किसानों के तेवर से सरकार पसीने-पसीने गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर हाईलेवल मीटिंग

  • किसानों के कई और जत्थे दिल्ली बॉर्डर रवाना
  • फरीदाबाद में महापंचायत और कड़ी की गई सुरक्षा
  • सिंधु, टिकरी और नोएडा चिल्ला बॉर्डर सील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कृषि कानून को लेकर सरकार के साथ बातचीत बेनतीजा रहने के बाद किसानों ने आक्रामक रुख अपना लिया है। किसानों ने सरकार के कमेटी बनाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। वहीं पंजाब, हरियाणा और यूपी से बड़ी संख्या में किसान दिल्ली की ओर रवाना हो गए हैं। किसानों के तेवर देख सरकार भी एक्टिव हो गई है। गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर हाईलेवल मीटिंग में इस समस्या के समाधान पर मंथन किया गया।
आज भी किसानों का आंदोलन जारी रहा। सिंधु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान डटे हैं। गाजीपुर और गाजियाबाद के बॉर्डर पर किसान और पुलिस आमने-सामने आ गए। किसानों ने यहां लगे बैरिकेड को हटाने की कोशिश की। किसानों के आंदोलन के कारण नोएडा लिंक रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर को बंद कर दिया गया है। यहां पर गौतमबुद्ध द्वार के पास किसानों का जमावड़ा है। लोगों से अपील की गई है कि वह नोएडा लिंक रोड की बजाए नोएडा जाने के लिए एनएच-24 और डीएनडी का इस्तेमाल करें। फरीदाबाद के पास किसानों की एक महापंचायत हुई। दिल्ली और एनसीआर में कड़ी सुरक्षा की गई है। सिंधु बॉर्डर समेत अन्य सीमाओं पर हर वाहन की जांच हो रही है। सिंधु और टिकरी बॉर्डर के साथ-साथ नोएडा चिल्ला बॉर्डर को भी सील कर दिया गया। वहीं किसान नेता बूटा सिंह का कहना है कि हमने सरकार के कमेटी बनाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। केंद्र सरकार की ओर से किसानों से कहा गया था कि सरकार एक कमेटी बनाएगी, जिसमें सरकार के प्रतिनिधि, किसानों के प्रतिनिधि और अन्य लोग होंगे। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की। इस बैठक में तीन दिसंबर को होने वाली किसानों के साथ चर्चा पर मंथन हुआ।

जयंत चौधरी भी पहुंचे

रालोद नेता जयंत चौधरी भी आज सिंधु बॉर्डर पर पहुंचे। जयंत ने कहा कि वे एक नेता नहीं बल्कि किसान के तौर पर यहां आए हैं।

हरियाणा सरकार को गिराने की मुहिम चलाएंगी खाप

हरियाणा के जींद जिले में 40 खापों की महापंचायत हुई। इस महापंचायत में कई अहम फैसले लिए गए। महापंचायत में खाप ने फैसला लिया कि वो हरियाणा सरकार को गिराने के लिए मुहिम की शुरुआत करेंगी। भाजपा की सरकार के पास हरियाणा में पूर्ण बहुमत नहीं है। जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से हरियाणा के खट्टर सरकार चल रही है।

किसानों ने किया हवन

केंद्र सरकार की बुद्धि-शुद्धि के लिए यूपी गेट पर प्रदर्शनरत किसानों ने हवन किया। उनका कहना है कि उनकी मंशा है कि इस हवन से सरकार होश में आए और उनकी मांगें मानते हुए कृषि कानूनों को वापस ले।

नोएडा उद्योग संकट में

किसानों के आंदोलन की वजह से दिल्ली आने-जाने वाले प्रवेश मार्ग जैसे गाजीपुर बॉर्डर, यूपी गेट, चिल्ला बॉर्डर जगहों पर आवाजाही में बाधा पहुंची है। नोएडा के उद्योग कच्चे माल एवं मशीनी उपकरण के लिए काफी हद तक दिल्ली पर निर्भर हैं। आंदोलन की वजह से उद्यमी बॉर्डर से अपना माल भेजने में सशंकित हैं, जिसका असर उद्योगों पर पडऩे की संभावना है।

राहुल ने सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस पार्टी और उसके नेता लगातार किसान आंदोलन पर केंद्र सरकार को ट्विटर के माध्यम से घेरे हुए हैं। एक बार फिर राहुल गांधी ने किसानों के आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि किसान की आय दोगुनी होगी। ‘मित्रों’ की आय हुई चौगुनी और किसान की होगी आधी। झूठ की, लूट की, सूट-बूट की सरकार। 

कल होगी चौथे दौर की वार्ता: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान संगठनों से कहा गया कि वे इन कानूनों के उन प्रावधानों को बताएं जिन पर उन्हें आपत्ति है। सरकार इस पर गुरुवार को होने वाली बैठक में चर्चा करेगी और उनकी चिंताओं को दूर करेगी।

योगी ने रचा इतिहास, बीएसई में लॉन्च किया एलएमसी बॉन्ड

  • उत्तर भारत से पहला म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने वाला निकाय बना लखनऊ नगर निगम
  • मुख्यमंत्री ने रिंगिंग बेल सेरेमनी के साथ लॉन्च किया बॉन्ड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लिस्टिंग हो गई। उत्तर भारत के किसी नगर निगम द्वारा पहली बार किए गए इस प्रयास को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नए युग की शुरुआत कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा प्रदेश और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का राज्य उत्तर प्रदेश अपने नागरिकों के जीवन स्तर में विकास और उन्हें हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सतत काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय स्तर की हालिया रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने पिछले वर्ष के प्रदर्शन से आगे निकलते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। यह रैंकिंग निवेशकों, उद्यमियों और उद्योग जगत के विश्वास का ही प्रमाण है। उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने की धुरी बनेगा। इसके पहले बीएसई के हेरिटेज हॉल में आयोजित रिंगिंग बेल सेरेमनी में मुख्यमंत्री ने परंपरानुसार बेल बजाकर लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किया।

जुटाए दो सौ करोड़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (रुरूष्ट) बॉन्ड के जरिए 200 करोड़ जुटाए हैं। लखनऊ नगर निगम कॉरपोरेशन बॉन्ड जारी करने वाला उत्तर भारत का पहला नगर निगम बन गया है। लखनऊ नगर निगम को 21 बोलियां प्राप्त हुई थीं और ये 4.5 गुना सब्सक्राइब हुआ। इश्यु के खुलते ही नगर निगम को 200 करोड़ रुपये के इश्यू साइज के लिए बोलियां मिली। इसे 13 नवंबर 2020 को खोला गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button