदन के अन्य कार्यों को स्थगित कर इस गंभीरतम विषय पर चर्चा कराई जाए।

क्या है मामला

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान श्मशान में जगह न मिलने के कारण लोगों ने शवों को गंगा और अन्य नदियों में बहा दिया था। नदी में बहते शवों को देखकर देश स्तब्ध था। इस पर 4पीएम के संपादक संजय शर्मा ने 24 मई 2021 को एनजीटी को सारे सबूतों के साथ नोटिस भेजा था और गंगा में बहायी जा रही लाशों पर तुरंत कार्रवाई की मांग की थी। नोटिस की कॉपी यूपी के तत्कालिक मुख्य सचिव को भी दी गयी थी। इसमें कहा गया था कि कोरोना से मृत लोगों की लाश नदी में बहाने से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है और इस पर तत्काल रोक लगे मगर नौ महीने बाद केंद्र सरकार ने संसद को बताया कि उसे इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि कितने शवों को गंगा में बहाया गया था। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए जल शक्ति मंत्रालय ने संसद में कहा था कि कोरोना से मारे गए लोगों के शव जो गंगा में बहाए गए, उनकी संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि केंद्र ने कोरोना प्रोटोकॉल के साथ शवों का उचित तरीके से अंतिम संस्कार करने के लिए राज्यों को कहा था। यही नहीं एनजीटी ने भी इस मामले पर कोई संज्ञान नहीं लिया।

भाजपा की हवा खराब, दूसरे चरण के चुनाव में हो जाएगा पूरा सफाया: अखिलेश

  • जीप से किसानों को कुचलने वाला बाहर, झूठे मुकदमों में आजम खां जेल में
  • रामपुर में आजम खां के पक्ष में चुनाव प्रचार करने पहुंचे सपा प्रमुख

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

रामपुर। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में दूसरे चरण का प्रचार चरम पर पहुंच चुका है। इसी कड़ी में सपा प्रमुख अखिलेश यादव आज रामपुर में चुनाव प्रचार करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम नौकरी और रोजगार निकालने का काम करेंगे तब जाकर भाजपा के लोगों की गर्मी निकलेगी। उन्होंने दावा किया जिस तरह से कल वोट पड़े हैं उसके बाद 10 मार्च का परिणाम साफ हो गया है। इस बार भाजपा की हवा खराब है। भाजपा का सफाया होने जा रहा है। पहले चरण में हर वर्ग के लोगों ने भाजपा का सफाया कर दिया है। दूसरे चरण के चुनाव में भाजपा का नामोनिशान खत्म हो जाएगा।


उन्होंने कहा कि भाजपा अन्यायी सरकार है। झूठी सरकार है। इनके नेता झूठे हैं। बड़े नेता ने तो पहले ही छोटे नेता को पैदल कर दिया। जब छोटे नेता को गुस्सा आया तो उसने एक उप-मुख्यमंत्री को स्टूल पर बैठा दिया और ज्यादा गुस्सा आया तो घोषणा पत्र से उनकी फोटो हटा दी। स्टूल वाले उप-मुख्यमंत्री अपने समाज को कोई हक और सम्मान नहीं दिला सकते हैं। आजम खां के बिना हमारा चुनाव चल रहा है। वे झूठे मुकदमों में जेल में हैं। इनके ऊपर पेड़ चोरी, भैंस चोरी, बकरी चोरी, किताब चोरी और शराब की बोतल चुराने का मुकदमा है। उन्हें जेल में रहना पड़ रहा है। जिनको सब ने वीडियो में जीप से कुचलते देखा वो आज जेल से बाहर है। यही भाजपा का न्यू इंडिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button