दलगत राजनीति छोड़ वाजपेयी की समाधि पर पहुंचे राहुल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दलगत भावना से ऊपर उठकर नई परंपरा का आगाज कर दिया। उन्होंने बीजेपी के दिग्गज नेता रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राहुल ने राष्टï्रपिता महात्मा गांधी के साथ-साथ कई पूर्व प्रधानमंत्रियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 108 दिनों की भारत जोड़ो यात्रा की पहली ब्रेक के बाद राहुल ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के समाधी स्थलों पर पहुंचे और उन पर फूल चढ़ाकर महापुरुषों को नमन किया।
राहुल गांधी ने सबसे पहले अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की समाधि वीर भूमि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने इंदिरा गांधी की समाधि शक्ति स्थल, नेहरू की समाधि शांति वन, लाल बहादुर की समाधि विजय घाट, महात्मा गांधी की समाधि राजघाट और वाजपेयी की समाधि सदैव अटल जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

गांधी परिवार से वाजपेयी की समाधि पर पहुंचने वाले पहले सदस्य

गांधी परिवार का कोई सदस्य या कांग्रेस का कोई शीर्ष नेता पहली बार वाजपेयी की समाधि पर पहुंचा। वाजपेयी की 25 दिसंबर को जयंती थी। कांग्रेस की ओर से बताया गया कि पहले राहुल गांधी का शनिवार शाम ही इन नेताओं की समाधियों पर जाने का कार्यक्रम था, लेकिन शनिवार शाम पदयात्रा के पूरा होने में समय लग जाने के कारण इस कार्यक्रम में बदलाव किया गया। भारत जोड़ो यात्रा में करीब 3,000 किलोमीटर की दूरी तय करके दिल्ली पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने इन प्रमुख नेताओं की समाधियों पर पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

फिर सीबीआई के निशाने पर आये लालू, गरमायेगी बिहार की सियासत

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में फिर से जांच शुरू कर दी है। यह मामला रेलवे प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। वहीं, सीबीआई की इस कार्रवाई से राष्ट्रीय जनता दल के नेता भारतीय जनता पार्टी पर हमलावर गए हैं। जिससे बिहार का सियासी पारा चढ़ गया है।
बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि अगर उनके पिताजी बीजेपी से हाथ मिला लेते तो ऐसी कार्रवाई नहीं होती। तेजस्वी ने ट्वीट किया, ‘अगर लालू जी बीजेपी से हाथ मिला लेते तो वो आज हिंदुस्तान के राजा हरीशचंद्र होते। तथाकथित चारा घोटाला दो मिनट में भाईचारा घोटाला हो जाता।Ó
सीबीआई ने साल 2018 में रेलवे प्रोजेक्ट के आवंटन में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू की थी। लेकिन, तीन साल बाद साल 2021 में जांच बंद कर दी गई थी। आरोपियों में तेजस्वी यादव और लालू की बेटियां चंदा यादव और रागिनी यादव का नाम भी शामिल है। बता दें कि हाल ही में बिहार की राजनीति में काफी उलटफेर देखने को मिला है। जेडीयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी से नाता तोड़कर राजद के साथ गठबंधन कर लिया है। आरजेडी नेता सीबीआई की कार्रवाई को बदले की कार्रवाई मान रहे हैं।

भाजपा नेत्रियों में जूतम पैजार, कुर्सी के लिए चले थप्पड़

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। पन्ना जिले में भाजपा की दो महिला नेत्रियां मंच पर ही भिड़ गई। बैठने के लिए कुर्सी की लड़ाई इतनी बढ़ी कि प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य चंद्रप्रभा तिवारी ने महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष नीलम चौधरी को थप्पड़ जड़ दिया। अब कांग्रेस इस मसले पर सवाल उठा रही है। वायरल वीडियो कुछ दिन पुराना है। पन्ना जिले में वॉलीबॉल नेशनल चैम्पियनशिप चल रही थी। इस दौरान भाजपा के कई बड़े नेता और महिला नेत्रियां मंच पर मौजूद थी। इस बीच भाजपा की दो महिला नेत्रियों के बीच थप्पड़बाजी हो गई। यह घटना मोबाइल के कैमरे में कैद हो गई और अब वीडियो वायरल हो गया। कांग्रेस की जिलाध्यक्ष शारदा पाठक ने कहा कि मंच पर भाजपा नेताओं के सामने जिस तरह नेत्रियां आपस में लड़ रही हैं, यह दिखाता है कि बीजेपी के अंदर अंतर्कलह किस कदर चल रही है। यह बेहद शर्मनाक है।

वित्त मंत्री निर्मला की तबियत बिगड़ी एम्स में भर्ती

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तबीयत अचानक बिगडऩे की बात सामने आई है। सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्री को इसके चलते दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, वित्त मंत्रालय ने इसको लेकर कोई जवाब नहीं दिया है। वित्त मंत्री को क्या परेशानी आई इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है। कोई भी जिम्मेदार अभी मसले पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है। निर्मला सीतारमण को निर्जी वार्ड में भर्ती किया गया है। निर्मला सीतारमण मोदी सरकार-1 में रक्षामंत्री रहीं थीं, मोदी-2 में वित्तमंत्री का महत्वपूर्ण पद संभाले हुए हैं। वह मूलत: दक्षिण भारत की रहने वाली हैं।

सरकार जानबूझकर निकाय चुनाव में कर रही देरी: अखिलेश यादव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इटावा। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने निकाय चुनाव में देरी के लिए भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है। अखिलेश ने कहा कि सरकार जानबूझकर निकाय चुनाव को आगे ले जाना चाह रही है। 27 दिसंबर को हाई कोर्ट में मामले में फैसला आना है। मुझे विश्वास है कि न्यायपालिका से न्याय मिलेगा। अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार कहती है कि आरक्षण में भेदभाव नहीं किया गया है। मगर, भाजपा और उनके अधिकारियों ने कुछ मंत्रियों को खुश करने के लिए आरक्षण किया।
सपा प्रमुख ने कहा कि जो चुनाव नहीं चाहते वह खुद ही चुनाव से भाग रहे हैं। भाजपा ने नगर निगमों व नगर पालिकाओं में भी कोई काम नहीं किया। डेंगू जब फैला वहीं फैला जहां भाजपा के मेयर थे या फिर उनके नगर पालिका अध्यक्ष थे, वहीं पर लोग मरे। मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री की मुलाकात के सवाल पर कहा कि उन्हें चिंता है कि कहीं वह यूपी न हार जाएं। बोले, इटावा में जितना काम समाजवादियों व नेताजी ने किया उतना भाजपा नहीं कर पाई।

पसमांदा समाज के नेताओं से मिले

लखनऊ। यूपी में आगामी चुनावों से पहले सियासी दलों ने वोटबैंक के लिए समीकरण बनाना शुरू कर दिए है। भारतीय जनता पार्टी के बाद अब अखिलेश यादव भी पसमांदा समाज पर डोरे डालने की कोशिश में जुटे हैं। इसी सिलसिले में अखिलेश यादव ने लखनऊ में पसमांदा समाज के लोगों से मुलाकात की जिस पर अब सियासत भी गरमा गई है। पसमांदा समाज के लोगों से अखिलेश की मुलाकात पर भाजपा ने कटाक्ष किया है। राज्यमंत्री दानिश अंसारी का दावा है कि भाजपा को पसमांदा समाज का साथ मिलने की वजह ये सिर्फ सपा की घबराहट है।

‘भारत जोड़ो यात्रा की स्टालिन ने की सराहना

चुनावी नहीं, देश में हो विचारों की राजनीति
गांधी-नेहरू के विचारों से आगे बढ़ेंगे हम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्राÓ के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि उनके भाषणों ने देश की राजनीति में खलबली मचा दी है। देश के पहले प्रधानमंत्री दिवंगत जवाहरलाल नेहरू की प्रशंसा करते हुए स्टालिन ने कहा कि देश को धर्मनिरपेक्षता और समानता जैसे मूल्यों को बनाए रखने के लिए उनके और महात्मा गांधी जैसे नेताओं की जरूरत है।
स्टालिन ने कहा कि राहुल के भाषणों से देश में खलबली मच रही है। वह चुनावी राजनीति या दलगत राजनीति नहीं बल्कि विचारधारा की राजनीति कर रहे हैं और इसीलिए कुछ लोगों द्वारा उनका पुरजोर विरोध किया जा रहा है। उनकी बातें कभी-कभी नेहरू जैसी होती हैं। नेहरू के उत्तराधिकारी ऐसी बात न करें तो ही आश्चर्य होगा। स्टालिन ने कहा कि गोडसे के वंशज महात्मा गांधी और नेहरू के उत्तराधिकारियों की बातचीत से केवल कड़वाहट महसूस करेंगे।
केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि आज भले ही महत्वपूर्ण मुद्दों पर संसद में चर्चा नहीं होने दी जा रही है, लेकिन नेहरू ने विरोधी विचारों को बढ़ावा दिया था।

शपथ

रामपुर से भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक आकाश सक्सेना को अपने कार्यालय में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलातेविधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना।

क्रिसमस

राजधानी के हजरतगंज स्थित कैथेड्रल चर्च में बड़ी संख्या में श्रद्घालु पहुंचे। उन्होंने प्रभु ईशु के द्वार पर कैंडल जलाकर मन्नतें मांगी।

Related Articles

Back to top button