02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में यूपी सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह अपने के एक फरमान बना हुआ है। दरअसल मंत्री जी ने साफ कर दिया है कि कुशीनगर मंडल में अब से डीएम और एसपी किसी भी जनप्रतिनिधि के फोन के नजरअंदाज नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर किसी विधायक का इन अधिकारियों के पास फोन जाता है तो एसपी हो या डीएम उन्हें ‘जी सर’ कहना पड़ेगा.

2 इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने प्रतिबंध के बावजूद चीन के खतरनाक लहसुन जैसी चीजों के धड़ल्ले से देश में आने पर सख्त रुख अपनाया है। कोर्ट ने खाद्य सुरक्षा आयुक्त और लखनऊ के डीएम को कार्रवाई करने का आदेश दिया है। साथ ही प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के पेश हुए अधिकारी से याची द्वारा पेश किए गए चीन के लहसुन को सील करवा दिया और 15 दिन में इसकी जांच रिपोर्ट मांगी है।

3 अमेरिका में राहुल गांधी के भड़काऊ बयान देने के मामले में अर्जी दाखिल की गई है। अर्जी पर सारनाथ थाने से आख्या तलब की गई है। बता दें कि न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वितीय की कोर्ट में अमेरिका में भड़काऊ बयान देने के मामले में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के खिलाफ अर्जी दाखिल की गई है। इस अर्जी पर सारनाथ थाने से आख्या तलब की गई है। अगली सुनवाई एक अक्तूबर को होगी।

4 यूपी के बहराइच जिले में भेड़िए के साथ तेंदुए का आतंक भी व्याप्त है। कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में लगातार हो रहे तेंदुए के हमलों से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। वन विभाग के पास हमलों को रोकने के लिए कोई ठोस उपाय नहीं है। जिससे ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति काफी रोष है। बीते सात माह पर नजर डाले तो तेंदुआ के हमले में 19 लोग घायल हो चुके है।

5 उत्तर प्रदेश के शहरों में अब सड़कों पर गाड़ी खड़ी करना लोगों को काफी महंगा पड़ सकता है. घर के बाहर सड़क पर आमतौर पर खड़ी होने वाली गाड़ी का नगर विकास विभाग आप से शुल्क ले सकता है. इसकी तैयारी नगर विकास विभाग ने शुरू कर दी है. घरों के बाहर रात में पार्किंग करने पर अब आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. नगर निगमों में सार्वजनिक सड़क और स्थानों पर अब रात्रिकालीन पार्किंग शुल्क लगने वाला है.

6 प्रयागराज कुंभ 2025 के प्रचार के लिए देश के 5 बड़े शहरों में भव्य रोड शो का आयोजन किया जाएगा। मुंबई अहमदाबाद चेन्नई कोलकाता और बेंगलुरु में होने वाले इन रोड शो पर 5.5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कुंभ के प्रचार के लिए कुल 121 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। पिछले कुंभ 2019 में 30 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

7 यूपी में होने वाले उपचुनाव से पहले प्रदेश का सियासी पारा हाई चल रहा है। नेताओं की प्रतिक्रिया लगातार सामने आ रही है। इसी बीच सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में किसान उपेक्षा का शिकार है। भाजपा ने किसानों से आय दोगुनी करने से लेकर अन्य कई बड़े-बड़े वादे किए लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं किया। यह सरकार किसानों को खाद-बीज और अन्य सुविधाएं भी नहीं उपलब्ध करा पा रही है।

8 ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने पीओके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान का समर्थन किया। मौलाना ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस वक्त जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वहां अपने चुनावी भाषण में कहा था कि सिंध के बगैर हिंद मुकम्मल नहीं। चुनाव जीतने के बाद पीओके पर हमारा कब्जा होगा।

9 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी तीन अक्तूबर को शारदीय नवरात्र के पहले दिन मिशन शक्ति अभियान के पांचवें चरण का शुभारंभ करेंगे। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने शुक्रवार को इस बाबत पुलिस और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और सभी तैयारियां समय से पूरी करने को कहा।

10 मेरठ के मोहिउद्दीनपुर गन्ना समिति चुनाव में 102 डेलीगेट प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त होने पर भाकियू (टिकैत) ने परतापुर थाने पर हल्ला बोल प्रदर्शन किया। ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर किसान थाने में घुस गए और डेरा डाल दिया। आरोप है कि भाजपा नेताओं के दबाव में किसानों के पर्चे निरस्त किए हैं। चेतावनी दी कि अगर किसानों को चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया तो भाकियू का धरना जारी रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button