07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उत्तर प्रदेश स्थित सुल्तानपुर के एक मामले में आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह, समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक और प्रवक्ता अनूप संडा की मुश्किलें कम नहीं हुईं हैं. राज्यसभा सांसद संजय सिंह,सपा प्रवक्ता और पूर्व विधायक अनूप संडा सहित सभी के खिलाफ एनबीडब्ल्यू का आदेश बरकरार है. कोर्ट ने सभी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है. हाईकोर्ट में याचिका पेंडिंग होने को आधार बनाकर कार्यवाही रोकने के लिए अर्जी दी गई थी.

2 योगी सरकार ने एक बार फिर से ग्रेटर नोएडा की उन्नति के लिए कदम बढ़ाए हैं। सेक्टर 22डी और सेक्टर 22ए में कॉमर्शियल एक्टिविटीज को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नई स्कीम लाई गई है। इन प्लॉट्स के लिए 6 सितंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा लाई गई यह स्कीम 5 प्रकार के शॉप्स व 6 प्रकार के कमर्शियल प्लॉट्स के आवंटन का मार्ग प्रशस्त करेगी।

3 देश के जाने माने संत और जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर पायलट बाबा का निधन हो गया है. बता दें कि वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. दिल्ली के अपोलो अस्पताल में उनका निधन हुआ. उन्हें हरिद्वार में समाधि दी जाएगी. वह भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर थे इसलिए उन्हें पायलट बाबा के नाम से प्रसिद्धि मिली. पाकिस्तान से हुए 2 युद्ध में फाइटर पायलट की भूमिका निभाई, उसके बाद संन्यास लिया था.

4 केंद्र सरकार ने लेटरल एंट्री के विज्ञापन पर रोक लगा दी है। इस मामले को लेकर कार्मिक मंत्री ने यूपीएससी चेयरमैन को पत्र लिखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सीधी भर्ती के विज्ञापन पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में इस मामले को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने घेरा। ”यूपीएससी में लेटरल एन्ट्री के पिछले दरवाजे से आरक्षण को नकारते हुए नियुक्तियों की साजिश आखिरकार पीडीए की एकता के आगे झुक गयी है। सरकार को अब अपना ये फ़ैसला भी वापस लेना पड़ा है। भाजपा के षड्यंत्र अब कामयाब नहीं हो पा रहे हैं, ये PDA में आए जागरण और चेतना की बहुत बड़ी जीत है।”

5 भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान 1 सितंबर से शुरू हो रहा है, उसके पहले अब केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में सदस्यता अभियान को लेकर बैठक होनी शुरू हो गई है. बता दें कि पहली बैठक भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर हुई थी और अब सदस्यता अभियान को लेकर एक कार्यशाला आज लखनऊ की इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगी. यह एक दिवस कार्यशाला सदस्यता अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए होगी.

6 कोलकाता कांड को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। ऐसे में इसे लेकर राकेश टिकैत का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस घटना को हाइलाइट कर सरकारों को बदनाम किया जा रहा है. पिछले 10 दिन से प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है. बीजेपी शासित राज्यों में ऐसा होगा तो कुछ नहीं होगा, मणिपुर में घटना हुई किसी ने सवाल जवाब नहीं किया. इसके पीछे सरकार गिराना और राष्ट्रपति शासन लगाना मकसद है.

7 उपचुनाव से पहले ही भाजपा एक्टिव मोड़ में नजर आ रही है। ऐसे में मीरापुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सपा ने अपने हर एक कार्यकर्ता को अपने साथ पांच नए लोगों को जोड़ने की जिम्मेदारी दी है। सपा का दांव फिर से पीडीए पर है। वहीं आसपा ने विधानसभा प्रभारियों की घोषणा के साथ ही साफ कर दिया है कि उसकी नजर अनुसूचित जाति और मुस्लिम वोटों पर है।

8 कोलकाता कांड को लेकर डॉक्टरों का प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है। न्याय के लिए डॉक्टर्स लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में कानपुर के 5 सरकारी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टर्स ने एक जुट होकर आंदोलन कर दिया सड़कों पर उतरे डॉक्टर्स आवाज दो न्याय दो यात्रा निकालकर प्रदर्शन कर रहे हैं और जिम्मेदारों के बहरे हो चुके कानों को अपनी आवाज पहुंचाना चाह रहे हैं.

9 उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर निशाना साधा है। केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव का जिक्र करते हुए सपा अध्यक्ष को कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी का दरबारी बताया. उन्होंने दावा किया कि इसकी वजह से उनके समाज के लोग भी आहत हैं.

10 अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक 2 सितंबर को होगी। इसमें अलीगढ़-पलवल राजमार्ग पर बस रही शहर की सबसे बड़ी नई टाउनशिप ग्रेटर अलीगढ़ के प्रथम फेज के मानचित्र की सैद्धांतिक स्वीकृति होने की उम्मीद है। शहर में सामान्य मानचित्र के शुल्कों पर निर्णय होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button