उमस से बेहाल है उत्तर भारत

मानसून सीजन में अगस्त रहा सूखा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मौसम विभाग के अनुसार, अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। अभी एक सप्ताह तक तापमान सामान्य से अधिक ही दर्ज होगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है। अगस्त का महीना इस बार वर्ष 2014 के बाद बारिश न होने से सूखा रहा है।
मानसून सीजन में अगस्त के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है, लेकिन इस बार केवल 11 दिन ही बारिश दर्ज की गई वो भी काफी हल्की। इस कारण इस वर्ष अगस्त के महीने में केवल 91.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले वर्ष 2014 में 41.6 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। इस तरह से यह अगस्त 9 साल बाद सबसे कम बारिश वाला महीना रहा है। दिल्ली में अगस्त के महीने में औसतन 245.7 मिमी बारिश होती है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार वर्ष 2014 के बाद कम बारिश हुई है। इस कारण से तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली और उमस भी ज्यादा रही। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस बार मानसून लाइन (कम दबाव वाला क्षेत्र) पहाड़ों की तलहटी में रही। पूर्वी हवाएं कम और पश्चिमी हवाएं ज्यादा थीं। इस कारण बारिश की गतिविधियां कम रहीं। मानसून सीजन में जिस तरह के बादल होते हैं, वैसे नहीं रहे।

गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। अभी एक सप्ताह तक तापमान सामान्य से अधिक ही दर्ज होगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। हालांकि एक व दो सितंबर को 25-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के कारण उमस से थोड़ी राहत मिलेगी। दो से चार सितंबर तक तापमान 37 डिग्री रहने की संभावना है। उसके बाद पांच व छह सितंबर को तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button