शपथ ग्रहण का मेगा शो कल, आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे योगी

लोकभवन में हलचल बढ़ी बैठक में विधायक दल के नेता के नाम का होगा ऐलान

  • इकाना स्टेडियम में कल होगा शपथ ग्रहण, पीएम मोदी समेत कई दिग्गज रहेंगे मौजूद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाजपा लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत से सत्ता में लौटी है। अपनी इस सफलता को भव्य बनाने के लिए पार्टी नेतृत्व ने भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में कल शपथ ग्रहण का मेगा शो आयोजित किया है। शपथ ग्रहण से पहले आज लोकभवन में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। यहां विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ देर शाम तक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
आज शाम लोकभवन में विधायक दल की बैठक होगी। यूपी के पर्यवेक्षक और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों के साथ नए मंत्रियों को विभागों के बंटवारे पर भी चर्चा हो सकती है। बैठक में रघुवर दास, धर्मेंद्र प्रधान और राधामोहन सिंह के साथ अपना दल (एस) तथा निषाद पार्टी के विधायक भी शामिल होंगे। बैठक में उप मुख्यमंत्री के नामों की घोषणा भी हो सकती है। यह पहले से तय है कि प्रदेश में दोबारा सत्ता की कमान योगी आदित्यनाथ के ही हाथ में होगी लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा विधायक दल की बैठक में होगी। विधान सभा चुनाव मुख्यमंत्री योगी के चेहरे पर लड़ा गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई बार चुनावी मंचों से आएंगे तो योगी ही और योगी ही उपयोगी जैसा नारा देकर स्पष्ट संदेश दे चुके थे कि भाजपा दोबारा सरकार बनाती है तो मुख्यमंत्री योगी ही होंगे। चुनाव में भाजपा ने अकेले 255 व गठबंधन सहयोगियों के साथ 273 सीटें जीती हैं। आज की बैठक में मुख्यमंत्री योगी को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इसके बाद योगी आदित्यनाथ राज्यपाल से मिलने राजभवन जाएंगे। सीएम योगी राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और गवर्नर को 273 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपेंगे।

सहयोगी दलों को भी मिलेगी भागीदारी

भाजपा ने गठबंधन में सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी को मनचाही सीटें दी थी और दोनों ही दलों ने अच्छा प्रदर्शन किया। अपना दल (एस) ने 17 में से 12 सीटें जीतीं, जबकि निषाद पार्टी को गठबंधन में 16 सीटें मिलीं। राज्य में बनने वाली नई सरकार में भाजपा के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी दो-दो कैबिनेट मंत्री स्तर के पद चाहते हैं। इसके साथ ही राज्य मंत्री के पदों पर भी दोनों दल दावा कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि सहयोगियों को भी सत्ता में भागीदार बनाया जाएगा।

समारोह में शिरकत करेंगी हस्तियां

सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में देश की जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ देशभर के बड़े नेता और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंंत्री समारोह में शिरकत करेंगे। भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। साधु-संतों में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरी महाराज, महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव यमुना पुरी महाराज, श्री मठ बाघम्बरी गद्दी और बड़े हनुमान मंदिर के महंत बलवीर गिरी को भी आमंत्रित किया गया है। इसके साथ सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों को भी निमंत्रित किया गया है। समारोह में पूर्व न्यायमूर्तियों, वरिष्ठ अधिवक्ताओं, वरिष्ठ चिकित्सकों, समाजसेवियों और बड़े उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया है। उद्योगपतियों में केएन चन्द्रशेखरन, मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिरला, गौतम अडानी, आनंद महिंद्रा, संजीव गोयनका को न्योता दिया गया है।

होर्डिग-पोस्टर से सजी राजधानी

योगी आदित्यनाथ के दोबारा यूपी के सीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सडक़ों को होर्डिंग्स और पोस्टरों से सजा दिया गया है। इसके अलावा स्टेडियम की ओर जाने वाले मार्ग समेत कई मार्गों को फूलों से सजाया गया है।

बॉलीवुड स्टार्स भी आमंत्रित

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार, कंगना रनौत, अजय देवगन, बोनी कपूर, अनुपम खेर, विवेक अग्निहोत्री सहित कई डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और कलाकारों को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

हिजाब मामले में तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

  • वकील से कहा, मामले को न बनाएं संवेदनशील
  • कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ छात्राएं पहुंची हैं सुप्रीम कोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के हिजाब विवाद को लेकर दायर याचिका पर तुरंत सुनवाई से आज इनकार कर दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने जल्द सुनवाई का आग्रह करने वाले वरिष्ठ वकील देवदत्त कामथ से कहा कि वह केस को संवेदनशील न बनाएं।
कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश को छात्राओं ने शीर्ष कोर्ट में चुनौती दी है। इस पर आज मेंशनिंग के दौरान छात्राओं के वकील कामथ ने सीजेआई एनवी रमन से कहा कि यह मामला अर्जेंट हैं,क्योंकि विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे और उनका साल खराब हो जाएगा। इस पर जस्टिस रमन ने कहा कि इस मामले का परीक्षाओं से कोई लेना-देना नहीं है, मामले को संवेदनशील न बनाएं। कर्नाटक हाईकोर्ट ने शिक्षा संस्थानों में हिजाब पर पाबंदी के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी है। हाईकोर्ट ने हिजाब को इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं माना है। मामले में पहले से भी सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं लंबित हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हिजाब याचिकाओं की सुनवाई के लिए कोई विशेष तारीख देने से भी इनकार कर दिया।

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक के आरोपों की होगी सीबीआई जांच

  • दो फाइलों का जिक्र कर रिश्वत की पेशकश का लगाया था आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक के रिश्वत की पेशकश वाले आरोपों की अब सीबीआई जांच होगी। जम्मू- कश्मीर प्रशासन ने पूरे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई से सिफारिश की है।
सत्यपाल मलिक ने आरोप लगाया था कि जब वह जम्मू कश्मीर के राज्यपाल थे तब संघ और बड़े औद्योगिक घराने की फाइलें क्लियर करने के बदले में उनको 300 करोड़ का ऑफर दिया गया था। हालांकि, उन्होंने पैसे लेने से इनकार किया और डीलों को रद्द कर दिया था। सत्यपाल मलिक ने कहा था कि जब वे जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल बने, तब उनके पास दो फाइलें आई थीं। एक फाइल में अंबानी शामिल थे जबकि दूसरी फाइल आरएसएस के एक बड़े अफसर और महबूबा सरकार में मंत्री से जुड़ी थी। राज्यपाल ने कहा था कि जिन विभागों की ये फाइलें थीं, उनके सचिवों ने उन्हें बताया था कि इन फाइलों में घपला है और सचिवों ने उन्हें यह भी बताया कि इन दोनों फाइलों में उन्हें 150-150 करोड़ रुपये मिल सकते हैं लेकिन, उन्होंने इन दोनों फाइलों से जुड़ी डील को रद्द कर दिया था। सत्यपाल मलिक फिलहाल मेघालय के राज्यपाल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button