अभी कोरोना से लेकर सावधान रहने की है जरूरत, डब्लूएचओ ने चेताया

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो गई है, ऐसे में राज्य सरकारों ने यहां कोरोना पाबंदियों में ढील देनी शुरू कर दी है। स्कूल-कॉलेज भी खोलने की तैयारी चल रही है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का असर जरूर कम हुआ है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। इतना ही नहीं कोरोना की तीसरी लहर की भी आशंका जताई जा रही है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कोई बड़ा बयान दिया है। सौम्या ने कहा कि लोगों को अभी कुछ और समय के लिए सभी प्रोटोकॉल को बनाए रखना चाहिए। अभी हमें लगातार सावधान रहने की जरूरत है, लापरवाही भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि अगले 6 महीने कोरोना से सावधानी के लिए बेहद अहम हैं। यदि तब तक टीकाकरण कवरेज अच्छा है और बड़ी आबादी को टीका लगाया गया है, तो स्थिति में सुधार होगा।
आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना ने तीसरी लहर की संभावना और डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते प्रकोप को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है। यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से टीकाकरण अभियान को तेज करने की अपील की है। संंगठन ने सभी देशों से सितंबर के अंत तक अपनी 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने का आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ ने 2021 के अंत तक कम से कम 40 प्रतिशत और 2022 तक 70 प्रतिशत टीकाकरण का अनुमान लगाया है। दरअसल, डब्ल्यूएचओ लगातार कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर निर्देश दे रहा है। संगठन की ओर से कहा जा रहा है कि कोरोना को लेकर किसी तरह की ढील नहीं दी जानी चाहिए। क्योंकि कोरोना की रफ्तार धीमी हुई है, लेकिन खतरा अभी भी बना हुआ है।
कोरोना के वैश्विक मामले बढक़र 20।07 करोड़ हो गए हैं, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या बढक़र 426 मिलियन हो गई है। वहीं अब तक 4.30 अरब से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। शुक्रवार की सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि वर्तमान वैश्विक मामले, मृत्यु दर और टीकाकरण की संख्या क्रमश: 200,799,056, 4,266,201 और 4,305,633,910 थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button