भाजपा के तांडव से बचाव के लिए पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बिहार सरकार ने पुलिस की लाइव रिपोर्ट जारी की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार सरकार ने कहा है कि नियम तोडक़र हंगामा भाजपा वालों ने किया था। पुलिस ने जो भी किया, सिर्फ बचाव के लिए किया। दरअसल 13 जुलाई 2023 को पटना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बिहार विधानसभा पैदल मार्च के दिन बिहार पुलिस ने अपनी ओर से कुछ किया ही नहीं। भले पूरे पटना में गांधी मैदान से विधानसभा तक पैदल मार्च का पोस्टर लगा था, लेकिन प्रशासन को इतनी ही जानकारी थी कि भाजपा वाले गांधी मैदान में जनसभा कर रहे हैं।
भाजपा भले ही पुलिसिया दमन का आरोप लगाकर राजभवन मार्च कर आई और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस घटना की जांच के लिए विशेष टीम बना दी, लेकिन सरकार की रिपोर्ट कह रही है कि भाजपा को जनसभा के अलावा कुछ अनुमति नहीं थी और वह तांडव करने ही सडक़ पर उतरी थी। पुलिस सहती रही। पहले मिर्ची के झोंके सहे। फिर पथराव। फिर तोडफ़ोड़ देखती रही पुलिस। बचने के लिए भी वाटर कैनन चलाए। फिर आंसू गैस भी बचने के लिए और बल प्रयोग भी सिर्फ बचाव के लिए।

भाजपा नेता की मौत की जांच करेगी टीम

भाजपा नेता विजय सिंह की मौत की जांच के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने स्पेशल टीम का गठन किया है। चार सदस्यीय यह टीम विजय सिंह की मौत की जांच करेगी। और जेपी नड्डा को रिपोर्ट सौंपेगी। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। इसमें कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्षजगत प्रकाश नड्डा जी ने पटना में 13 जुलाई, 2023 को पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं पर हुई पुलिस प्रशासन की बबर्रता एवं राज्य सरकार के तानाशाही रवैये की घोर निन्दा की है। पुलिस लाठीचार्ज में मारे गए पार्टी कार्यकर्ता विजय सिंह की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

विजय सिंह का बलिदान जाया नहीं होगा: सम्राट

इसी बीच भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार के शिक्षकों, नौजवानों, किसानों और महिलाओं की आवाज उठाते हुए महागठबंधन सरकार की लाठी से बलिदान हुए भाजपा कार्यकर्ता विजय सिंह की अंत्येष्टि फतुहा घाट पर हुई। अंतिम यात्रा में भाजपा के सभी वरिष्ठ नेतागण और हजारों-हजार की संख्या में उपस्थित कार्यकर्ता और आम जनमानस शामिल होकर नम आंखों से विदाई दी। भाजपा उनके बलिदान को जाया नहीं होने देगी। नीतीश कुमार के पुलिसिया गुंडे के द्वारा ये हत्या करवाई गई है। पुलिस मामले की लीपापोती करना चाहती है। लोकतंत्र की हत्या हो रही है। हमारी पार्टी ने एक कर्मठ कार्यकर्ता खो दिया।

भाजपा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने किया हुड़दंग, पुलिस पर झोंकी मिर्च

भाजपा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं की भीड़ करीब समय 1 बजे बजे एसपी वर्मा रोड़ होते हुए डॉकबंगला चौराहा की ओर आ रही थी, उसी क्रम में भीड़ का दुसरा भाग महाराणा प्रताप गोलम्बर से फ्रेजर रोड़ होते हुए डॉकबंगला की तरफ डंडा बैनर, लाठी लेकर हुडदंग करते हुए लगाये बैरिकेटिंग के तरफ दौड़ते हुए आए एवं नारा लगाते हुए वहां पर प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों के चेहरे पर मिर्ची पाउडर छिडक़ दिये, जिससे पुलिसकर्मी पीछे हटकर अपना आंख साफ करने लगे। इसी बीच अन्य कुछ कार्यकर्ता उग्र होते हुए लाठी डंड़ा से बैरिकेटिंग के उपर मारने लगे तथा बैरिकेटिंग के उपर चढक़र पुलिस बल से उलझ गये। वहां उद्घोषणा की गई कि उनका यह जमाव विधि विरूद्ध है और पूर्व से ही पूरे इलाके में दप्रसं की धारा 144 लागू है। इसके बावजूद भाजपा के कार्यकर्ताओं की भीड़ नही मानी एवं उग्र होकर वैरिकेटिंग तोडक़र एवं उपर से फॉदकर पुलिसकर्मियों को धक्का धुक्की करते हुए आगे बढऩे का प्रयास करने लगे। तब दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के द्वारा उक्त भीड़ को नाजायज मजमा घोषित कर दिया गया तथा उन्हें पीछे हटने का आदेश दिया गया। पर वह नहीं मानें तथा उनके द्वारा (विधि विरूद्ध जमाव) मैट्रो कार्यस्थल से पत्थर उठाकर दण्डाधिकारियों / पुलिसकर्मियों पर बौछार करने लगे। इससे भगदड़ की स्थिति बन गई तथा उनके द्वारा चलाये गये पत्थर एवं लाठी डंडा से जख्मी हॉलत में पाये गये पुलिसकर्मी ने अपना नाम पीटीसी 322 राणा विक्रमादित्य, पीटीसी 5232 शोभा कुमारी, पीटीसी 160 अरविंद कुमार, सिपाही 411 दिवाकर कुमार सिंह, महिला सिपाही 325 कोमल कुमारी, बताया। इन्हें तुरन्त इलाज के लिए कहा गया।अ न्य पुलिसकर्मियों को भी चोटें आईं। उनके द्वारा किये गये अंधाधुंध पथराव से आमजन एवं राहगीरों के जानमाल की हानि एवं विधि-व्यवस्था की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई तथा यातायात पूर्णत: अवरूद्ध हो गया।

प्रयागराज से लोस चुनाव लड़ सकते हैं अभिषेक बच्चन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद संसदीय सीट सुर्खियों में रह सकती है। क्योंकि समाजवादी पार्टी ने अमिताभ बच्चन के पुत्र अभिषेक बच्चन को यहां से चुनाव लड़ाने की तैयारी में है। पार्टी के प्रदेश नेतृत्व द्वारा इस संबंध में स्थानीय पदाधिकारियों से फीडबैक भी लिया जा रहा है। चर्चा है कि इस संबंध में सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जल्द ही मुंबई जाकर अमिताभ बच्चन और राज्यसभा सदस्य जया बच्चन से मुलाकात कर सकते हैं।
अगर अभिषेक बच्चन चुनाव लड़ते हैं तो चुनाव काफी दिलचस्प हो जाएगा। अमिताभ बच्चन का यहां से गहरा नाता रहा है। अभिषेक के भी काफी प्रशंसक हैं। ऐसे में अगर वह सपा से प्रत्याशी बने तो उनके चुनाव प्रचार के बिग बी, जया बच्चन के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन का यहां आना तय है। इलाहाबाद संसदीय सीट से कांग्रेस के टिकट पर अमिताभ बच्चन ने 1984 में लोकसभा का चुनाव जीता था। तब उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री एवं तब के दिग्गज नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को शिकस्त देेकर हर किसी को चौंका दिया था। उक्त चुनाव में अमिताभ को 68 फीसदी वोट मिले, जबकि बहुुगुणा के खाते में 25 फीसदी वोट आए।

बाल-बाल बचे मुख्यमंत्री भगवंत मान

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे के समय हुआ हादसा

बीच उफान में डगमगाई नाव

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की नाव जालंधर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दौरा करने के दौरान झुक गई। उनके साथ राज्यसभा सदस्य संत बलवीर सिंह सीचेवाल भी थे। ज्यादा लोग सवार होने के कारण नाव जब पानी के बहाव के बीच पहुंची तो अचानक अनियंत्रित हो गई। नाव पानी में इधर-उधर डोलने लगी।
संत सीचेवाल ने एकदम से नाव को दोबारा फिर से नियंत्रण में कर लिया। इसी दौरान बाहर एकदम हो-हल्ला मच गया। बताया जा रहा है कि मोटर बोट में जरूरत से ज्यादा लोग सवार हो गए थे। जिस वजह से पानी में कुछ दूर चलते ही बोट ने काला धुंआ छोडऩा शुरू कर दिया था। तभी मोटर मोटर बोट हिचकोले खाने लग गई. गनीमत यह रही कि पलटने से बच गए. ये सब दूर से देख रहे प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। बड़ी मुश्किल से मोटर बोट का ड्राइवर उसे दूसरी तरफ ले जाने में सफल रहा। जब जाकर मौके पर मौजूद नेताओं और अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

नियुक्तिपत्र

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा चयनित 66 समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी, 204 अनुदेशक एवं 130 कनिष्ठ सहायकों को नियुक्ति पत्र वितरित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे पीएम मोदी

तिरंगे के रंग में रंगा बुर्ज खलीफा, एयरपोर्ट पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद ने किया भव्य स्वागत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दुबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (15 जुलाई) को फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात यूएई पहुंचे। जहां उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी के यूएई की आधिकारिक यात्रा से पहले दुबई के बुर्ज खलीफा ने भारतीय राष्टï्रीय ध्वज के रंग प्रदर्शित किए।
अबू धाबी पहुंचने पर पीएम मोदी का हवाई अड्डे पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद ने स्वागत किया। स्वागत पर आभार व्यक्त करते हुए, पीएम मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट किया, आज हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस एचएच शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आभारी हूं। पीएम मोदी के अबू धाबी हवाई अड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी पहुंचे. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस महामहिम शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार (15 जुलाई) को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक बातचीत करने वाले हैं।

व्यापार समझौते पर होंगे हस्ताक्षर

दोनों देशों के बीच एनर्जी, फूड सिक्योरिटी, डिफेंस जैसे मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। दोनों देश रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा जी-20 के एजेंडे को लेकर भी बातचीत होगी। नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनने के बाद ये यूएई का 5वां दौरा है।

Related Articles

Back to top button