गर्मी से चाहिए राहत तो जाएं हिमाचल प्रदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मई का महीने की शुरूआत हो गई है ऐसे में भीषण गर्मी ने अभी से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। इस चिलचिलाती गर्मी की वजह से हर कोई काफी परेशान हो रहा है। इस मौसम में बच्चों की भी छुट्टियां होती हैं, जिस वजह से लोग गर्मी से राहत पाने के लिए सर्दी वाली जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। बहुत से लोग तो इस मौसम में अपने दोस्तों के साथ ही घूमने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी जगह के बारे में जानकारी तलाश कर रहे हैं, जो खूबसूरत होने के साथ-साथ ठंडी भी हो, तो हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों पर जाएं जहां आपको गर्मी में भी सर्दी का एहसास होगा। ये सभी जगहें बेहद ही खूबसूरत भी हैं। ऐसे में आप अपने दोस्तों के साथ भी यहां जा सकते हैं।

कसौली

कसौली बेहद ही छोटा सा हिल स्टेशन है। एक समय था, जब यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती थी, लेकिन आज के समय यहां काफी भीड़ रहती है। लोग यहां एडवेंचर करने दूर-दूर से आते हैं। अगर आपको भी एडवेंचर करना पसंद है, तो आप अप्रैल या मई के महीने में यहां आ सकते हैं। भारतीय और यूरोपीय वास्तुकला का अद्भुत उदाहरण यह कृष्ण भगवान मंदिर जिसका निर्माण 1926 ईस्वी में किया गया था। इसकी वास्तुकला बेहद ही अनूठी और अद्भुत है। यह मंदिर कसौली के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है जहां पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती हैं। इस मंदिर की विशेषता यह है कि इस मंदिर को चर्च की तरह निर्मित किया गया है जिसे देखने के लिए यहां पर दर्शनार्थियों तथा पर्यटकों की भीड़ होती है।

मूरंग

ऊंचे पहाड़, झरने और देवदार के पेड़ों की बीच मूरंग की खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां आपको ज्यादा भीड़भाड़ नहीं मिलेगी। ऐसे में अगर आप अगर शांति में समय बिताना चाहते हैं, तो यहां जाने का प्लान कर सकते हैं।

जिस्पा

हिमाचल की लाहौल घाटी का एक छोटा-सा गांव है, जिस्पा। जो मनाली-लेह रूट पर भागा नदी के किनारे बसा है। समुद्र तल से 10,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित ये गांव केलांग से 22 किलोमीटर की दूरी पर है। इस गांव में 400 लोग रहते हैं जो बेहद प्यारे हैं। आप यहां तक रोड ट्रिप बना सकते हैं और मनाली से भी इस जगह पर आना आसान है। अक्सर देखा जाता है कि अप्रैल के महीने में यहां का तापमान 3 से 7 डिग्री तक होता है। ऐसे में अगर आप जिस्पा की हसीन वादियों में खोना चाहते हैं और गर्मी में सर्दी का एहसास करना चाहते हैं, तो यहां जाने का प्लान जरूर बनाएं।

स्पीति वैली

हिमाचल प्रदेश में स्थित इस खूबसूरत सी घाटी को लोग ठंडा रेगिस्तान भी कहते हैं। यहां आपको हर मोड़ पर बेहद अलग और खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। अगर आप यहां गर्मी के मौसम में जाएंगे, तो आपको यहां से वापस आने का मन ही नहीं करेगा, क्योंकि यहां मौसम हमेशा ठंडा ही रहता है। चारों और झील,और हिमखंडों से घिरी, आसमान छूते शैल-शिखरों के दामन में बसी लाहौल-स्पीति की घाटियां पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नही है। आसमान छोटे पर्वतों के शिखर, ठंडी हवा के झौंके और चारों हरी-भरी हरियाली यह सब लाहुल-स्पीति को पर्यटक स्थलों में नया मुकाम दिलाते हैं। स्पीति घाटी को भारत के सबसे पुराने मठों का घर होने के लिए भी जाना जाता है, जैसे कि काई मठ, जो एक किले जैसी संरचना है और पारंपरिक चीनी वास्तुकला से मिलता-जुलता है, इसमें शानदार बुद्ध तीर्थ है। यहाँ पर मठों की यात्रा में आप तब्बू मठ, लाहलंग मठ और गंधोला मठ को भी शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button