02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 वाराणसी के ज्ञानवापी विवाद को लेकर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. बता दें कि कोर्ट में ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने का सर्वेक्षण कराए जाने की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई होनी है.वाराणसी के विवादित ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजू खाने का भी सर्वेक्षण आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से कराए जाने की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई थी. जिसकी सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज दोपहर 2 बजे से शुरू हो चुकी है।

2 तीर्थनगरी मथुरा में 5251वें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोरों पर हैं। महामहोत्सव का शुभारंभ 25 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा में गुब्बारा उड़ाकार करेंगे। सीएम यहां आने के बाद 583 करोड़ रुपये की 137 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। बता दें कि इसमें मुख्य रूप से बरसाना रोप-वे का उद्घाटन शामिल रहेगा। 25 की रात को विश्राम के बाद 26 को जन्माष्टमी पर जन्मस्थान पर दर्शन कर यहां से रवाना होंगे। इसी के साथ ब्रज मंडल में 5 बड़े मंच, 19 छोटे मंच और 20 प्रमुख मार्गों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ हो जाएगा।

3 लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद अब यूपी में उपचुनाव की कमान भाजपा की तरफ से संघ ने संभाल ली है। इसी संदर्भ में मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ और संघ के सह सर कार्यवाह अरुण कुमार की मौजूदगी में सरकार, संघ और भाजपा संगठन के बीच समन्वय को लेकर एक बड़ी बैठक हुई। जिसमें सरकार और संगठन के बीच बेहतर समन्वय के साथ ही उप चुनाव की रणनीति, निकायों और बोर्डों में पार्टी पदाधिकारियों की नियुक्ति समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

4 किशोरी से दुष्कर्म के आरोपित पूर्व ब्लाक प्रमुख नवाब सिंह यादव के रिश्तेदार के कोल्ड स्टोरेज पर प्रशासन का बुलडोजर चलना शुरू हुआ। तिर्वा तहसील के बलनापुर गांव में यह कोल्ड स्टोरेज नवाब सिंह का बताया जा रहा है। आरोप है कि ग्राम समाज की जमीन पर नवाब सिंह ने अपने रिश्तेदार के नाम से यह कोल्ड स्टोरेज संचालित किया है। बुलडोजर कार्रवाई को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर कोल्ड स्टोरेज की बाउंड्री गिराना शुरू किया गया।

5 बांग्लादेश में हिंदुओं सिखों के धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ के विरोध में वाराणसी के व्यापारी समाज और हिंदू संगठनों की तरफ से आज काशी बंद का ऐलान किया गया है. इतना ही नहीं इसके साथ ही शहर के मध्य से शाम के समय बांग्लादेश की घटना के विरोध में एक बड़ा मार्च भी निकाला जाएगा.

6 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे। वहीं आपको बता दें कि मीरापुर उपचुनाव को देखते हुए उनके इस महत्वपूर्ण दौरे में विकास कार्यों की कई घोषणाएं होने की भी उम्मीद लगाई जा रही है।

7 कोलकाता कांड को लेकर सियासी बावल मचा हुआ है। इसी बीच आचार्य प्रमोद कृष्णम ने राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि इस देश में हर बीमारी की जड़ कांग्रेस पार्टी है. लेकिन भगवान का शुक्र है कि अब राहुल गांधी जैसे नेता कांग्रेस को मिल गए हैं जो कांग्रेस को जल्द खत्म कर देंगे. उन्होंने कहा, राहुल गांधी अगर वह संवेदनशील शख्स हैं तो उन्हें कोलकाता जरूर जाना चाहिए.

8 एससी एसटी आरक्षण में सब कैटेगरी बनाने के फैसले के विरोध में हुए भारत बंद को लेकर मायावती ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि- सुप्रीम कोर्ट के SC/ST आरक्षण के वर्गीकरण व क्रीमीलेयर के निर्णय से उत्पन्न रोष को लेकर कल हुए भारत बंद में बीएसपी की प्रभावी भागीदारी एवं एकजुटता की अपील से इसके सफल होने की सभी को बधाई, किन्तु कांग्रेस-सपा आदि के इसके प्रति उदासीन रवैये से इनकी जातिवादी सोच प्रमाणित.

9 राम मंदिर निर्माण का 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है। राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण में द्वितीय तल का निर्माण किया जा रहा है, शिखर का निर्माण वैसे तो शुरू हो चुका है लेकिन शिखर के मुख्य कार्य व नक्काशी आदि के लिए विशेष कारीगरों को बुलाया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी जयपुर व राजस्थान के 24 कारीगरों के संपर्क में है जो शिखर निर्माण के विशेषज्ञ कारीगर माने जाते हैं।

10 बस्ती में भारी बारिश के बाद कई जगह बाढ़ जैसे हालत हो गए है. वहीं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कटान से भयभीत ग्रामीणों का हाल जानने आज कमिश्नर अखिलेश सिंह के साथ डीएम रवीश गुप्ता मौके स्थल पहुंचे. कमिश्नर ने बाढ़ क्षेत्र का निरीक्षण किया. वहीं ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के सामने हमें बचा लो की मांग करते हुए कहा की 5 साल से लगातार हो रहे कटान को अगर 2 साल पहले ही निवारण कर लिया गया होता तो आज ये स्थिति नहीं होती.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button