हादसे पर हादसे फिर भी नहीं टूटी एलडीए की नींद

ट्रांसपोर्ट नगर हादसा, सतर्क रहते तो टल सकती थी दुर्घटना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ के विकास कर जिम्मा संभाल रही लखनऊ विकास प्राधिकरण अर्थात एलडीए के काम करने के तरीके पर सवाल उठ रहा है। साल दर साल अवैध भवन निमार्ण व उनके गिरने की खबरें आती रहती हैं। जब हादसों में कुछ लोगों की जान चली जाती है खूब शोर-शराबा होता है कि फर आरोपियों से कुछ डिलिंग करके पीडि़तों को उनके हाल पर छोड़ दिया जाता है।
दरअसल, राजधानी के सरोजनी नगर में एक तीन मंजिला इमारत गिर गई है उसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी व कई लोग घायल थे। इसम मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएम योगी ने जांच के आदेश दे दिए हैं जांच कब तक पूरी होगी ये तो प्रशासन जाने पर एलडीए ने बिल्डिंग में खराब मैटेरियल के इस्तेमाल की बात व मकान मालिक के खिलाफ मुकदमा लिखा कर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली है और अगले हादसे का इंतजार करने ली हैं। रविवार को ट्रांसपोर्ट नगर में इसी आधार पर एक बिल्डिंग को सील भी किया गया है। लोगों कहा है कि पिछले साल हुए अलाया अपार्टमेंट हादसे के बाद एलडीए चेत जाता तो शनिवार को हुआ ट्रांसपोर्टनगर हादसा टल सकता था।

अलाया हादसे के बाद भी नहीं चेते

अलाया हादसे के बाद पूरे शहर में कॉमर्शियल बिल्डिंग और अपार्टमेंटों का सेफ्टी ऑडिट कराने का आदेश हुआ था। इसके बाद एलडीए बोर्ड से प्रस्ताव भी पास हुआ, लेकिन यह कवायद कागजी भर रही। अब एक और हादसा होने के बाद एलडीए ने सुरक्षा के लिए बिल्डिंगों की स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग जांच कराने की बात कही है। बीते साल 25 जनवरी 2023 को वजीर हसन रोड पर पांच मंजिला अलाया अपार्टमेंट अचानक पूरी तरह ढह गया था। उस दिन भी न तो कोई भूकंप आया था न आंधी या बारिश और न अपार्टमेंट ही जर्जर था। हादसे में एक ही परिवार की दो महिलाओं की जान गई थी। 12 फ्लैट और एक पेंट हाउस वाला यह अपार्टमेंट क्यों ढहा, जब इसकी जांच हुई तो पता चला कि इसका निर्माण बहुत घटिया था।

अपार्टमेंटों व कॉमर्शियल बिल्डिंगों का सेफ्टी ऑडिट का आदेश हवा में

उस समय मंडलायुक्त रोशन जैकब ने सभी अपार्टमेंटों व कॉमर्शियल बिल्डिंगों का सेफ्टी ऑडिट कराने का आदेश दिया था। इसके बाद एलडीए बोर्ड में प्रस्ताव भी पास हुआ, लेकिन हुआ कुछ नहीं। सूत्रों ने बताया कि प्रस्ताव पास कर शासन भेज दिया गया, लेकिन वहां से कोई आदेश नहीं आया। तब एलडीए बोर्ड बैठक में पास हुए प्रस्ताव के तहत पंजीकृत आर्किटेक्ट का एक पैनल बनाया जाना था, जिनसे अपार्टमेंट व कॉमर्शियल बिल्डिंगों की जांच कराई जानी थी, ताकि पता चले कि स्वीकृत मानचित्र के अनुरूप निर्माण है कि नहीं। बिल्डिंग का स्ट्रक्चरल डिजाइन सही है कि नहीं। बिल्डिंग का उपयोग उसकी क्षमता के अनुरूप हो रहा है या उससे अधिक। बिल्डर ने निर्माण सामग्री की जो गुणवत्ता बताई गई है, उसी हिसाब से निर्माण हुआ है या नहीं। सरिया, सीमेंट, गिट्टी, मौरंग आदि का प्रयोग सही अनुपात मेंं है या नहीं।

अब होगा अमल : वीसी एलडीए

अलाया अपार्टमेंट के समय सेफ्टी ऑडिट का जो आदेश हुआ था उस पर किसी कारण अमल नहीं हो पाया होगा, लेकिन अब होगा। इसके लिए आर्किटेक्ट का पैनल बना लिया जाएगा। पूरे शहर का सेफ्टी ऑडिट होगा। इसकी फीस भी तय की जाएगी। – प्रथमेश कुमार वीसी एलडीए

बसपा प्रमुख मायावती ने सपा व बीजेपी को घेरा, कहा-

अपराध, अपराधी व जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति की जा रही

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने कहा कि यूपी के सुलतानपुर जिले में एनकाउन्टर की घटना के बाद से बीजेपी व सपा में कानून-व्यवस्था को लेकर आरोप-प्रत्यारोप लगाये जा रहे हैं तथा अपराध, अपराधी व जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति की जा रही है, जबकि इस मामले में ये दोनों चोर-चोर मौसेरे भाई जैसे हैं।
अर्थात् बीजेपी की तरह सपा सरकार में भी तो कई गुणा ज्यादा कानून-व्यवस्था का बुरा हाल था। दलितों, अन्य पिछड़े वर्गों, गरीबों व व्यापारियों आदि को सपा के गुण्डे, माफिया दिन-दहाड़े लूटते व मारते-पीटते थे, ये सब लोग भूले नहीं हैं। पूर्व सांसद ने लिखा- जबकि उत्तर प्रदेश में वास्तव में ’क़ानून द्वारा क़ानून का राज’, बी.एस.पी. के शासन में ही रहा है। जाति व धर्म के भेदभाव के बिना लोगों को न्याय दिया गया। कोई फर्जी एनकाउन्टर आदि भी नहीं हुये। अत: बीजेपी व सपा के कानूनी राज के नाटक से सभी सजग रहें।

एनकाउंटर, शासनिक हत्या का साधन बन गया : चंद्रशेखर

नगीना सांसद और आजाद समाज पार्टी के नेता चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि सुल्तानपुर में सर्राफा कारोबारी डकैती के मामले में आरोपी जौनपुर निवासी मंगेश यादव के एनकाउंटर पर आरोपी की माँ द्वारा उठाया गया सवाल (पुलिस ने सितंबर की रात पूछताछ के बहाने घर से उठाया और तीसरे दिन गोली मारकर हत्या कर दी) चिंता का विषय है। एनकाउंटर, शासनिक हत्या का साधन बन गया है। शासनिक हत्या भारतीय संविधान के अनुच्छेद-21 में प्राप्त जीवन की आजादी के मौलिक अधिकार की भी हत्या है। मैं सुप्रीम कोर्ट से मामले को संज्ञान में लेकर उच्च स्तरीय न्यायिक जाँच कराने का निवेदन करता हूं।

ड्रोन हमलों के खिलाफ इंफाल में प्रदर्शन करने वालों पर पुलिस ने बरपाया कहर

आंसू गैस के गोले दागे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। प्रदर्शनकारी सडक़ पर बैठ गए और संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा हाल में किए गए ड्रोन हमलों की निंदा करते हुए नारे लगाए तथा घटना में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने में अधिकारियों की ‘अक्षमता’ की निंदा की। मणिपुर में हाल में हुए ड्रोन हमलों की निंदा करते हुए रैली निकालने के बाद, रविवार देर रात इंफाल में राजभवन और मुख्यमंत्री के बंगले के निकट पहुंचे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के कई गोले दागे।
हजारों लोगों ने टिडिम रोड पर तीन किलोमीटर से अधिक दूरी तक मार्च किया और जब पुलिस ने उन्हें रोका, तो वे कड़ी सुरक्षा वाले क्षेत्र की ओर बढ़ गए। राज्य और केंद्रीय बलों की एक टुकड़ी ने सडक़ पर अवरोधक लगा दिए। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे। घटनास्थल पुलिस मुख्यालय, राज्य सचिवालय और भाजपा कार्यालय के निकट है। प्रदर्शनकारी सडक़ पर बैठ गए और संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा हाल में किए गए ड्रोन हमलों की निंदा करते हुए नारे लगाए तथा घटना में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने में अधिकारियों की ‘‘अक्षमता’’ की निंदा की। उन्होंने ड्रोन हमलों को रोकने में कथित रूप से विफल रहने के लिए राज्य के पुलिस महानिदेशक को पद से हटाने की मांग करते हुए नारे लगाए।

सीएम की केंद्र से अपील

इस बीच, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने केंद्र से राज्य की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए कदम उठाने की अपील की। उन्होंने केंद्र सरकार से कुकी जो समूहों द्वारा उठाई गई अलग प्रशासन की मांग के आगे न झुकने का भी आग्रह किया। अधिकारियों ने कहा कि हिंसा की ताजा घटना के बाद रविवार को मणिपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, जिसमें कई लोग मारे गए थे। उन्होंने कहा कि स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है।

सभी स्कूल 9 और 10 सितंबर को बंद

मणिपुर में जारी हिंसा के बीच, राज्य सरकार ने घोषणा की है कि मणिपुर के सभी स्कूल 9 और 10 सितंबर (सोमवार और मंगलवार) को बंद रहेंगे। शिक्षा निदेशालय ने एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि सभी सरकारी, निजी और केंद्रीय विद्यालय 9 और 10 सितंबर को बंद रहेंगे। आधिकारिक आदेश के अनुसार, छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा का हवाला देते हुए यह निर्णय लिया गया है।शुक्रवार, 6 सितंबर को एक घातक रॉकेट हमले में एक व्यक्ति की मौत के बाद पूर्वोत्तर में हिंसा की एक नई लहर आई है। इस घटना ने क्षेत्र में चल रही अशांति को और बढ़ा दिया है, जो लगातार झड़पों और सुरक्षा चिंताओं से घिरा हुआ है।

जम्मू-कश्मीर में दो आतंकवादी हुए ढेर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास नौशेरा शहर के लाम के सामान्य क्षेत्र में रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि को शुरू किए गए घुसपैठ विरोधी अभियान में दो आतंकवादी मारे गए।
नौशेरा में घुसपैठ विरोधी अभियान: भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास नौशेरा शहर के लाम के सामान्य क्षेत्र में रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि को शुरू किए गए घुसपैठ विरोधी अभियान में दो आतंकवादी मारे गए। रिपोर्ट के अनुसार, बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चल रहा है क्योंकि संदेह है कि गोलीबारी में कम से कम दो आतंकवादी मारे गए हैं।

युद्ध जैसे सामान बरामद

संभावित घुसपैठ के प्रयास के बारे में जम्मू-कश्मीर पुलिस (जेकेपी) से मिली खुफिया सूचनाओं और सूचना के आधार पर भारतीय सेना ने अभियान शुरू किया। सुरक्षा बलों ने बड़ी मात्रा में युद्ध जैसे सामान भी बरामद किए। भारतीय सेना ने एक एक्स पोस्ट में कहा, दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है और दो एके-47 और एक पिस्तौल सहित बड़ी मात्रा में युद्ध जैसे सामान बरामद किए गए हैं। तलाशी अभियान जारी है।

सीएम नीतीश राज्य को संभालने में असमर्थ: तेजस्वी

बिहार में बढ़ते अपराध पर राजद नेता ने किया हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। पटना में अज्ञात अपराधियों द्वारा भाजपा नेता मुन्ना शर्मा की गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोमवार को राज्य सरकार पर कटाक्ष किया और कहा कि उनके संरक्षण में बिहार में अपराध फल-फूल रहा है।
यादव ने आगे आरोप लगाया कि अपराधी जब चाहें, जहां चाहें किसी को भी गोली मार दे रहे हैं और एनडीए नेता राज्य में बढ़ते अपराध से अनजान हैं। पूर्व डिप्टी सीएम यादव ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना करते हुए उन्हें व्यस्त और थका हुआ कहा और उन पर राज्य का प्रबंधन करने में असमर्थ होने का आरोप लगाया। एक्स पर एक पोस्ट में तेजस्वी यादव ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि बिहार में सरकार के संरक्षण में अपराध फल-फूल रहा है। अपराधी जब और जहां चाहे, किसी को भी गोली मारकर भाग जा रहे हैं। वीडियो में अपराधी बीजेपी नेता को गोली मारकर भाग रहे हैं। ट्वीट में कहा गया कि एनडीए नेता बढ़ते अपराध से अनजान हैं।

स्नैचिंग करने के विरोध पर हुई भाजपा नेता की हत्या

सोमवार की सुबह, भारतीय जनता पार्टी के नेता मुन्ना शर्मा की अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी, जब वे कथित तौर पर पटना में चेन-स्नैचिंग के प्रयास का विरोध कर रहे थे। शर्मा, जो पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष थे, को गोलीबारी की घटना में घायल होने के बाद अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पटना पुलिस के मुताबिक, सोमवार सुबह अपराधियों ने शर्मा को पटना सिटी के एक रेस्टोरेंट के पास गोली मार दी. उन्हें घटना की जानकारी आज सुबह करीब 6.15 बजे मिली। पटना पुलिस ने कहा कि उनके परिवार ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button